How To Increase Your Breast Size [Hindi] | स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय

How To Increase Breast Size Fast: स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय : औरतों के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षित हिस्सा उनका सीना होता है. स्तन औरतों के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. साइज़ में बड़े Breast उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. और उन्हें बेहद खूबसूरत भी बनाते हैं. महिलाओं के स्तन कई आकार के हो सकते हैं. छोटे या फिर बड़े, लेकिन ज्यादातर स्तन छोटे और सामान्य आकार के होते हैं.

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के आसान तरीके

बड़े आकार के स्तनों वाली महिलाएं अत्यधिक आकर्षित और सुंदर लगती हैं. और यही कारण है कि छोटे स्तन वाली महिलाएं खुद को अन्य महिलाओं की अपेक्षा अनआकर्षित समझती हैं.

ये इनके उदास और मायूस रहने का भी एक कारण होता है. आप परेशान ना हों इस समस्या से निजात पाने के लिए आयुर्वेद में कई सारे उपाय हैं. कुछ महिलाओं और युवतियों में अनियमित मासिक धर्म Irregular Periods Problem की वजह से ये दिक्कत होती है.

ये भी देखें: कष्टदायक या रूखे पीरियड्स का इलाज

स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय | How To Increase Breast Size In Hindi

लड़कियों को खूबसूरत और आकर्षित उनके कसे हुए सुडौल और ऊंचे स्तन बनाते हैं. जिन लड़कियों के स्तन ढीले और छोटे होते हैं, उनमें आत्मविश्वास की कमी भी होती है.

कई बार वह डिप्रेशन जैसी गंभीर स्तिथी की शिकार भी हो जाती हैं. ब्रेस्ट का आकार महिलाओं के शरीर में मौजूद एस्ट्रोजन हार्मोन पर निर्भर करता है. Depression से बचने के लिए मेडीटेशन एक अच्चा उपाय है यहाँ देखें. Meditation करने के तरीके

यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी है, तो ब्रेस्ट का साइज भी छोटा होगा.  कुछ स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय हैं जिनसे आप अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. आपके स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा और आप अपने शरीर के इस आकर्षित से को और भी खूबसूरत बना सकेंगे.

How To Increase Breast Size In Hindi

How To Increase Breast Size In Hindi

अलसी के बीज आपके स्तनों का आकार (Breast Size Increase) बढ़ाने में मदद करते हैं. इन अलसी के बीजों का पाउडर बना लें, और इस पाउडर को फ्रिज में रख दें. प्रतिदिन एक चम्मच पाउडर को सुबह या दोपहर में खाने से पहले लें, और एक चम्मच अलसी के बीज का पाउडर रात में सोने से पहले और खाने के पहले लें और बाद में एक गिलास पानी पी लें.

ये भी देखें: सफ़ेद पानी का इलाज Leucorrhea Treatment In Hindi

How To Increase Breast Size With Food | दूध और अखरोट से स्तन सुडौल बनायें

छोटे सामान्य अकार के ब्रैस्ट साइज़ को बढ़ाने के लिए आप रोज़ाना 3-4 अखरोट खाकर उपर से गर्म गुनगुना दूध पी लें. ये घरेलु उपाय बेहद कारगर साबित होता है. और इससे किसी तरह का नुक्सान भी नहीं है.

अगर आप चाहें तो तो अखरोट को आंटे में मिलाकर उसकी रोटियां बनाकर भी खा सकते हैं. और उपर से दूध पी सकते हैं. इससे आपके Breast Size Increase Naturally होता है. और अगर आपके स्तन ढीले हैं तो उनका ढीलापन दूर होकर सुडौल हो जाते हैं.

 ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू आसान तरीके

मेथी दाना, रात को सोने से पहले दो चम्मच मेथी दाने का पाउडर बना लें. इसमें पानी मिलकर पेस्ट जैसा बनाकर इसे अपने नाज़ुक स्तनों पर लगायें. इस घरेलू नुस्खे से भी आपके वक्षस्थल सुडौल और आकर्षक बन जाते हैं. ऐसा आपको 30 से 60 दिन तक करना चाहिए.

इस पेस्ट को लगाने का सही तरीका

आप इस मिश्रण के (पेस्ट) को ऊपर से नीचे और गोल-गोल लगाएं. हल्के-हल्के हाथों से मसाज, मालिश करें. फिर 5 से 6 मिनट बाद अपने स्तनों को पानी से धो लें. रात में सोने से पूर्व एक चम्मच मेथी दाना पाउडर को दूध में मिलाकर पीना भी हितकारी होगा.

