जिम में वर्कआउट से पहले क्‍या खाएं – Gym Me workout Se Pehle Kya Khayen

जिम में वर्कआउट कैसे करें – आज की युवा पीढ़ी मे एक नया ट्रेंड आ गया है बॉडी बिल्डिंग करने का लेकिन आप यदि जिम जाते है तो ये जानते ही होंगे कि एक हस्त पुष्ट शरीर और मस्क्युलर बॉडी बनाने में कितना समय लगता है और कितना ज्यादा वर्कआउट करना पड़ता है.

जिम में वर्कआउट से पहले क्‍या खाएं
जिम में वर्कआउट से पहले क्‍या खाएं

तब जाकर एक अच्छी बॉडी बनती है और हमें जिम में वर्कआउट करने से पहले कुछ टिप्स को जान लेना चाहिए जैसे कि किस तरह से वर्कआउट करना है कब तक वर्कआउटक करना है क्या जिम में वर्कआउट से पहले क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना नहीं चाहिए.

जिम में वर्कआउट से पहले क्‍या खाएं

और यदि आप को जिम में वर्कआउट करते समय ज्यादा थकान हो रही है तो आपको जिम में वर्कआउट करने से पहले ऐसा कुछ जरुर खा लेना चाहिये. जिससे जिम में वर्कआउट करते समय थकान कम महसूस हो. जिम में पानी की तरह पसीना बहता है और शरीर से एनर्जी भी जाती रहती है. इसलिये जिम जाने के लिए कभी भी खाली पेट न जाएँ. और कुछ ऐसा जरुर खाना चाहिये जिससे आपको एनर्जी मिले.

जिम जाने से पहले एक बहुत ही अच्‍छा फैट और अच्‍छा प्रोटीनयुक्त डाइट का सेवन करें क्योंकि प्रोटीन और फेट बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थ हामरे शरीर देर तक एनर्जेटिक बनाये रखते है.और बहुत देर बाद तक पचते या हजम होते है. और इनका सेवन आपको वजन उठाने की शक्ति देते है.

जिम में वर्कआउट से पहले हैवी फ़ूड ना खाये

इसलिए जितना हो सके जिम जाने से पहले हैवी फ़ूड ना खाये. लेकिन याद रखें की जिम जाने से पहले ज्यादा मात्रा में भोजन न करें वरना आपको पेट की समस्या हो जाएगी जैसे गैस, कब्ज और कोपच आदि. और एक बात का ख्‍याल रहें कि कभी भी जरुरत से ज्‍यादा मत जिम में वर्कआउट न करें उतना ही वर्कआउट जितना आपको खाये गए भोजन बर्न कर सको. और ये भी याद रखें जब भी जिम से कुछ खाएं तो वह कैलोरी वाला नहीं होना चाहिये.

जिम में वर्कआउट से पहले हैवी फ़ूड ना खाये
जिम में वर्कआउट से पहले हैवी फ़ूड ना खाये

जिम जाने से पहले आप केला, बादाम, प्रोटीन शेक, एनर्जी बार, सेब या बिना चाय की कॉफी और चाय का सेवन कर सकते हैं. अंडा एक बहुत ही उपयोगी चीज है यदि आप उबला हुआ और अंडे के पीले भाग को निकालकर खाते है तो शरीर में बहुत एनर्जी आती है.

जिम जाने से पहले ड्राई फ्रूट खाएं

बादाम एक बहुत अच्छा ड्राई फ्रूट है. एक मुठ्ठी बादाम खाने से शरीर में बहुतएनर्जी आ जाती है क्‍योंकि इसमें कई प्रकार के जरुरी पोषक तत्‍व होते हैं. इस बादाम विटामिन ई, पोटैशियम, फाइबर और कैल्‍शियम भी होता है. साथ ही रिसर्च से ये भी पता चला है कि इसमें उतनी कैलोरीज़ नहीं होती जितनी आपको लगती है और आप केले का इस्तेमाल भी कर सकते है.

केले में बहुत सारा पोटैशियम होता है, जिससे एक्‍सरसाइज करते वक्‍त मासपेशियों में खिंचाव नहीं आता है. शरीर में सोडियम की कमी हो जाने से मसल्‍स में खिंचाव पैदा हो जाता है लेकिन पोटैशियम से यह समस्‍या खतम हो जाती है. इसलिए आपको जिम में वर्कआउट से पहले केले आवश्य खाना चाहिए.

सैंडविच का सेवन करें

ब्राउन ब्रेड जिम जाने से पहले आप ब्राउन ब्रेड से बना हुआ सैंडविच भी खा सकते हैं. इसको खाने से प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेट और जरुरी वसा प्राप्‍त होता है. ब्रॉउन ब्रेड आपको शरीर को फूलने का काम करता है इस्लिये इसका उपयोग वजन बढ़ाएं किया जाता है.

सैंडविच का सेवन करें
सैंडविच का सेवन करें

इसलिए आपके लिए बेहद जरूरी कि आप जिम में वर्कआउट से पहले इसका सेवन करें. इससे कुछ और भी तरह के भोज्य पदार्थ है जिनका उपयोग आप अपने शरीर को बनाने कर सकते है.दही और बेरीज़ का उपयोग आपके लिए काफी फ़ायदेमदं है दही आपके शरीर में ठंडक बनाये रखता है जिम जाने से पहले आप एक कटोरी दही और उसके साथ मुठ्ठीभर ब्‍लूबेरी, जामुन, रेसबेरी या ब्‍लैकबेरी का सेवन कर सकते हैं.

बिना चीनी की कॉफी पीयें

इनमें बहुत सारा पोषण होता है जिसके सेवन से मसल्‍स में खिंचाव नहीं होगा जो कि अक्‍सर ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से हो जाता है. वर्कआउट करने से पहले आप बिना चीनी की कॉफी, चाय या फिर सेब का सेवन कर सकते हैं.कार्नफ्लेक्‍स और दूध इन दोनों को साथ में खाने से शरीर में जरुरी पौष्‍टिक तत्‍वों की कमी पूरी होती है. और खरीदते समय ऐसा कार्नफ्लेक्‍स चुनियेगा जो साबुत अनाज से बना हो.

जिम करते समय क्या पीना चाहिए
जिम करते समय क्या पीना चाहिए

और दूध मे इसे मिलते समय बिल्‍कुल भी चीनी न मिलाएं क्योंकि ये आपके शरीर में गर्मी पैदा करती है. और आपको आलसी बनती है. ये कुछ चीजे है जिन्हे आप जिम में वर्कआउट से खा सकते है. और खुद को एक बेहतर और वेल बिल्ड बॉडी दे सकते है.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English