योग के लाभ, योग के नियम | योग के प्रकार और इसके आसन के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों योग के फायदे किसी से छुपे हुए नहीं हैं. Yoga Health Benefits की वजह से हमारे भारत की प्राचीन, निरोगी रहने की कला को सारी दुनिया अपना रही है. विदेशों में योगा सीखने के लिए हजारों सेंटर (Yoga Center) खुल चुके हैं. बाबा रामदेव ने योग के महत्व को दुनियाभर के लोगों तक पहुँचा दिया.

कई असाध्य बीमारियों का इलाज भी इस साधारण सी दिखने वाली कला के ज़रिये संभव हो पा रहा है.

जहाँ लोग लाखों रुपया खर्च करके भी किसी बीमारी में इतना फायदा नहीं ले पाते, जो रोज़ाना 5 मिनिट के योगा करने से फायदा हो सकता है.

योग क्या है? परिभाषा | Definition of yoga in Hindi

  • ध्यान के ज़रिये अपने मन को वश में रखना योग है.
  • अपने मन मष्तिष्क पर ध्यान से काबू पाना योग का नाम है.
  • ध्यान के ज़रिये अपने आपको ब्रहमांड का एक भाग महसूस करना ही योग है.

योग सूक्ष्म विज्ञान पर आधारित एक कला है, जो मानव शरीर और उसके मन के बीच चेतना को ब्रहमांड से जोड़ता है.

साधारण भाषा में अगर समझाया जाए तो यह, एक आत्म अनुभूति से भरा अनुभव है.

योगा सांसारिक दुखों और मानसिक तनाव से छुटकारा दिलाने की ताकत रखता है.

कई बीमारियों को समाप्त करके ये कई-कई वर्षों तक आपको निरोगी रहने की ताकत देता है.

Yoga Benefits in Hindi

योग करती हई एक महिला

भारत एक महान देश है. क्योंकि यंहा ज्ञान का भंडार है. एवं भारत के द्वारा दिया गया ज्ञान पूरी दुनिया में अपनाया जाता रहा है.

आधुनिक युग में भले ही भारत विकासशील देशों में पीछे आता हो, लेकिन दुनियाभर से कई सारे विकसित देश के नाग्रिल भारतीय आयुर्वेद एवं योग का अध्ययन करने के हमारे देश में आते है.

आपके भौतिक, मानसिक, भावनात्मक, आत्मिक और आध्यात्मिक रूप से जोड़ने में मदद करता है. व्यायाम और प्राणायाम से बेहतर योग क्योंकि योग अर्थ होता है एकता और बांधना एवं योग शब्द संस्कृत के ‘युज’ से लिया है जिसका अर्थ भी ‘जुड़ना’ ही होता है.

Yoga Benefits in Hindi | योग के लाभ

आपको जानकार हैरानी होगी कि योग विज्ञान केवल भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी बहुत ज्यादा किया जाने लगा है.

योग की शुरआत कई बर्षों पूर्व हुई थी, जिसमे कई सारी कलाएं एवं क्रियाएं होती हैं.

एवं योग करने के तरीके एवं योग को ठीक से जानने के लिए इसे अपने रोजमर्रा के जीवन में अपनाएं और खुद को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए इसका उपयोग आप ज़रूर करें.

Flexible Your Body with Yoga

योग से शरीर को लचीला बनाया जा सकता है

Yoga Benefits in Disease | योग करने के फायदे

  • योग को करने से आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के लाभ होते हैं
  • आपका सारा दिन तनाव मुक्त गुज़रता है
  • आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है
  • इससे आपका शरीर निरोगी बना रहता है

योग आपके के लिए काफी लाभकारी है, और ये इतना शक्तिशाली है की ये कई असाध्य रोगों को ठीक करने की ताक़त रखता है.

Yoga Benefits के द्वारा अस्थमा, मधुमेह, रक्तचाप, गाठिया, पाचन विकार और अन्य बीमारियों को ठीक करने के उपाय है.

आधुनिक युग में सफल उपचार के लिए योग सबसे बेहतर उपाय है, क्योंकि योग कई गंभीर रोगों को मिटाने में बहुत ही कारगर उपाय है.

और जैसे जैसे चिकित्सा विज्ञान तरक्की कर रहा है. वैसे वैसे ही कई रोग बढ़ते जा रहे है.

योग विद्या के द्वारा इन बीमारियों की ठीक किया जा सकता है.

Yoga Benefits in Disease

बीमारियों को दूर करने के लिए योगा

योग को लेकर ज्यादातर लोगों की मानसिकता ये है कि, योग सिर्फ तनाव को दूर करने का साधन है.

कुछ लोग मानते हैं कि ये सिर्फ समाजिक स्तर पर लोगों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बेहद उपयोगी है.

योग कई बुरी आदतें, जैसे कि व्यायाम ना करना, ग़लत ख़ान-पान रखना, सारे दिन कुर्सी पर बैठे रहना, मोबाइल फोन को ज़्यादा इस्तेमाल करना आदि को छोड़ने के लिए भी बेहद असरदार है.

