स्वप्नदोष क्यों होता है? लक्षण, कारण व इलाज | Nightfall Ka Desi Gharelu Nuskha

Nightfall Treatment In Hindi: स्वप्नदोष होना एक सामान्य बात है, अधिकतर युवा स्वप्नदोष का इलाज को लेकर काफी गंभीर हो जाते हैं. अंग्रेज़ी में इसे Nightfall कहते हैं. स्वप्नदोष किस वजह से होता है? Nightfall होने के क्या Reason होते हैं.

स्वप्नदोष का इलाज कैसे किया जा सकता है?. स्वप्नदोष से मुक्ति पाने के लिए आपको कुछ Home Remedies की ज़रुरत पड़ेगी. इससे आपके स्वप्नदोष के नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हो सकती है. इस के बारे में सब कुछ जानने के लिए आपको हमारी इस Post को आखरी तक पढ़ना होगा.

स्वप्नदोष के नुकसान

Nightfall Problem

स्वप्नदोष एक ऐसी स्तिथी है, इससे हर Youth को गुज़रना पड़ता है. चाहे फिर वो लड़का हो या लड़की.

युवावस्था में सभी युवक और युवतियां इस Natural दैहिक क्रिया से अवश्य प्रभावित होतीं हैं. Nightfall जिनको ज़्यादा होता है, वो अक्सर हीन भावना से ग्रसित हो जाते हैं.

स्वप्न दोष क्या है? | What Is Nightfall

जब युवक या युवती यौनावास्था के चलते किसी के साथ भोग विलास करने के बारे में बहुत; अधिक सोचने लगते हैं, या अपने Mind में बहुत अधिक कामुक चिंतन करते हैं.

अधिकतर अश्लील किताबें (Lust Stories) पढ़ना या कामुक वीडियो देखना. मन में गलत विचार करते; रहने की वजह से, उन्हें रात में इसी तरह का स्वप्न (Dream) दिखता है.

दिमाग़ में इस तरह की बातें सोचने की वजह से उन्हें सपने; में भी ऐसा लगता है, जैसे कि वे हकीकत में किसी के साथ चरम सुख ले रहे हैं.

और फिर एक झटके के साथ बिस्तर में ही उनका वीर्य (Semen) निकल जाता है. इस तरह की प्रक्रिया को स्वप्नदोष (Nightfall Problem) कहा जाता है.

आप इस World में अकेले ही ऐसे नहीं हैं, जिसको स्वप्नदोष हो रहा है. सबसे पहले तो अपने मन से ऐसी नकारात्मक भ्रांतियां (Negative Misconceptions) निकाल दें.

आप एक सामान्य जीवन पक्रिया से गुज़र रहे हैं बस इतना याद रखें. दरअसल Nightfall एक दोष न; होकर शरीर की स्वाभाविक क्रिया होती है, हाँ अगर ये बहुत ज़्यादा हो रही है तो इसके अधिकतर (Defaulter) दोषी आप ही हैं.

अगर सारे दिन कामुक चिंतन (Sexual Thinking) में लगे रहोगे या फिर हस्तमैथुन जैसी लत लगा लोगे तो इसमें दूसरे का क्या दोष?

स्वप्नदोष से कैसे बचें | How To Stop Nightfall

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि Nightfall कोई बीमारी नहीं है. ये एक तरह की मानसिक स्तिथी है;, जिसमे आप सपने में अपने आपको अपने Partner के साथ संभोग करने के लिए प्रयास करते हुए देखते हैं.

या उसके साथ संभोगरत होते हुए दिखते हैं. और इसके बाद आप नींद में ही वीर्यपात (Semen Discharge) कर देते हैं.

How To Stop Nightfall

How To Stop Nightfall

यह लगभग हर किसी के साथ Teenage उम्र के दिनों में होता ही है. और इसी दोष को हम स्वप्नदोष कहते हैं;. लेकिन इससे आपको बिलकुल भी Tension लेने की ज़रुरत नहीं है.