ये भी देखें: बालों को जल्दी लम्बा करने के लिए आसान घरेलू उपाय

How To Increase Breast Size Naturally At Home Fast [Hindi]

घर पर प्राक्रतिक तरीके से ब्रैस्ट साइज़ कैसे बढ़ाएं

Increase Breast Size Naturally At Home – स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय: जैसा कि आप जानते हैं कि आपके शरीर में स्तनों का आकार आपके शरीर में उपस्थित एस्ट्रोजन हार्मोन के कारण बढ़ता है या घटता है.

यदि आपके शरीर में एस्ट्रोजन लेवल कम या ज्यादा है, तो आपके शरीर के वह खास अंग बड़े या छोटे होंगे. आप अपने शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा यानी एस्ट्रो हार्मोन को स्थिर करें. इसके लिए एक आसान तरीका यह है.

इससे आपके ब्रेस्ट का आकार सुडौल दिखेगा जो बहुत ही खूबसूरत होगा. सोयाबीन या फिर सोया मिल्क आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाता है. तो आप अपने स्तनों का आकर बढ़ाना चाहते हैं तो नियमित रूप से सोयाबीन या सोया मिल्क इस्तेमाल कर सकती हैं.

मूली, यह सब्जी भी आपके स्तनों के आकार को बढ़ाने में मदद करेगी. इसका उपयोग करने के लिए आप यह आपके शरीर में बहने वाले रक्त की गति को तेज करती है. जिसकी वजह से आपके स्तनों का आकार भी बढ़ने लगता है (1).

रोजाना सलाद में मूली अवश्य लें साफ आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाती है. प्रतिदिन एक चम्मच सौंफ जरूर खाएं इसके अलावा कई चीजें और हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ाती हैं.

उसके लिए आप सेव, तरबूज, अंजीर, बादाम, काजू, गाजर, खीरा, ककड़ी आदि ले सकती हैं. इन्हें लेने से आपके ब्रेस्ट का आकार यानी स्तनों का आकार बड़ा होगा. स्तनों में ढीलापन भी खत्म हो जायेगा और आपके स्तन कड़क सुडोल और आकर्षित हो जाएंगे.

ये भी देखें: सफ़ेद बाल को काले करने का नेचुरल तरीका

ब्रेस्ट बढाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Breast Size Increase [Hindi]

Breast Size Increase Exercise Hindi

Breast Size Increase Exercise Hindi

यहाँ कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने छोटे स्तनों को बड़ा कर सकती हैं. और उन्हें आकर्षक भी बना सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे खड़े होकर दीवाल पर अपने दोनों हाथों को रखकर धक्का दें. जैसे की उपर फोटो में आप देख रही हैं.

अब इन हाथों को बिना वहां हटाये अपने शरीर को ऊपर और नीचे करें. दीवाल पर पुश अप करने से आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा आम स्ट्रेचिंग से भी आप अपने स्तनों का आकार बढ़ा सकते हैं.

Exercise For Breast Size Increase

Exercise For Breast Size Increase

आप अपने दोनों हाथों को फैला लीजिए और इन्हें क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज हवा में लहराए इस तरह से भी आपके स्तनों का आकार बढ़ेगा और इससे आपके स्तन ऊपर की ओर उठ कर आएंगे यह बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है.

इसको भी नियमित रुप से करें. और आप चाहे तो योगासन भी कर सकती हैं. क्योंकि योगा सभी प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक होता है.

ऑलिव ऑयल से स्तनों की मालिश करें |How To Increase Breast Size With Olive Oil In Hindi

Breast Badhane Ka Oil Name

Increase Breast Size With Olive Oil: अगर आपको अपने ब्रैस्ट के साइज़ को जल्दी बढ़ाना है, तो आप ऑलिव ऑयल यानी  जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकतीं हैं. जैतून के तेल से आप नियमित रुप से अपने स्तनों की मालिश करें.

सुबह शाम दोनों टाइम आपको यह प्रक्रिया दौरानी है. ऐसा करने से आप अपने स्तनों के आकार में बहुत ही जल्द फर्क महसूस करेंगे. आप जैतून के तेल को अपने स्तनों पर, ऊपर से नीचे अच्छी तरह से जैतून का तेल लगाकर गोलाई, उपर से नीचे और नीचे से ऊपर की तरफ मसाज देनी है.

How To Increase Breast Size With Olive Oil In Hindi

How To Increase Breast Size With Olive Oil In Hindi

लड़कियां अपने छोटे स्तनों को लेकर परेशान रहने लगी हैं और उनके स्तनों का आकार छोटा होने के कारण उनमें हीन भावना आने लगती है. तो आईए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिन्हें आजमाकर आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपने स्तनों को बड़ा कर सकती हैं.