योगासन एवं योग के कुछ नियम | Yoga rules in Hindi

यदि आप स्वस्थ जीवन लालसा रखते हैं और खुद को बीमारियों से मुक्त रखना चाहते हैं, तो आपको नियम का पालना करना बहुत जरूरी है.

हर कार्य में नियम होते है. उसी प्रकार जीवन के कुछ नियम हैं, जिनका पालन न करने वालों को इसका परिणाम भी भुगतना पड़ता है.

योग के भी नियम हैं, जो बहुत आसान हैं. इन नियमों का पालन करने से आप योग का पूरा लाभ प्राप्त कर पाएंगे.

Yoga rules in Hindi

सूर्योदय के समय योग

शुरुआत में योग करने से पहले आपको Yoga Benefits और योग के बारे में पूरी जानकारी होना ज़रूरी है.

योग के लिए किसी योग गुरु या योग एक्सपर्ट के निर्देश लें, ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

योग करने का सबसे सही समय केवल सूर्योदय है, या न बन पाए तो फिर इसको सूर्यास्त के बाद करें.

जितना हो सके खुद को गंदगी से बचा कर रखें. Yoga शुरू करने से पहले नहा लें, क्योंकि इससे शरीर का बाहरी शुद्धिकरण हो जाता है.

योग करने से पहले Yoga Benefits के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बिना खाना खाये योग की शुरुआत करें, और योग करने से दो घंटे पहले कुछ न खाएं.

योग करने के लिए अपने पहनावे का ध्यान रखें. आपको ज़्यादा तंग कपड़े नहीं पहनना है.

योग करने के लिए ढीले वस्त्र धारण करें और अगर हो सके तो सूती कपड़े ही पहनें.

ढीले कपड़ों में आपको आरामदायक तरीके से योगा के आसन करने में मदद मिलेगी.

हाथ पैर मोड़ने में कोई तकलीफ न हो, ऐसे कपड़ों का चुनाव करें. आप जिस तरह योग से पहले तन को शुद्ध करते हैं, उसी तरह अपने मन को भी शुद्ध करें.

मन में आने वाले बुरे विचार रोकें. रोजाना नियमित समय पर बिना नागा किये हुए योग करें.

योग के बाद एक घंटे तक कुछ भी न खाएं, एवं एक घंटे बाद स्नान करें.

योगा के लिए स्थान चुनाव

योग करने के लिए आपको बेहद शांत वातावरण रहे तो अच्छा होता है. साफ़ एवं स्वच्छ स्थान पर योग करें.

आसन क्रिया के दौरान अपने मन को इधर उधर न भटकने दें. सारा ध्यान एक स्थान पर केंद्रित रखें.

इस दौरान योग करने में किसी भी तरह की जल्दी न दिखाएँ.

जब आपको सम्पूर्ण समय हो तभी योग करें और योग एक दिन में नहीं सीखा जा सकता है. धैर्य और दृढ़ता योग क्रिया करें.

आपको योग करने के लिए लचीले शरीर की आवशयकता है, इसलिए अपने शरीर के साथ किसी भी तरह की जबजस्ती न करें.

अपने शरीर को उतना ही मोड़ें जितना हो सकें. और योग करने में किसी भी तरह की तकलीफ हो तो धीरज रखें.

यदि आपको शारीरिक कोई तकलीफ है तो योग करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें.

योग कितने प्रकार के होते हैं? Types of Yoga in Hindi

सांस्कृतिक वेदों एवं योग विज्ञान के अनुसार योग चार प्रकार के होते हैं.

  1. राज योग
  2. कर्म योग
  3. भक्ति योग
  4. ज्ञान योग

तो इस तरह के ये चार प्रकार के योग होते हैं.

राज योग

में योग के आठ अंग होते हैं. इस वजह से इस योग को “अष्टांग योग”  भी कहते हैं. इस योग में 8 अंगों के प्रकार ये हैं. यम (शपथ लेना), नियम (आचरण का नियम या आत्म-अनुशासन), आसन, प्राणायाम (श्वास नियंत्रण), प्रत्याहार (इंद्रियों का नियंत्रण), धारण (एकाग्रता), ध्यान (मेडिटेशन), और समाधि (परमानंद या अंतिम मुक्ति).

Stress Problem Solution By Yoga in Hindi

तनाव दूर करने के लिए ध्यान

कर्म योग

  • कर्म योग का मतलब है, जो कोई कार्य करने से कतराता है वो भी इस योग में कार्य करने से बच नही सकता
  • इसका सीधा मतलब ये हुआ कि जो भी कोई क्रिया मनुष्य के द्वारा की जाती है वो योग ही है
  • मनुष्य द्वारा किसी भी तरह के व्यायाम को करने को कर्म योग कहा गया है

इस योग के विषय में जागरूक होने से हम, वर्तमान को अच्छा भविष्य बदलने की कोशिश कर सकते हैं.

