लहसुन के फायदे और औषधीय गुण – Lahsun Ke Fayde In Hindi

दोस्तों वैसे तो आपने सुना होगा की लहसुन के फायदे बहुत होते हैं आज हम हेल्थ टिप्स हिंदी हिंदी ब्लॉग पर आपको लहसुन खाने के इन फायदों के और नुकसान के बारे में बात करेंगे जिन से शायद अभी तक आप बिल्कुल अनजान थे.

तो आइए दोस्तों नीचे पढ़ते हैं लहसुन खाने के फायदे और नुकसान के बारे में दोस्तों अगर यह लेख आपको पसंद आए तो उसको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जरुर शेयर कीजिए जिससे यह जानकारी और लोगों तक भी पहुंचाए.

लहसुन के जबरदस्त फायदे

लहसुन के फायदे – lahsun khane se labh :- रोजाना खाली पेट सुबह-सुबह लेसन की दो तीन कलियां खाने के बहुत जबरदस्त फायदे देखे गए हैं, लहसुन खाने से सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ता बल्कि इसके अनेक औषधीय गुण भी आप को स्वस्थ रखने में भरपूर मदद करते हैं.

आप सोच भी नहीं सकते कि लहसुन की एक कली आपके शरीर के कितने लोगों को खत्म कर सकती है. यह बहुत सी बीमारियों की रोकथाम और उपचार करने में बेहद सक्षम होता है .यह एक विशेष प्रकार की प्राकृतिक एंटीबायोटिक दवा के तौर पर कार्य करता है, आयुर्वेद में भी लहसुन को सदा जवान बनाए रखने वाली औषधि का दर्जा दिया गया है.

हाई ब्लड प्रेशर और हाइपर टेंशन में लहसुन का उपयोग

लहसुन के फायदे:- लहसुन खाने के हाई ब्लड प्रेशर में बहुत फायदे होते हैं हाई बी पी के लोगों के लिए रोजाना सुबह दो से तीन कलियां लहसुन की कच्ची खाना चाहिए इसके बाद भी अपनी दिनचर्या चालू करें क्योंकि रास्ता लोगों का मानना है.

लहसुन खाने से हाईपरटेंशन के लक्षणों में भी आप को भरपूर सुकून मिलता है लहसुन खाने से आपका ब्लड सर्कुलेशन नियमित होता है और इससे दिल के रोग संबंधी समस्याओं से भी निजात मिलती है और इसके अलावा आपका लीवर और मूत्रतंत्र भी सही तरीके से काम करते हैं.

डायरिया में लहसुन के उपयोग

पेट की समस्याओं का जैसे कि डायरिया कब्ज मरोड़ा इन सब में भी लहसुन बहुत अच्छी तरह से काम करता है जबकि कुछ लोगों का इस तरह से मानना है कि अगर सुबह खाली पेट लहसुन खा लिया जाये तो तंत्रिकाओं से संबंधित बीमारियां भी दूर हो जाती है अगर किसी को डायरिया की दिक्कत है तो वह लहसुन का उपयोग कर सकता है.

अरुचि या भूख न लगना रोग में लहसुन का उपयोग

लहसुन के फायदे रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की दो से 3 कलियां खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतरीन तरीके से काम करता है इसके अलावा यह आपकी भूख को भी खूब बढ़ाता है. और जैसे खाना देख कर खाने का मन नहीं होता जिसको अरुचि बोलते हैं.

याने खाने के प्रति रुचि नहीं दिखाना तो यह रोग भी आपको लहसुन का लगातार सेवन करने से ठीक हो जाता है और आप अच्छी तरह से खाना खाने लग जाते हैं, इसके अलावा यह आपके मानसिक तनाव को भी कम करने में बहुत सहायक होता है.

