बादाम खाने के फायदे और नुकसान | Almond Benefits In Hindi

बादाम खाने के फायदों [Almond Benefits] के बारे में तो हम सभी जानते हैं. बादाम में कई तरह के पौष्टिक [Nutrition] गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद [Health Beneficial] होते हैं. खासतौर पर पढ़ाई करने वाले बच्चों या फिर बढ़ते बच्चों के दिमाग के अच्छे विकास [Brain Growth] के लिए और याददाश्त [Memory] बढ़ाने के लिए हम बादाम खाते हैं. इसके अलावा बादाम का उपयोग कई तरह की औषधियां [Medicine] बनाने में और मिठाइयों [Sweets] को सजाने में किया जाता है [1]. लगभग सभी देशों में किसी न किसी व्यंजन [Recipe] को ऊपर से सजाने के लिए भी बादाम का उपयोग किया जाता है. तो आइये जानते हैं बादाम खाने से आपके शरीर में क्या-क्या फायदे [Health Benefits of Eating Almond] होते हैं, और किन-किन बीमारियों को दूर करने में बादाम आपको फ़ायदा पहुंचाता है.

बादाम के फायदे और इसके औषधीय गुण | Almond Benefits In Hindi

दोस्तों बादाम में वसा, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, और ये सभी तत्व हमारे मानव शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं [2]. बादाम से तेल [Almond Oil] भी निकाला जाता है. बादाम खाने से High Blood Sugar कण्ट्रोल होती है, इसके अलावा ये High Blood Sugar के Level को कम करता है. बादाम खाने से High Blood Pressure ठीक होता है और इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने में मदद मिलती है.

Almond Benefits In Hindi
बादाम

जो लोग बादाम का सेवन रोज़ाना करते हैं, उन्हें भूख का एहसास कम होता है. जिसके कारण मोटे [Fatty] लोगों को उनका वज़न कम [Weight Loss] करने में आसानी होती है. बादाम में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट [Antioxidant] होता है, जो उसके छिलके की भूरे रंग की परत में पाया जाता है. इस वजह से छिलका उतरा हुआ बादाम स्वास्थ्य के नज़रिए से अच्छा विकल्प नहीं है.

बादाम खाने के फायदे | Badam Khane Ke Fayde

आमतौर पर ये कहावत प्रचलित है कि ‘बादाम खाने से दिमाग़ तेज़ होता है’ वाकई यह बात सच भी है, लेकिन बादाम दिमाग़ तेज़ करने के साथ साथ और भी बहुत काम आता है. [Health Benefits of Almonds] जो हम आपको आज बताने जा रहे हैं, इसके सेवन से बहुत सी बीमारियाँ ठीक होतीं हैं. जिसके कारण इसे दिमाग के लिए सर्वोच्च आहार [Good Brain Food] माना जाता है. आपको रोज़ाना सुबह 5-7 बादाम खाना चाहिए, जिससे आपका दिमाग तेजी से विकास करे और आप सारा दिन बिना तनाव [Tension] के काम करते रहें.

वजन घटाने में सहायक | Almonds for weight loss

जैसा की हमने आपको पहले बताया कि इसके सेवन से भूख का एहसास नहीं होता, या बहुत कम होता है, तो इस वजह से खाना भी कम खिलता है. और यही कारण है कि बादाम को वज़न कम करने वाली [Weight Loss] डाईट में रखा जाता है [3].

कब्ज़ दूर करने में मदद करता है

बादाम में फाइबर [Fiber] की मात्रा भरपूर होती है. ये केवल कब्ज़ [Acidity] से ही राहत नहीं देता, वल्कि कब्ज़ से बचाव भी करता है. इसके नियमित सेवन से कॉलोंन कैंसर होने का ख़तरा भी बहुत कम हो जाता है. अगर आपके सीने में जलन [Heart Burn Problem] होती है, तब आपको इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए.

Almond Khane Ke Fayde
Badam

ह्रदय रोगों के लिए फायदेमंद | Almonds for heart health

दिल के मरीजों [Heart Disease] के लिए बादाम बहुत फायदा करता है, ऐसे लोग रोजाना 4-5 बादाम खाएं तो उनकी बॉडी में अल्फा-1 HDL [Good Cholesterol] लेवल बढ़ता है. अल्फा-1 एचडीएल से Cholesterol के बढ़ते स्तर [Bad Cholesterol] LDL को कम करने में बहुत ज़्यादा मदद मिलती है [4]. इसलिए ऐसे लोगों को भी रोज़ाना बादाम का सेवन करना चाहिए.

मैग्नीशियम हदय का बहुत ही खास दोस्त [Magnesium Good For Health] [5] होता है, इसलिए ये दिल के दौरे पड़ने की सम्भावना को भी नष्ट कर देता है, इसीलिए बादाम हदय रोग वालो के लिए बहुत लाभाकरी होती है [6].

तनाव दूर करने में फायदा करता है | almonds for stress

बादाम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व की मात्रा पाई जाती है, अगर आप रोज़ बादाम खाते हैं तो यह आपके स्ट्रेस लेवल को काफी कम कर देता है [7]. अगर आपको अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में दिमागी टेंशन ज़्यादा रहती है तब आप रोज़ाना बादाम खाना चालू कर दें, लेकिन एक बात याद रहे आपको हद से ज्यादा भी नहीं खाने हैं क्योंकि किसी भी अच्छी चीज का सीमित मात्रा से ज़्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

हड्डियों को मज़बूती देता है | Almonds for bone health

जैसा की हमनें आपको बताया, बादाम में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस. ये सभी तत्व आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाने के साथ-साथ आपके दांतों को भी मज़बूत करते हैं [8]. इसके लिए आप चाहें तो रोज़ाना बादाम के तेल की मालिश कर सकते हैं.