आप खुद स्वप्न दोष का इलाज बिलकुल आसान तरीके से कर पाएंगे, देखें ये कैसे संभव है.

वैसे आमतौर पर देखा गया है कि ज़्यादातर लड़कों में Nightfall; होने की समस्या, उनकी Marriage होने के बाद, अपने; आप ही सही हो जाती है.

हालांकी कुछ शादीशुदा लोगों में भी ये Problem होती है, तो इसका इलाज ज़रूर करना चाहिए.

अधिकतर कुंवारे, Unmarried युवक और किशोरों (Teenage) में स्वप्नदोष होने की समस्या ज्यादा ;देखने को मिलती है. यह कोई बड़ा रोग नहीं होता है Swapndosh ka ilaj बहुत ही आसान तरीके से किया जा सकता है.

स्वप्नदोष का इलाज | Nightfall Treatment In Hindi

ज़्यादातर देखने में ये आया है कि जब किशोरों में स्वप्नदोष की समस्या हो जाती है, तो उस दौरान उनके; अन्दर एक तरह की हीन भावना पैदा होने लगती है. इस वजह से कुछ Teenager तो मानसिक तनाव (Stress) का शिकार हो जाते हैं.

अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है, तो सबसे पहले तो अपने आप को मानसिक रुप से सुदृढ़; बनाइए. यह पूरी तरह से Normal हो जाएगा, इस तरह की Mentality अपने आप में लाइए.

क्योंकि इस बीमारी (Disease) को ठीक करने के लिए दिमागी तौर पर अपने आपको खुद से तैयार करना बहुत जरूरी है.

महीने भर में स्वप्नदोष 1 से 2 बार होना नार्मल ही है| अगर आपको Nightfall इससे अधिक बार हो रहा है, तो फिर इसका इलाज करना ही ठीक रहता है.

स्वप्नदोष के कारण | Reason Of Nightfall Problem In Hindi

Nightfall होने के कारण: इसका सबसे बड़ा मुख्य कारण Sexual चिंतन करना है. गंदी फिल्में, Photo आदी देखने से या अकेले में कामइच्छाओं (कामुक चिंतन) करने की आदत होना. अधिकतर समय सहवास के बारे में सोच विचार करते रहना.

  • अधिक समय से वीर्य स्खलन न होने की वजह से भी वीर्य का ओवर स्टॉक हो जाता है जिसकी वजह से स्वप्नदोष होता है.
  • अश्लील बातें करना
  • सोने से ठीक पहले या देर रात भोजन करने से.
  • तेज़ मिर्च मसाले वाले गरिष्ठ भोजन करना.
  • पेट में कब्ज की शिकायत रहना

जिनका पेट ख़राब रहता हो, और पेट (Stomach) में ज़्यादा गर्मी बढ़ जाना भी इसका एक कारण हो सकता है. SwapnDosh के रोगियों को एक बात का खास ख्याल रखना चाहिए.

यह एक मन (Think) से जुड़ी बीमारी है, इसलिए जितना हो सके अपने आप को धार्मिक (Religious) क्रियाओं में ढालने का प्रयास करें. और मन में किसी भी प्रकार की गंदी Thinking ना लाएं.

स्वप्नदोष से प्रभावित लोगों को ठंडे पानी से नहाना चाहिए, और रात में खाना खाने के बाद गरम दूध न पियें. इसके अलावा रात को सोने से पहले अपने हाथ पैर और मुंह ठंडे पानी से धो लें.

Nightfall Treatment In Hindi

Nightfall Treatment In Hindi

कामुक Thinking बिल्कुल बंद कर दें. अश्लील साहित्य (Sex Stories) बिल्कुल भी ना पढ़ें, और ना ही Bl;ue फिल्म देखें. अगर आपने हस्तमैथुन (Masturbate) करने की आदत है, तो इस से भी बचें.