यहाँ कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं, इनके अलावा नियमित व्यायाम कीजिए इसके लिए आपको प्रतिदिन नियमित समय से पुश अप करना पड़ेगा. यदि आप व्यायाम निश्चित और नियमित समय पर नहीं करेंगे तो आपको इस से कोई फायदा नहीं होगा.

प्रत्येक बार में कम से कम 15 बार तक पुश अप करें. और धीरे धीरे अपनी क्षमता के अनुसार इसको बढ़ाते चले जाएँ. पुश अप करने के लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं, फिर अपने शरीर का वजन हाथ और पैरों के पंजों पर रखें. इसके लिए आपको अपने शरीर को ऊपर उठाना पड़ेगा इस दौरान कमर बिलकुल सीधी रखनी है.

और और अपने सीने को फर्श के नजदीक पर लेकर आएं, और ऊपर-नीचे करते रहें. यह प्रक्रिया पुशअप कहलाती है. हर रात में सोने से पूर्व अपने स्तनों पर बादाम के तेल की अच्छी तरह से मसाज करें.

दो चम्मच प्याज और एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद इन्हें आपस में मिलाकर पेस्ट जैसा बना लें. रात में सोने से पहले अपने स्तनों पर अच्छी तरह से गोल गोल करके दोनों स्तनों पर लगा लें. फिर 30 मिनिट बाद इनको धो लें.

समय पर भोजन करें, यानी नियमित समय बना लें. उसी समय भोजन करें और ध्यान रखें आपको पोष्टिक भोजन करना है. बाज़ार के जंक फ़ूड खाने से बचें.

हरी सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन करें सेम, मटर और सोयाबीन को अपने भोजन में हर दिन में शामिल करें. यह आपके स्तनों के उभरने और और उनके विकास में मदद करेगा. ये भी एक बहुत अच्छा स्तन बढ़ाने के घरेलु उपाय में से कारगर नुस्खा है.

ब्रैस्ट को टाइट करने के लिए आहार | Food For Your Breast Health

अपने वक्षस्थल सुडौल बनाने के लिए विटामिन युक्त भोजन लें, इससे आपके स्तन का आकार और भी अधिक बढ़ जाएगा. और कुछ समय बाद ही आपको अपने स्तनों के आकार में फर्क दिखने लगेगा.

खून की कमी पूरी करने और शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए आप खजूर, चुकंदर, किशमिश, पालक, पत्तागोभी, गोभी शलजम, और शकरकंद खाएं. यह सुनिश्चित करने के आपके पीरियड नॉर्मल है.

Food For Your Breast Health

Food For Your Breast Health

क्योंकि अनियमित पीरियड के कारण भी, स्तनों के विकास में समस्या आ जाती है. हर दिन अपने स्तनों की अच्छी तरह से मालिश करें तनाव मुक्त रहें. यानि ज्यादा तनाव में ना रहे क्योंकि तनाव में रहने से आपके पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है.

तनाव में रहनी की वजह से आपके शरीर का विकास रुकता है. जिससे शरीर के सभी अंगो का विकास रुक जाता है. और रोज खाने वाले खाने में फास्ट फूड को बिलकुल न कहें, क्योंकि अधिक फास्ट-फूड खाने से भी शरीर बैडोल हो जाता है.

यदि आप बहुत ही ज्यादा दुबले पतले हैं, तो सबसे पहले दुर्बलता को दूर कीजिए. यानी वजन बढ़ाएं और वजन बढ़ने के साथ ही एक्सरसाइज यानी व्यायाम करें. क्योंकि जब आपके शरीर में वजन बढ़ेगा, तो आपके वक्ष स्तनों यानी स्तनों का आकार भी बढ़ जाएगा. क्योंकि सभी का आकार एक समान नहीं होता है.

अगर आपके वक्ष आपके स्तन का आकार धीरे धीरे बढ़ रहा है, तो आप चिंता ना करें. क्योंकि सभी लोगों की शारीरिक क्षमता और शरीर में वृद्धि की क्षमता अलग अलग होती है.

नियमित व्यायाम करें और अपने शरीर के अनुसार ही भोजन लें. इस तरह के ये कुछ स्तन बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय थे, जिन्हें आप आसानी से कर सकती हैं. और आखरी बात हमेशा चिंतामुक्त रहें. क्योंकी जो होना है वो तो होकर रहेगा, आपके फ़िक्र करने से कुछ नहीं होने वाला. आप तो बस खाएं  और मस्त रहें.

Leave a Reply