ऐसा करने से आपके शरीर की सारी हड्डियाँ मजबूत बन जातीं हैं, या फिर आप बादाम को दूध में डालकर भी पी सकते हैं. जबकि कुछ लोग बादाम को पानी में गलाकर उनका छिलका उतारकर खाते हैं, ये तरीका भी सही है. लेकिन हड्डियों को ज़्यादा से ज़्यादा मज़बूती देने के लिए आप 6-7 बादाम रोज़ाना सूखे ही खाएं तो अच्छा रहेगा.

Use of almonds to nourish the skin

त्वचा को पोषण देने के लिए | almonds for healthy skin

बादाम का रोज़ाना सेवन करने से आपकी त्वचा को बहुत फायदा पहुंचता है. इसका रोज़ाना सेवन आपकी त्वचा को सुन्दर और चमकदार बना देता है. आपकी त्वचा से झुर्रियां [Skin Wrinkles] दूर हो जाती हैं. बादाम के सेवन से आपकी त्वचा की रंगत [Skin Tone Fare] निखार  आ जाता है. त्वचा को मुलायम बनाने के साथ-साथ ये उसे पहले से ज़्यादा आकर्षित बना देता है. कुल मिलाकर आपकी सुन्दरता के लिए बादाम एक  अच्छा उपाय है [9].

शुगर में फायदेमंद है बादाम | Almonds for sugar diabetes

बादाम मधुमेह से राहत देता है, यह केवल आपके शरीर में मौजूद रक्त में शुगर लेवल [Sugar Diabetes Level] को संतुलित ही नहीं करता, वल्कि ये आपके खून में शुगर की मात्रा को बढ़ने से भी रोकता है. अगर आप बादाम खाते हैं, तो आप अपने शरीर में शुगर के लेवल को आसानी से कण्ट्रोल कर पाएंगे [10]. और इस वजह से आपका वजन बढ़ना भी कम हो जाता है.

बालों को पोषण देता है | Almonds for hair health

बालों को आकर्षक बनाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. बादाम के तेल के उपयोग से आपके बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो जाते हैं. इसके अलावा बालों का झड़ना भी कम करता है. रूखे और बेजान बालों का टूटना कम हो जाता है [11]. आपके सर में अगर रूसी की समस्या है, तो बादाम के तेल के नियमित प्रयोग से बालों में होने वाली रूसी से छुटकारा मिल जाता है.

बादाम खाने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of eating Almonds

  • बादाम के अधिक सेवन से पेट में कब्ज होने का खतरा होता है.
  • इससे पेट में सूजन भी आ सकती है.
  • यदि आप कोई दवा ले रहे है और आपकी दवा मैग्नीशियम से युक्त है और आप बादाम लेते है तो इसे लेना तुरंत बंद कर दे क्योकि ये आपकी दवाओ के असर को खत्म कर सकती है इसे में शारीर को केवल 1.3 से 2.3 मिलीग्राम की ही जरुरत होती है इससे अधिक नहीं लेना चाहिए.
  • हमें स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 15mg विटामिन इ की जरुरत होती है लेकिन बादाम में ये अधिक मात्रा में पाया जाता है जो की नुकसान दायक होता है.
  • कही लोगों को बादाम से एलर्जी भी होती है जिस कारण से अगर वे बादाम लेते है तो उन्हें परेशानी होती है इसलिए उन लोगों को बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए.

बादाम खाने का सही तरीका और समय क्या है? | How To Eat Almond

क्या आपने कभी भीगे हुए बादाम का छिलका उतारकर खाया है? रात को सोते समय बादाम की चार से छह गिरी लेकर रात में पानी में भिगोकर रख दें, और सुबह एक गिलास दूध के साथ लें तो यह आपके शरीर को लंबे समय तक निरोगी रखने में मदद करता है.

बादाम खाने का तरीका

बादाम खाने का सबसे सही तरीका यह भी है कि रात को सोते समय एक कटोरी पानी में 8-10 बादाम की गिरी भिगोने के लिए रख दें, सुबह  इन बादाम की गिरियों का छिलका उतार लें और 1 गिलास दूध में फेंटकर पी जाएँ.

पानी में भीगने की वजह से बादाम भूल जाते हैं, जिससे उनका छिलका आराम से उतर जाता है. अगर आप चाहें तो आप दूध में घोंटकर मिला सकते हैं, जिससे दूध के साथ मिलकर आपके शरीर और आपके ब्रेन को यह शक्तिशाली बना देता है.

बादाम खाने का समय

बादाम को सुबह 7 बजे दूध के साथ सेवन करें. रात को सोते समय बादाम खायेंगे तो वो उतना फायदेमंद नहीं होता जितना कि सुबह के समय होता है.

अगर हड्डियों की मज़बूती के लिए बादाम खा रहे हैं, तो उनको बिना भिगोये ही खाएं. और दिन में खाना खाने के कुछ देर बाद या फिर सुबह के समय ले सकते हैं. ऊपर से एक गिलास गर्म गुनगुना दूध ज़रूर पियें.

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