श्वसन तंत्र के रोग लहसुन खाने से दूर हो जाते हैं

प्रतिदिन 3 से 4 सप्ताह तक रोजाना सुबह खाली पेट 3-4 लहसुन की कच्ची कलियां खाने से आपका श्वसन तंत्र मजबूत होता है इसके अलावा अगर आपको नजला जुखाम या निमोनिया या फिर बहुत पुराना सर्दी जुखाम अथवा फेफड़ों में कफ का जमाव और अस्थमा जैसी बीमारियां हो तो लगातार लहसुन का सेवन करने से इनमें बहुत लाभ देखा गया है.

बालों के लिए लहसुन के औषधीय गुण

  • लहसुन में सल्फर और यौगिक प्रचुर मात्रा में होने के कारण इसका स्वाद कड़वा होता है.
  • इसमें एलीसीन यौगिक (Allicin) होने के कारण यह एंटी-बैक्टिरीअल (anti-bacterial), एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है. इस वजह से लहसुन को काटकर या पीसकर  बनाकर खाना अच्छा माना जाता है.
  • लस्सन में एलीसीन तत्व के अलावा एजोइन तत्व (ajoene) और एलीन (allein) जैसे यौगिक पदार्थ भी होते हैं, जिसके कारण लहसुन और भी असरदार औषधि बन जाती है।
  • इसमें बैक्टिरीअल और वायरल संक्रमण को दूर करने की अदबुध क्षमता होती है.
  • लहसुन में बैक्टिरीअल और वायरल संक्रमण को रोकने की विशेषता के कारण यह स्किन फंगस, यीस्ट और कीड़ा से इन्फेक्शन को रोकने में मदद करता है।
लहसुन के फायदे बालों के लिए
  • झड़ते बालों की रोकथाम के लिए भी आप लहसुन का उपयोग किस तरह से कर सकते हैं लहसुन की पूरी गांठ को सरसों के तेल में हल्की आंच पर जब तक पकाएं जब तक की वह पूरी रात अच्छी तरह काली ना पड़ जाए इसके बाद उसके अंको का प्रयोग करें जिससे आपके झड़ते हुए बालों को रोकने में काफी मदद मिलेगी.

  • जहरीले कीटों की रोकथाम हेतु आप लहसुन की कलियां उनके आने वाले रास्ते पर जैसे के खिड़की दरवाजे अथवा नालियों पर लहसुन की कलियों को छील कर रख दें जिससे आपके घर में कीड़े मकोड़े अथवा सांप बिच्छू प्रवेश नहीं कर पाते हैं.
  • लहसुन वीर्यवर्धक भी होता है इसके लिए एक तोला लहसुन का रस एक तोला शहद बराबर मात्रा में मिला लें और ऐसे दिन में दो बार चाटें इससे पुरुषों में वीर्य वृद्धि होती है और शुक्राणुओं मैं भी वृद्धि होगी और धातु पहले से अधिक प्रबल और पुष्टिवर्धक हो जाता है.
खाली पेट कच्चा लहसुन खाने से होते हैं
  • अगर आपका मोटापा थुलथुल होने तक बढ़ गया है तो आपके लिए लहसुन से अच्छी कोई चीज नहीं हो सकती है इसके लिए आप लहसुन की दो कलियों को अच्छी तरह भून लें फिर उसमें सफेद जीरा सौंफ और सेंधा नमक नमक लगाकर इसका सेवन सुबह शाम खाली पेट करें.
  • मुंह में छाले हो जाने पर कच्ची लहसुन की कलियों को अच्छी तरह चबाएं अब पूरी तरह अपने मुंह में जीभ द्वारा फहरे ले जब लहसुन की कलियों से रस का तरल प्रवाह होगा आप की लार के साथ मिलकर छालों को ठीक कर देता है.

अपील: दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा आपके दोस्त और अन्य लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार इस बीमारी से दुखी  हो और यदि किसी को इस post से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा. साथ ही हिन्दी भाषा का भी प्रचार होगा !

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English