चुकंदर के फायदे – चुकंदर बनाएगा आपको जवान और खूबसूरत – Chukandar Ke Fayde

चुकंदर के फायदे (Benefits of beetroot): चुकंदर एक बहुत ही उपयोगी और लाभदायक औषधीय और यह भी गाजर, मूली, आलू की तरह जमीन के भीतर उगाई जाती है. चुकंदर (Beetroot) का इस्तेमाल यूरोपियन Countries में शक्कर (Sugar) बनाने में किया जाता है. लेकिन Beetroot का Use (उपयोग) एक फल के तौर पर खाने-पीने में भी किया जाता है.

वहीं अगर आप चुकंदर (Beetroot) को अपनी Daily Life के खान-पान का हिस्सा बनाते है तो इससे आपको कई लाभ हो सकते है. अगर आप रोज चुकंदर खाते है तो यह आपको कई बीमारी से बचाता है साथ ही हमेशा Young दिखने में मदद करता हैं.

Beetroot (चुकंदर) का सेवन करने से हमारे शरीर (Body) को कई सारे Benefits (फायदे) प्राप्त होते हैं. आम तौर पर चुकंदर (Beetroot) का बड़े पैमानों पर उपयोग कई विदेशी देशों में किया जाता है. चुकंदर (Beetroot) का उपयोग भारत में भी तेजी के साथ बढ़ रहा है और अब बड़े पैमाने पर लोग चुकंदर का सेवन करने लगे हैं.

लाल चुकंदर खाने के लाभ

आपके लिए चुकंदर काफी ज्यादा लाभदायक (Profitable) होता है क्योंकि चुकंदर में चीनी (Sugar) की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे हमारे शरीर में गर्मी बनी रहती है. खासकर सर्दियों के मौसम (Winter season) में चुकंदर का उपयोग हमारे शरीर (Body) को बहुत ज्यादा गर्मी देता है, जिससे हमें सर्दी भी कम लगती है.

चुकंदर दो तरह के होते है एक लाल रंग के और दुसरे सफेद रंग में पाए जाते हैं. लाल रंग के चुकंदर से Human Body को काफी Benefits मिलते है. यह शरीर को ताकतवर बनाता है और हमारे शरीर में रक्त (Blood) की कमी को दूर करने में सहायक होता है.

लाल चुकंदर (Red beet) में सफेद चुकंदर (White beet) की तुलना में ज्यादा पोषण तत्व पाए जाते है. इसीलिए हमें लाल चुकंदर (Red beet) का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए.

खाली पेट चुकंदर खाने के फायदे

वैसे तो चुकंदर (Beetroot) हमारे लिए कई तरह से लाभदायक (Profitable) है लेकिन हम आपको कुछ प्रमुख चुकंदर के फायदे हिंदी में बताने जा रहे है. चुकंदर का उपयोग कई लोग सलाद के तौर पर भी करते है. इसके आलावा कई लोग चुकंदर की सब्जी खाना भी पसंद करते है.

वहीं अगर आप इसका सेवन कच्चे फल के तौर पर भी करते है तो भी यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक (Profitable) रहेगा. इसके सेवन से आपका शरीर (Body) फिट और हेल्दी रहता है.

चुकंदर शरीर (Body) को अंदर से दुरुस्त बनता है. साथ ही यह हमारी त्वचा को भी खूबसूरत और चिकना बनाता है. यदि आप चुकंदर का जूस प्रतिदिन (Daily) पीते हैं तो यह आपकी त्वचा से झुरियां खत्म करता हैं. इससे आपकी त्वचा एकदम लाल-अम-लाल हो जाती है.

त्वचा और बालों के लिए चुकंदर लाभ

जिससे त्वचा का गोरापन और निखार जाता है और इससे आपके शरीर में त्वचा के ऊपर जो सुखापन आ गया है वह भी दूर हो जाता है. चुकंदर के फायदे ये भी हैं. यह आपके शरीर में नमी को बरकरार रखता है यदि किसी कान में यदि किसी  व्यक्ति के कान में बहुत अधिक दर्द हो रहा है तो वह चुकंदर का रस अपने कानों में डालने इस रस को डालने से कानों में बहुत आराम मिलेगा.

जरूरत आजकल कई बीमारियां लोगों में देखी जाती हैं चाहे वह बड़े हो या बुरे बाल झड़ने की समस्या छोटे बच्चों में भी देखे जाने लगी है छोटे बच्चे अभी से ही गंजेपन का शिकार होने लगे हैं अगर आप चुकंदर की पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर रोजे से अपना सिर धोते हैं तो आपको गंजेपन की समस्या नहीं होगी.

त्वचा के लिए चुकंदर लाभ

यदि किसी के चेहरे पर कील मुहासे आ रहे हैं या फिर किसी के चेहरे पर बहुत ही ज्यादा काले दाग धब्बे या निशान बने हुए हैं तो आप चुकंदर के को पानी में उबालकर रखते हैं और इस चुकंदर के पानी को अपने मुंह पर लगाते हैं या फिर इस पानी से अपना चेहरा धोते हैं, काले दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और कील मुहासों से भी मुक्ति मिलेगी.

