अंडे खाने के फायदे – Egg Benefits In Hindi

दोस्तों अगर आप अंडे खाते हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है पर अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पढ़ें और अंडे खाने के फायदे के गुणों को जानकर आप इसको खाने लगेंगे तो अगर आप जानना चाहते हैं कि अंडे खाने के फायदे क्या होते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ लीजिए यहां आप को अंडे के गुणों के बारे में जान सकते हैं.

अंडे में होते हैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन
अंडे में होते हैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन

अंडे खाने के फायदे - Egg Benefits In Hindi 1

अंडे खाने के फायदे, जानिए क्यों खाएं अंडे

दोस्तों यह पोस्ट है अंडे खाने के फायदे के बारे में आप सोच रहे होंगे कि इसमें कौन सी बड़ी बात है मैं आपको बताना चाहूंगा ज्यादातर लोग यह नहीं जानते के अंडे में आपके शरीर में वसा को कंट्रोल करने की अद्भुत क्षमता होती है और सिर्फ एक अंडा आपके पूरे शरीर में आपके दिनभर की वसा की मात्रा को नियंत्रित करता है और उसकी कमी को नियंत्रित करता है पूरा करता है. कोमल और गोरी त्वचा पाने के लिए गाजर का प्रयोग

अंडे का आमलेट खाने के फायदे
अंडे का आमलेट खाने के फायदे

अंडों का नाश्ता आपका वजन कम कैसे करता है

अंडा खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है अंडे के सफेद भाग में एल्युबीयूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है इसी कारन से लोग सुबह ज्यादातर अंडे का नाश्ता करते हैं और इस वैज्ञानिक कारण का पता बहुत से लोगों को नहीं है लेकिन देखा देखी अंडे का नाश्ता तो सुबह वो कर ही लेते हैं.

अंडे खाने के फायदे - Egg Benefits In Hindi 2

अंडे खाने के फायदे:- अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है अंडा खाने के बाद आपकी भूख लगभग शांत सी हो जाती है और आप को Over Eating से बचाता हैं. इसको खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है जिससे की भूख नहीं लगती तो इस तरह से यह आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी हद तक मददगार साबित होता है.

अंडे में होते हैं भरपूर मात्रा में प्रोटीन

रोज सुबह नाश्ते में दो अंडे का सेवन एक भरपूर नाश्ता है जिसके सेवन के बाद बहुत देर तक भूख नहीं लगती ऐसे में आप लंच के पहले  Unhealthy स्नैक्स नहीं लेंगे हेल्दी डाइट को देखते हुए इसे भरपूर नाश्ता कहा जा सकता है. अंडे का सेवन आपके शरीर की ज़रुरत के कुछ जरूरी विटामिन व मिनरल्स की भरपाई करता है जैसे के मैंने आपको ऊपर भी बताया था के लोग ज़्यादातर अंडे खाने के फायदे के बारे में बहुत काम जानते हैं.

रोज कितने अंडे खाने चाहिए
रोज कितने अंडे खाने चाहिए

अंडे खाने के फायदे - Egg Benefits In Hindi 3

अंडे से आपको प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है जो की हमारे शरीर में यह सभी पोषक तत्व ऊर्जा देने में सहायता करते हैं. केले और गरम पानी से वजन कैसे कम करें ये प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. प्रोटीन का काम हमारी मांसपेशियां को मजबूत बनना होता है. और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल यानि के एचडीएल को बनता है. और कैल्शियम के बारे में तो लगभग सभी जानते हैं के ये दांत और हड्डियों को मजबूत करता है.

अंडे में पाया जाता है विटामिन A और विटामिन B-12

खाने से आपके शरीर का स्टेमिना बढ़ता है क्योंकि अंडे में अमीनो एसिड की मात्र होती है जो के आपके शरीर में स्टैमिना को बढ़ाता है. अंडे में प्रचुर मात्रामें विटामिन A पाया जाता है विटामिन A जो कि आपकी आँखों की रोशनी बढ़ाता है और आपक़े बालों को मज़बूत बनाता है. (अंडे खाने के फायदे)

अंडे में प्रोटीन की मात्रा
अंडे में प्रोटीन की मात्रा

अंडे खाने के फायदे - Egg Benefits In Hindi 4

अभी इतना ही नहीं बस पढ़ते ही जाइये आप अंडे के फायदों के बारे में यहाँ अंडे खाने से आपको फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 भी मिलता है. फॉलिक एसिड स्त्रियों को स्तन कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों से बचाता है, और विटामिन बी-12 दिमागी विकास की प्रक्रिया और स्मरण शक्ति को बढ़ानेमें बहुत मदद करता है. मोज़े पहनकर सोने के फायदे यहाँ पढ़ें दोस्तों अंडे कि बेच में जो पीलक होती हैं उसे अंडे की जर्दी बोलते हैं, अंडे की ज़र्दी में विटामिन D पाया जाता है और विटामिन D  हड्डियों को मजबूत बनाता है और हमारे शरीर में रोग की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.

गर्भवती महिलाओं को बहुत फायदेमंद है अंडे

जरूर शामिल करने को बोलते हैं ऐसा इस कारण बोलते हैं कि अंडा भ्रूण को विकसित करने में बहुत मदद करता है. और एक बात जिन लोगों का वजन ज़्यादा है उन्हें अंडे का सफेद वाला हिस्सा खाना चाहिए क्योंकि इसमें बिलकुल फैट नहीं होता है. मैंगो रसगुल्ला रेसिपी कैसे बनायें हिन्दी में यहाँ पढ़ें

अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है
अंडे में कौन सा विटामिन पाया जाता है

अंडे खाने के फायदे - Egg Benefits In Hindi 5

बस भाई अब बहुत हुआ अब आप मुझे कमेंट करके ये बताएं कि ये पोस्ट [अंडे खाने के फायदे] आपको कैसी लगी और अब अंडे खाने के फायदे के बारे में आपकी क्या राय है, आप क्या सोचते हैं. अगर किसी तरह का मन में सवाल हो या कुछ सलाह देना चाहते हैं तो मेहरबानी करके आप निचे कमेंट बॉक्स में अपना मेसेज लिख दें और अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो इसको अपने दोस्तों के बीच फेसबुक पे ज़रूर शेयर करें शुक्रिया. अंडे खाने के फायदों के बारे में पूरी जानकारी, अंडे खाने के फायदे

Leave a comment