उल्टी रोकने के घरेलू उपाय – Ulti Rokne Ke Gharlu Upay

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय: महिलाओं को अधिकतर जल्दी उल्टियां हो जाती हैं और उल्टियां होने के कई कारण होते हैं जैसे ज्यादा खाना खा लेना ज्यादा शराब पीना या गर्भवती होना और पेट की गड़बड़ी बीमारी एसिडिटी कब्ज इत्यादि कारण हैं जिनके कारण हमें उल्टियां होती हैं और ज्यादातर लड़कियों को उल्टियां होती हैं.

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय - Ulti Rokne Ke Gharlu Upay 1

और आजकल के मौसम जैसे गर्मियों में उल्टियां होना बेहद आम बात है क्योंकि गर्मियों में शरीर हमारे द्वारा खाए गए भोजन को पर ठीक तरीके से पचा नहीं पाता है. या फूड पॉइजनिंग भी एक इसका कारण है यदि किसी व्यक्ति को ज्यादा उल्टियां होने लगी हैं तो उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती है आयुर्वेद में हर मर्ज की दवा है.

और उल्टी रोकने के घरेलू उपाय, कुछ घरेलू उपाय है जिन्हें करके आप आने वाले  कार्यों का ही और उल्टीक्यों को रोक सकते हैं उल्टियां रोकने के लिए आप सबसे पहले तुलसी एक आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करती है उसकी कोई पत्तियों का रस पीने से उल्टी बंद हो जाती है और उसके अलावा यदि आप शायद के साथ तुलसी को खाते हैं तो आप को उल्टी होना बंद हो जाती हैं और इस समस्या से आपको निजात मिलती है.

धनिया और मिश्री आपकी उल्टी रोकने में मदद करती है

यदि आप जल्दी से जल्द अपनी उल्टियों को रोकना चाहते हैं तो तुलसी के चार पांच पत्तो का रस निकालकर उसे शहद के साथ मिलाकर पी लीजिए इससे आप की उल्टियां और आने वाली इकाइयां बंद हो जाएंगे यदि आपको उल्टी होने वाली है या उल्टी होने जैसा महसूस हो रहा है तो एक इलायची के बीज को निकालकर खाने से उल्टियां रुक जाती हैं.

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय - Ulti Rokne Ke Gharlu Upay 2

और आपको आराम मिलता है क्योंकि वह उल्टियां हमारे पेट के भीतर से आती है और यदि आप इलायची का सेवन करते हैं तो पेट की समस्याएं जैसे एसिडिटी और खाना हजम ठीक तरीके से हो जाता है यदि आपको ज्यादातर उल्टि होती हैं तो आप इस उपाय को अवश्य करें. जैसा कि आप सभी जानते कि धनिया एक सब्जी होती है लेकिन यह भी सच है कि यह एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह कार्य करती है यदि आप इसका सेवन करते हैं.

या पीसकर किसी भी खाने के साथ करते हैं तो आपको उल्टी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा आप पर सूखे धनिया को मिश्री के साथ भी लेते हैं तो आपको उल्टियों से निजात मिलेगी आप की उल्टियां होना जड़ से खत्म हो जाएंगी उल्टियों को रोकने के लिए शहद एक महत्वपूर्ण औषधि है एक गिलास पानी में शहद मिलाकर पीने से होने वाली उल्टियां रुक जाती हैं. यह भी एक बहुत सस्ता और आसान उल्टी रोकने के घरेलू उपाय में से एक है.

सफर के दौरान उल्टी रोकने के घरेलू उपाय

यदि आपको बस, कार या किसी प्रकार की साधन में यात्रा करने के दौरान उल्टियां होती हैं तो यात्रा से पहले आप अदरक की चाय पी कर सफर करें. इसके अलावा आप कुछ ऐसी ऐसे उपाय कर सकते हैं जैसे यात्रा करने से पहले मेंटेनेंस किया है ना इस वजह से कि मेंटेनेंस किया आप अदरक का टुकड़ा चबा सकती हैं.