मन में से नकारात्मकता का भाव मिटता है. हम यदि किसी की सेवा करते हैं, वो वह भी कर्म योग ही है. और प्रतेक्य कर्म, कर्म योग है.

भक्ति योग

  • जो उस प्रकृति या परमात्मा पर विश्वास करता है उस क्रिया को भक्ति योग कहते हैं
  • भक्ति योग आपको भक्ति के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है
  • भक्ती योग उन सभी रोगों को भी मिटाता है, जो मनुष्य अपने दिमाग में कुसंगति के कारण पैदा करता है

भक्ती योग हमें स्वीकार्यता और सहिष्णुता के लिए भी शक्ति देता है.

ज्ञान योग

इस योग का अंतिम प्रकार है, ज्ञान योग जो लोगों को भक्ति के मार्ग के लिए योग्य बनाता है.

ज्ञान योग बुद्धि का योग है. ऋषि एवं मुनियों ने ज्ञान योग के ज़रिये ही असाधारण ज्ञान प्राप्त किया.

जिसके बाद कई ग्रन्थ भी लिखे गये है.

जो बौद्धिक रूप से इच्छुक होते हैं, वे ज्ञान योग की ओर आकर्षित होंते हैं.

योग करने के उचित समय क्या है? | Best time for yoga in Hindi

  • योग करने के लिए सबसे उचित समय है सुबह और शाम
  • सुबह सूर्योदय होने से पहले अगर योग करें तो ये बहुत अच्छा होता है

आप रोजाना 1 घटें तक योग करें. इन दोनों समय आप कभी भी योग क्रिया कर सकते है.

एवं कुछ और समय भी जिन पर योग किया जा सकता है.

अगर दिन का कोई समय योग के लिए निर्धारित कर लें, तो यह उत्तम होगा.

योग करने के योगा मैट या दरी बिछा कर रखें क्योंकि इससे शारीरिक एनर्जी जमीन पर नही जाएगी.

अपने ध्यान और मानसिकता में बदलाव लायें. यदि आप रोजाना योग करना चाहते हैं.

तो योग का कोई भी आसन हमेशा मन से करें. शांत स्थान पर योग करें.

कोई पार्क या ग्राउंड आपके के लिए सबसे सही रहेगा.

इस स्थान पर शांति और स्थिरता रहती है, जिससे विचारों में शांति आती है.

ध्यान केन्द्रित रखें. और यदि अप बहुत ज्यादा थके हुए हों, तो योग करने का विचार भी न बनायें.

Best time for yoga in Hindi

बच्चे योग करते हुए

जो लोग पहली बार योग कर रहे हैं, या फिर आज से पहले कभी भी योग नही किया है उनके लिए कुछ सुझाव हैं.

एवं योगाभ्यास के कुछ नियम भी हैं, जिन्हें ध्यान से पढ़े और जीवन  में अमल करें.

योगाभ्यास करते समय कुछ सावधानियाँ

जैसे शुरुआती दौर में आपके शरीर में लचीलापन कम होता है, तो इसलिए आपको शुरुआत में योग करने में कठिनाई हो सकती है.

रोजाना अभ्यास और Yoga Benefits से ये समस्या भी दूर हो जाएगी. मांसपेशियों और जोड़ों में खिचाव कम होने पर भी धीरे-धीरे लचीलापन आ जायेगा.

शुरू में बहुत ​ज्यादा देर तक योग न करें. धीरे धीरे योग करने का समय बढ़ाएं.

महिलाएं मासिक धर्म के दौरान योग न करें

  • मासिक धर्म के दौरान योग का अभ्यास नहीं करना चाहिए
  • इससे आपके शरीर में माहवारी सम्बंधित अन्य तकलीफ़ बढ़ सकती है
  • अगर आप चाहें तो योग कर सकती हैं, लेकिन ये आपके शारीरिक समर्थ के अनुसार निर्भर करता है.

आप अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार यह अनुमान खुद लगा सकती हैं कि आपको मासिक धर्म के दौरान योगाभ्यास करने में कोई दिक्कत तो नहीं आयेगी.

गर्भावस्था में भी कुछ योग से बचे

गर्भावस्था के 3 महीने के बाद आप Yoga न करें. यदि करना ही है तो किसी अच्छे योगा गुरु से परामर्श ज़रूर लें.

अभ्यास ज़रूर करें, लेकिन उससे अपने शरीर को या बच्चे को कोई तकलीफ न पहुंचे इसीलिए किसी योग्य डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह बहुत ज़रूरी है.

जिन बच्चों की उम्र 10 वर्ष से कम है, ऐसे बच्चों को योग करवाते समय उनको कठिन आसन न करने दें. इससे उनकी मांसपेशियों के ख़राब होने का डर रहता है.

योग के साथ साथ अपने खानपान का भी ख़ास ध्यान रखें. धूम्रपान करने के विषय में विचार भी ना लायें. यदि आपको इसकी लत है, तो तुरंत इस लत छोड़े एवं खुद को स्वस्थ बनायें.

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