रात को सोने (Sleeping) से पहले लगभग 3 घंटे पहले आप खाना खा लें. और हमेशा सीधा सोने की कोशिश करें.

स्वप्नदोष के लिए प्राक्रतिक इलाज | Nightfall ka Natural ilaj

स्वप्नदोष से बचने के लिए, Night में सोने से पहले कोई अच्छे विचारों वाली पुस्तक पढ़ें. जिससे कि आपको Night में कामुक दृश्य दिखाई ना दें. अगर संभव हो सके तो योगा करें.

इसके अलावा कुछ और उपाय हैं. इनको पढ़ें और जानें, घरेलू नुस्खों द्वारा स्वप्नदोष की बीमारी को कैसे ठीक करें.

  • अपने गुप्तांग (Private Part) के आसपास के बालों को न बढ़ने दें, हर 15 दिन में इनकी सफाई करते रहें.
  • रात को जब खाना खा लें इसके बाद पेशाब जरुर करें.
  • अगर आपका खतना हुआ है फिर तो ठीक है, नहीं तो अपने गुप्तांग की चमड़ी ;को पीछे की और हटाकर उसको रोजाना अच्छे से साफ़ करना चाहिए.
  • रात में जब सोएं तो बहुत Tight अंडरवियर न पहनें.
  • ढीली नेकर या चड्डी पहनकर सोएं और बहुत हल्का कपड़ा पहनकर ही सोएं.
  • सोने जाने से पहले अपने हाथ पैर ठन्डे पानी से धोकर सोएं इसके अलावा आप सीधा और कमर के बल सोयें क्योंकी; उल्टा होकर सोने वालों को बहुत जल्दी Nightfall हो जाता है.

स्वप्नदोष रोकने के घरेलू उपाय | Nightfall Cure By Home Remedies In Hindi

स्वप्नदोष को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन दवा (Medicine) है ‘शिलाजीत‘ जो पुरुषार्थ के लिए दुनिया भर में मशहूर है.

इससे शायद आप भी भली-भांति परिचित होंगे. ‘Shilajeet’ का नाम आपने भी पहले ज़रूर सुना ही होगा.

आयुर्वेद के अनुसार शिलाजीत को स्वप्नदोष की सबसे श्रेष्ठ आयुर्वेदिक औषधि माना गया है (1). इसके अन्दर पोषक; तत्वों (Nutrition) की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

जो आपके शरीर को उर्जा (Energy) देने के लिए बहुत अच्छे स्रोत है. ये आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) बढ़ाता है.

आप को अनेकों प्रकार के और यौन रोगों से लड़ने (Protection) की भी शक्ती देता है. इसके बारे में और अधिक Detailed जानकारी के लिए आप हमारी यह Post मर्दानगी बढ़ाने के उपाय, घरेलू नुस्खे को देखें.

शिलाजीत असली ही होना चाहिए, बाज़ार में कई तरह के नकली Shilajit की भरमार है. वरना आपको फायदा नहीं हो पायेगा.

सही शिलाजीत का सेवन करने से आपकी, तमाम प्रकार की शारीरिक और यौन दुर्बलता समाप्त हो जाती है.

जिन लोगों को स्वप्नदोष की शिकायत हो जाती है, उन्हें भरपूर मात्रा में विटामिन ई अपने आहार में लेना चाहिए.

अगर आहार (By Meal) से लेना संभव नहीं हो पा रहा है, तो इसके यानी के विटामिन ई; के कैप्सूल भी बाजार में मिलते हैं.

आप सुबह शाम 1-1 कैप्सूल ले सकते हैं. इसके अलावा बादाम (Almond) का सेवन भी कीजिए; क्योंकि बादाम में विटामिन E की भरपूर मात्रा पाई जाती है (2).

स्वप्नदोष के लिए योग

स्वप्नदोष से परेशान Young लोगों के लिए योग (Yoga) एक बहुत आसान उपाय है (3). हालांकी इसके लिए ऐसा कोई Special योग नहीं है.