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय - Ulti Rokne Ke Gharlu Upay 3

क्योंकि अदरक आपके पेट में मौजूद जीवाणुओं को नष्ट करता है जिससे उबकाई और उल्टी आना बंद हो जाती है और आपका जी मचलना भी बंद हो जाता है. यदि आपको बहुत ज्यादा उल्टियां हो रही है तो आप लौंग और थोड़ी सी दालचीनी लेकर और इन सब को अच्छी तरह से पानी में उबालने और जब यह पानी आधा रह जाए तो इसे छानकर ठंडा करके पिए इससे आपकी जो उल्टियां है.

वह तुरंत ही रुक जाती है यदि आप गर्भवती हैं और आपको बहुत ज्यादा उल्टियां हो रही हैं तो आप लौंग को पीसकर इसको सेहत के साथ लेने से  आप की उल्टियां बंद हो जाएंगी यह बहुत ही कारगर और सरल नुस्खा है जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं इसका उपयोग केवल गर्भवती महिलाएं ही नहीं कोई भी कर सकता है.

पेट से जुडी हर समस्या को दूर

यदि आपको ज्यादा उल्टियां होती हैं पेट में यदि बहुत ज्यादा एसिडिटी बनी रहती है या हाइपर एसिडिटी की समस्या आपको हो गई है तो और यदि आपको बहुत ज्यादा उल्टी हो रही है तो आप चावल का पानी उबालकर और उस पानी को निकालने और उसे ठंडा कर लें और उस पानी के सेवन करें.

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय - Ulti Rokne Ke Gharlu Upay 4

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको उल्टियों से आराम मिलेगा और तुरंत ही आपके उल्टियां आना बंद हो जाएँगी और पेट में होने वाली एसिडिटी भी खत्म हो जाएगी. यदि आपको बहुत जल्दी-जल्दी और बार-बार उल्टियां हो रही है तो आप बर्फ कुछ ले क्योंकि बर्फ से आपके पेट में ठंडक होती है जिससे आप की उल्टियां बंद हो जाती हैं अगर आपको अक्सर उल्टी होती रहती हैं तो आप बरस कर या उसका पानी पिए.

अदरक और प्याज आपके लिए बहुत ही चमत्कारी उपाय लाभ देते हैं प्याज का रस निकालकर और अदरक का रस इन दोनों का आपस में मिलाकर पानी में घोल दें और इस पानी का सेवन करें और इस पानी का सेवन करने से आपको बहुत ही जल्द उल्टियों में आराम मिलेगा.

पका केला बनाएगा आपके पेट को तंदुरुस्त

पका हुआ केला खाने पर भी आप अपने उल्टियों को रोक सकते हैं वैसे तो केला आपकी पेट की समस्याओं को दूर करता है और आपके शरीर को उपचार उर्जा देता है और इसकी खास बात यह है कि आपके खून वाली उल्टियों को रोकने में भी मदद करता है तो आपको तुरंत ही पका हुआ केला खाना चाहिए.

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय - Ulti Rokne Ke Gharlu Upay 5

क्योंकि पके हुए केले में कई एंटीसेप्टिक और होते हैं जो आपके पेट से जुड़े समस्या को दूर करके आपकी भूख को बढ़ाते हैं. और आपको होने वाली उल्टियों से तेज तेजी से तेजी से आराम दिलाते हैं यदि आपको यात्रा के दौरान बहुत ज्यादा उल्टियां हो रही है तो आप लहसुन की कुछ कलियों को चलाएं जैसे जमाने से आपको बिटिया नहीं होंगी और आपको बहुत आराम मिलेगा.

तो इन आसान उपायों को करके आप उल्टियों को रोक सकते हैं. उल्टी होना के आम सी बात है जिसका उपाय आप घर में मौजूद बस्तुओं से आप कुछ उपाय करके अपनी पेट से जुडी समस्यों को ख़त्म कर सकते है और पेट में होने वाले कई बिकारों को दूर कर सकते जिससे उल्टियां होना भी बंद हो जाएँगी.

और आपको सफर करने में होने वाली समस्या जैसे सिरदर्द, पेट का दर्द,  जी मचलना, उबकाइयां आना और उल्टियां होना आदि आसानी से दूर की जा सकती है. आपको हमारी यह उल्टी रोकने के घरेलू उपाय वाली पोस्ट कैसी लगी ? कमेंट करके ज़रूर बताएं और अपने फेसबुक प्रोफाइल पर अपने दोस्तों के बीच ज़रूर शेयर करें.

Leave a comment