यदि आपके अंदर के रस को नींबू के रस में मिलाकर पीते हैं हेपेटाइटिस, पीलिया, जोंडिस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. चुकंदर में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो की त्वचा में कॉलेज के स्तर को बढ़ाते हैं इससे त्वचा में लचीलापन आता है और यह मुलायम होती है इसके अलावा चुकंदर मैं विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है.

चुकंदर का जूस

जो की फ्री रेडिकल्स को पोषण देता है पिगमेंटेशन को हल्का करता है और मृत कोशिकाओं को दूर हटाता है और त्वचा को अंदर की तरफ से ठीक करता है यदि आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स हो गए हैं तो उन्हें दूर करने के लिए आप इस उपाय को करें एक प्याले में दो बड़े चम्मच चुकंदर का रस ले लें और इसमें एक छोटा चम्मच शहद को भी मिला दें.

औरैया कॉटन के शाही से इससे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं इस प्रक्रिया को 15 से 20 मिनट तक करें फिर गीले तौलिए से अपने चेहरे और गर्दन को साफ करलें. ऐसा एक दिन छोड़कर करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका चेहरा गुलाब की तरह मुलायम हो जाएगा इसका उपाय आपका गोरेपन को बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं.

चुकंदर के फायदे चेहरे के लिए

गोरेपन को बढ़ाने के लिए आप इसका फेस पैक भी बना सकती हैं इसे बनाने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच बेसन लेना है और इसमें एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लेना है एक चम्मच दही एक चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट चुकंदर के रस में मिला लेना है और इसे अपने चेहरे पर गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें और लगभग आधा घंटे तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें.

फिर हल्के गर्म पानी से इसे अच्छी तरह से धो लें यह  दिन छोड़ कर अगले दिन लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे की रंगत बदल जाती है और आपका रंग भी गोरा होने लगता है तो यदि आप भी जल्द से जल्द अपने चेहरे की रंगत को बदलना चाहते हैं तो चुकंदर के इस रस का स्तेमाल अभी से करें.

गाजर चुकंदर जूस के फायदे

डार्क सर्कल मार्क्स इस मास्क को बनाने के लिए आप को एक चम्मच चुकंदर के रस में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला लेनी है फिर इसे रुई के फाहे से अपने आंखों के चारो और धीरे-धीरे करके लगा लें और लगभग आधा घंटे बाद गीले तौलिए से इसे साफ कर लें ऐसा प्रतिदिन करने से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स खत्म हो जाएंगे और आपकी आंखें भी सुंदर दिखने लगेंगी.

होंठ हमारे शरीर में और चेहरे में हमारी सुंदरता को बढ़ाने वाले अंग है. यदि हम किसी से बात करते हैं तो हम अपने होठों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपने देखा हुआ किसी के रूखे सूखे होंठ और काले होंठ बहुत ही बेकार लगते हैं यदि आप भी अपने रूखे सूखे और फटे होठों को गुलाबी और मुलायम बनाना चाहते हैं.

तो चुकंदर आपके लिए बहुत ही अच्छा है इस घरेलू उपाय को करने के लिए आप रोजाना सोने से पहले चुकंदर के रस से अपने होंठों की मालिश करें और इसे अपने होंठों के चारो और और होंठों पर अच्छी तरह से लगा लें और पूरी रात इसे अपने होठों पर लगा रहने दें.

गाजर और चुकंदर का जूस के फायदे

चुकंदर के फायदे- और सुबह मुलायम तौलिए या रुई से अपने होंठों को अच्छी तरह से साफ कर लें यदि आप ऐसा 10 से 15 दिन के लिए भी करते हैं तो आपके रूखे सूखे और फटे होंठ गुलाबी रंग में बदल जाएंगे और होठों में नई चमक आ जाएगी.

प्रेगनेंसी में चुकंदर खाना चाहिए

प्रेगनेंसी में चुकंदर खाना चाहिए

यदि आपकी त्वचा भी रूखी हो गई है, कोमलता गायब हो गई है तो उसको वापस लाने के लिए भी आप चुकंदर का ही इस्तेमाल करें. चुकंदर में ऐसे गज़ब के गुण होते हैं जिसकी वजह से आपकी त्वचा में चमक और नमी बनी रहती है. सप्ताह में एक दो बार चुकंदर का सेवन करना बहुत ही अच्छी आदत होती है. चुकंदर के कई गुण होते हैं, जो आपकी सुंदरता को बरकरार रखते हैं.

सूखी त्वचा को कोमल बनाने के लिए, आप एक चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें एक चम्मच चुकंदर का रस मिला लें. इस मिश्रण में थोड़ा बादाम का तेल भी मिला लीजिये. आपका मिश्रण बनकर तैयार है. इसे अपने हाथ पैरों गर्दन पर मुंह पर चेहरे पर लगा लें. और इस मिश्रण से अपनी मसाज करें. मसाज करने के बाद 10 मिनट तक, इसे इसी तरह से लगा रहने दें. हर रात चुकंदर के इस मास्क को लगाने से आपकी ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाएगी. इससे आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार बनेगी.

Leave a Reply