गर्मी से बचने के उपाय – Garmi Se Bachne Ke Upay In Hindi

गर्मी के मौसम का इंतज़ार सभी लोग बढ़ी बेसब्री से करते है क्योंकि इस मौसम में लोग गर्मी से बचने के उपाय या ऐसे मानिये मस्ती करने के लिए समर केम्प का और वाटर पार्क जाने के मौके ढूँढ़ते हैं. और ये सबसे अच्छा मौसम भी होता है स्विमिंग करने के लिए. लेकिन गर्मी के कुछ दुष्प्रभाव जैसे की तेज़ धूप के कारण कई तरह के त्वचा सम्बन्धी रोग हो सकते हैं.

Garmiyon Me Bache doop Se

ज़रूरत से ज्यादा गर्मी या तेज़ धुप आपकी सेहत और खूबसूरती को ख़राब कर सकती है. गर्मी के मौसम में हमें त्वचा और हमारी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. हमें हमारे खान पान का बहुत बारीकी से ध्यान रखना चाहिए. कई बार ज्यादा मसालेदार, कच्ची, और ज्यादा तली हुई चीजें खाने से हमारा पेट उन्हें ठीक तरह से पचा नहीं पाता है.

गर्मी से बचने के उपाय

वो नहीं खाना चाहिए. और हमें इस मौसम में हल्की और पेय पदार्थ का सेवन ज्यादा करना चाहिए जैसे फल और फलों का जूस या हरी भरी सब्जियां और दूध दही की  लस्सी और छाछ आदि पदार्थों का सेवन कारण चाहिए.

जिन्हे आप आसान से पचा सकें. लेकिन क्या आप जाने गर्मी के मौसम में खाना और पानी से बीमारियां होने का खतरा बहुत हद तक बढ़ जाता है. और ये बीमारियां उन लोगों को ज्यादा घेरती है जो लोग धूप में या ज्यादातर घर से बाहर रहकर अपना काम काज करते है. अत्यधिक गर्मी के कारण खाना खराब हो जाता है.

और इस समस्या से बचें के आप खाना खाने के बाद जो भी खाना बचता है उस बचे खाने को आप बाहर खुला न रखें बल्कि इसे अच्छी तरह से बल्कि रेफ्रिजरेटर में रखें. जिससे की वह खराबा न हो और खाने के लिए बनाये गए सब्जियों को अच्छी तरह से पका लें और फिर इसका का सेवन करें. क्योंकि कच्चे या कम पके भोजन को खाने से को मौसमी बीमारी और पेट से जुडी समस्या हो सकती है. सेक्स करने से तनाव मुक्त कैसे रहते है

इस तरह के खाने को खाने से डायरिया, दस्त, जॉन्डिस जैसे बीमारियों का खतरा बन जाता है इसलिए खाना बनाने या खाना को पकाने के पहले और पकाने के दौरान साफ-सफाई कारण चाहिए और हमेशा हाथों धोकर ही खाना पकाना चाहिए.

गर्मी में लू से बचने के उपाय

अक्सर गर्मियों के मौसम में हवा बढ़े हुए तापमान की वजह से काफी ज्यादा गरम रहती हैं. अगर हम बिना छाते या खुले हुए सर बहार तेज़ धुप में निकलें तो इससे हमें लू लगने का खतरा बढ़ जाता है. खासतौर पर जब आप दोपहर में बहार जाते हैं उस समय लू लगने की संभावना अधिक हो जाती है. इसीलिए चिलचिलाती धुप में निकलने से थोडा बचें.

इसके अलावा हम नीचे कुछ ऐसे उपाय आपको बता रहे हैं जिससे आप लू लगने से अपने शरीर को बचा सकते हैं. और ये घरेलू उपाय आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे. ध्यान रखिये सड़क किनारे पर मिलने वाली खाने की चीजों को खाने से बचे.

गर्मी के मौसम में ताली हुयी चीज़ें जैसे के चाट, पानी पुरी, समोसे, कचोरी, या अन्य तेल से तले हुए खाद्य पदार्थ आपको नहीं खाना चाहिए और जितना हो सकें इनसे बचना चाहिए. बार बार पानी ज़रूर पियें. गर्मी से बचने के लिए आप ताज़ा फलों का सेवन करना चाहिए. और हमेशा पानी को उबाल कर और उसे ठंडा कर पीना चाहिए. जिससे की आप बीमारियों से बच सकेंगे.

garmi se bachne ke tips

गर्मी से बचने के लिए हमें क्या क्या करना चाहिए

गर्मियों में जो हवा बहती है उसमे बहुत ज्यादा रूखापन होता है और फिर क्योंकि इस मौसम में हवा में नमी कम होती है जिससे कई तरह के त्वचा सम्बन्धी रोग जैसे कील मुहासे पिंपल्स और होटों के फटने आदि समस्या हो जाती है जो हमारी खूबसूरती को खराबा करती है.

इसलिए आपको गर्मी से बचने के उपाय के लिए धूप में निकलते समय अपने चेहरे और हाथों को कपडे से ढक लेना चाहिए. और धूप में नमी काम होने की बजह से ही नाक के छिद्रों में से खून निकलने लगता है तो इससे बचने के लिए शरीर को ज्यादा इधर-उधर हिलाएं-डुलाएं नहीं बल्कि आराम से सिर ऊपर की ओर करके बैठें. इससे नाक से अतिरिक्त खून को बहने से रोका जा सकता है.

लू से बचने के उपाय

ज्यादा गर्मियों के मौसम होने वाली समस्या है वो चेहरे या त्वचा का धूप से झुलस जाना जिसे सनबर्न भी कहते है. सनबर्न के लक्षणों में चेहरे पर लालिमा आ जाती है और हल्का चक्कर एवं थकान होने लगती है. गर्मी से बचने के उपाय में सबसे बेहतर उपाय यही है.

आप अपनी त्वचा पर धूप में निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगा लें और अपने त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए आप हमेशा धूप से बचा कर रखें और यदि आखों में जलन होती है या तेज धूप से अपनी आँखों की सुरक्षा के आप सनग्लासेस या काले फिल्म वाले चश्मे का उपयोग करें और हो सके तो चस्मा अच्छी किस्म का लेना आपके केलिए बहुत ही अच्छा होगा.

गर्मी में लू से बचने के लिए आसान घरेलू उपाय

garmi se kaise bache

गर्म हवा से शरीर के खुले हिस्सों को बचाने के बाद भी आपको ज्यादा गंभीर तरीके से त्वचा झुलस गई तो आप किसी अच्छे त्वचा रोग विशेज्ञ से जांच कराएं और खुद को सुरक्षित रखें. गर्मियों में होने वाली समस्या बहुत ही आम होती है लेकिन यदि इनमें से यदि किसी को नजरअंदाज करने पर ये जानलेवा भी हो सकती है.

हीट-स्ट्रोक के लक्षणों में सांस लेने में परेशानी, धड़कनों का तेज हो जाना, शरीर का तापमान बढ़ जाना, मतिभ्रम होना आदि शामिल है. कड़ी धूप में जाने से बचें खासकर दोपहर में, शरीर को ढंककर निकलें. और जितना हो सके उतना पानी पीएं. गर्मी से बचने के उपाय और भी है लेकिन आपको अपने खान पान पर नियंत्रण रखना चाहिए.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English