आप आम तरह के योग कर सकते हैं. इससे आपका अध्यात्म आपके विचारों (Thoughts) पर हावी होकर, आपको गंदे विचारों से दूर रखेगा. इसके अलावा स्वप्नदोष का इलाज और कुछ अन्य टिप्स दिए हैं. जिनको आप नीचे देख सकते हैं.

स्वप्नदोष के लिए योग

Nightfall Cure By Home Remedies In Hindi

  • सपना रोग के रोगियों के लिए आंवले के मुरब्बे का सेवन भी बहुत फायदा करता है अगर संभव; हो सके तो आप रोजाना आंवले के मुरब्बे का सेवन करें.
  • एक बहुत ही सस्ता और सरल उपाय है स्वप्न-दोष के रोगियों के लिए दो केला खाने के बाद ऊपर से एक गिलास लगभग 250 ml गरम दूध पीना चाहिए.
  • इसको लगातार आपने अगर दो से तीन माह (Month)कर लिया तो इससे सभी प्रकार की योन दुर्बलता दूर हो जाती है. तथा आप शारीरिक रूप से भी मोटे ताजे (Healthy) हो जाते हैं. वीर्य गाढ़ा बनता है, संभोग करने की शक्ति दुगनी हो जाती है. जिन लोगों को शीघ्र स्खलन की समस्या है वह भी इस उपाय (Method) को अपना सकते हैं.

धनिया और मिश्री से स्वप्नदोष का इलाज

  • धनिया और मिश्री बाबर मात्रा में लेकर पीसकर ठंडे पानी के साथ सेवन करने से भी स्वप्नदोष रोग की समस्या; समाप्त हो जाती है इस तरह का प्रयोग आप 15 से लेकर 30 दिन तक कर सकते हैं.
  • एक कली वाले लहसुन का प्रयोग भी लाभकारी माना गया है इस तरह का प्रयोग आप 30 से लेकर 40 दिन तक कर सकते हैं रोज रात को सोने से पहले दो कली लहसुन की खाकर सोए.
  • स्वप्नदोष के रोगियों के लिए यह आयुर्वेदिक (Ayurveda) उपाय भी बहुत लाभकारी है रोज रात को सोने; से पहले 10 ग्राम आंवले का चूर्ण पानी में भिगो दें.
  • और सुबह खाली पेट उठकर इस पानी को छानकर पी लें इससे स्वप्नदोष; पूरी तरह दूर हो जाता है और साथ ही आपके पाचन क्रिया भी बहुत अच्छी हो जाती है.
  • बेल के पत्तों का रस और शहद इन दोनों को बराबर मात्रा में लगभग 10 -10 ग्राम साथ मिलाकर; लेने से स्वप्नदोष का इलाज बहुत अच्छे तरीके से किया जा सकता है.

स्वप्न दोष का इलाज क्यों आवश्यक है जानें

हमें उम्मीद है कि है के यह पोस्ट आपको पसंद जरूर आई होगी स्वप्नदोष लंबे समय तक होने पर; युवाओं में अनेकों प्रकार की स्वास्थ संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं.

जैसे कि घुटनों में दर्द (Knee Pain) होना, रात को नींद न लगना, चक्कर आना, याददाश्त; (Memory) बहुत कमजोर हो जाना.

दिमागी कमजोरी महसूस होना और लंबे समय तक यदि स्वप्नदोष बना रहता है तो इससे शुक्राणुओं की; संख्या कम होकर सेक्स का अनुपात भी कम हो जाता है.

फलस्वरूप आप सही तरीके से अपने पार्टनर को संतुष्ट करने लायक नहीं रहते; इसलिए समय रहते स्वप्न दोष का इलाज आपको कर लेना चाहिए.

इस Website के लगातार अपडेट पाने के लिए आप हमारा Facebook पेज लाइक करें और लाइक करने के बाद; सी फर्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे कि आपने वाली Post आपको आवश्यक रुप से देखने को मिल जाएँ.

Leave a Reply