कैसे चेक करें कि शहद शुद्ध है या मिलावटी

शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें दोस्तों कई बार आपने देखा होगा आपके घर के दरवाजे पर शहद बेचने वाले आया करते हैं. बहुत से लोग उस खुले हुए शहद को खरीदकर धोखा खा जाते हैं और शहद बेचने वाला उनको मिलावटी शहद बेच जाता है जिसका पता उनको बाद में चलता है.

आज इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप के यहां भी कोई शहद बेचने वाला आये या आप बाज़ार से शहद लेकर आए तो उसकी शुद्धता की जांच किस तरह करें. शहद की शुद्धता की जांच करना बहुत ही आसान है बशर्ते इसकी जानकारी आपको होना चाहिए के शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें कई बार हम लोग देसी गावों के शुध्ध शहद के चक्कर में खुला हुआ शहद खरीद लेते हैं जो दरअसल मिलावटी होता है.

आजकल शहद बेचने वाली कई कंपनियां भी आपको कम कीमत का लालच देकर मिलावटी शहद बेच देती हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बड़ी ही आसानी से चैक कर पाएंगे कि शहद शुध्ध है या मिलावटी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के बीच Facebook पर शेयर करना न भूले जिससे आपके दोस्तों को भी इस जानकारी का पता लग जाए.

शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें

  • शुद्ध शहद की एक बिल्कुल साधारण पहचान है के शुद्ध शहद में खुशबू रहती है. इसके अलावा एक बात और वह सर्दी में जम जाता है और उसमें हल्के हल्के रवे जैसे दाने देखने को मिलते हैं और तथा गर्मियों में बिल्कुल पिघल जाता है.
  • अगर शहद शुद्ध होगा तो उसको कुत्ता कभी नहीं खाएगा और यदि मिलावटी है तो आप कुत्ते के आगे रख दें वो झट से उसको खा लेगा यह भी एक जांचा परखा शुद्ध शहद की पहचान है.

  • शुद्ध शहद की जांच करने के लिए आप उसको कागज पर डाल दें अगर कागज के नीचे निशान आ जाता है तो समझ लें के शहद शुद्ध नहीं है क्योंकि शुद्ध शहद  कागज पर डालने से उसके नीचे निशान नहीं आता है.
  • मिलावटी शहद की जांच करने के लिए आप शहद में भिगोकर रुई की बत्ती बना लें और उसको जला दें, यदि बत्ती जलती रहती है तो समझ लें कि आपका शहद शुद्ध है और अगर बत्ती बुझ जाती है तो आपका शहद मिलावटी है.

शुद्ध शहद की पहचान क्या है

  • असली शहद की पहचान करने का एक और बढ़िया उपाय है इसके लिए आप किसी कपड़े पर थोड़ा शहर डाल दें और फिर उसको पोंछ दें, यदि शहद असली होगा तो वह कपड़ों पर नहीं लगता पर यदि मिलावटी है तो वह कपड़े पर जरूर लग जाएगा.

दोस्तों अगर आप हमारे ब्लॉग पर नए हैं तो अभी हमारा Facebook फैन पेज लाइक करें जिससे इस ब्लॉग की नयी आने वाली पोस्ट की जानकारी आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर मिल जाएगी और साथ ही आपको यह शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें पोस्ट पसंद आई हो तो इसको अपने Facebook Profile पर जरुर शेयर करें. स्वस्थ रहने के उपाय जानें यहाँ इस पोस्ट में.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English