एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि

एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि- एलोवेरा देखने में यह अवश्य अजीब सा पौधा है लेकिन इसके गुणों का कहीं कोई अंत नहीं है। त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों के लिए बहुत ही काम की चीज़ है।

शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। एलोवेरा जेल के फायदे कई हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. एलोवेरा जूस जिस तरह सेहत के लिए अच्छा होता है उसी तरह एलोवेरा जेल त्वचा और चेहरे के लिए चमत्कारिक तरीके से काम करता है. एलोवेरा को हिंदी में घृतकुमारी भी कहते हैं.

एलोवेरा जेल लगाने का तरीका

एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल और इससे बने उत्पादों की बिक्री दिन प्रतिदिन बढती जा रही है, इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एलोवेरा या घृतकुमारी का प्रयोग लोगों में कितना चर्चित है. एलोवेरा से बने फेस पैक और विभिन्न तरह के उपाय भी लोगों द्वारा बहुत बड़ी मात्रा में अपनाए जा रहे हैं इसी तरह के कुछ उपाय और एलोवेरा फेसपैक के बारे में हिंदी में जानकारी इस प्रकार है.

एलोवेरा फेस पैक 

‘एलोवेरा’, हिंदी में कहें तो ‘गवरपाटा’, हमारी त्वचा के लिए एक रामबाण प्राकृतिक दवा की तरह काम करता है। घरों में या खेतों में आसानी से लग जाता है। और लम्बे समय तक यह लगा रहता है। और इसमें पानी डालने की भी ज्यादा जरुरत नहीं होती है।यह गर्मियों के दिनों मैं भी सूखता नहीं है। एलोवेरा अब सिर्फ हमारे भारतीय आयुर्वेद में ही इस्तेमाल नहीं होता, वरन यह चाइनीज हर्बल मेडिकेशन और

इसलिए आज हम यहां आपको एलोवेरा कि सम्पूर्ण जानकारी के साथ यह भी बता रहें है कि आप कैसे घर बैठें इससे बेहतरीन फेस मास्क तैयार कर, त्वचा कि हर पेरशानी से निज़ात पा सकते है।

त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा के लाभ / गुण

1. सबसे पहले तो त्वचा की टैनिन, रैशेज, मुहांसे और झुर्रियों के लिए एलोवेरा सबसे अच्छी प्राकृति दवा है।

2. दूसरा यह कि इससे त्वचा को पूरा पोषण मिलता है, जिससे वह मुलायम होती है।

3. तीसरी बात यह कि इससे त्वचा में नमी बनी रहती है।

4. चौथा फायद यह होता है कि एलोवेरा त्वचा के बहुत से घावों को ठीक कर सकता है।

5. पांचवीं बात यह कि इससे स्किन टोन भी होती है।

एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि बेहद आसान 

यहां बताएं जा रहें, सभी फेस मास्क रेसिपीज में फ्रेश एलोवेरा जैल ही इस्तेमाल करें। किसी भी तरह के कॉस्मेटिक एलोवेरा यूज करने पर आपको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलेगा। साथ ही ताजा एलोवेरा पौधे से पत्ती निकालते हुए कांटों का जरूर ध्यान रखें। चूंकि एलोवेरा में 96 प्रतिशत तक पानी होता है, इसलिए मुमकिन है कि फेस मास्क थोड़ा सा लिक्विड फॉर्म में बनें।

1. यह त्वचा के लिए एक उत्तम माश्चराइज़र है। हमेशा तरोताजा दिखने के लिए एलोवेरा फेस पैक को चेहरे पर लगाए। एलओवेरा मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता होती है जो दाग मुहासे से निजात पाने मे मदद करती है।

2. एलोवेरा और खीरा फेस मास्क, ( स्किन से टैन हटाने और सनबर्न कम करने के लिए)

3. एलोवेरा, प्यास और ओट्स फेस मास्क, (त्वाचा को साफ करने के लिए)

4. एलोवेरा, दालचीनी और शहद का फेस मास्क, (त्वचा को चमकाने और उसे गोरा बनाने के लिए)

5. एलोवेरा, हल्दी, शहद, दूध और गुलाब जल मास्क,(डेथ स्किन के लिए)

6. एलोवेरा और मुलतानी मिट्टी, (आॅइली स्किन के लिए)

7. एलोवेरा और मैंगो फेस मास्क, (स्किन को जवां बनाने और रिलेक्स करने के लिए)

8. एलोवेरा और शी बटर फेस मास्क, (मुंहासे के लिए)

एलोवेरा फेस पैक बनाने की विधि 

सामग्री: एलोवेरा, नींबू का रस

एलोवेरा जैल मे कुछ बूंदे नीबू की मिलाए और अगर आप चाहे तो हल्दी भी मिला सकते है और दाग वाले संक्रमित हिस्सो पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो ले। यह मुहासे के दाग को हल्का कर देगा।

सामग्री : एलोवेरा, दूध, शहद, हल्दी, गुलाबजल

एलोवेरा जेल बनाने की विधि

लेप बानने के लिए एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद,एक चुटकी हल्दी और कुछ बूँद गुलाबजल। इन सभी को अच्छी तरह से मिला ले और तब मिलाए जब तक सारी समाग्री अच्छी तरह से ना मिल जाए। फिर चेहरे पर लगाए और 20 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें।

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको यह विधि अपनाना चाइये

सामग्री : एलोवेरा, शहद अगर आप की स्किन ऑयली है तो आप यह इस्तेमाल करे। एलोवेरा की पत्तियो को पानी मे कुछ देर उबालें| जब तक की वो पिलपीली ना हो जाए| फिर थोड़ा ठंडा करके उसमे शहद मिलाकर चेहरे पर कुछ देर तक मले, फिर ठंडे पानी से धो दे। इससे आपका चेहरा एक दम साफ़ और आयल फ्री हो जाएगा।

अगर आपकी त्वचा सुखी है तो आप के लिए यह नुस्खा पेश है

सामग्री: एलोवेरा, मक्खन, जैतून का तेल

आप पहले ऐलोवेरा को छील कर उसके अंदर का पेस्ट निकल ले। फिर उसमे मक्खन मिला ले इसके बाद उन दोनों को अच्छे से मिलाये उसके बाद उसमे जैतून का तेल मिला कर अपने चेहरे पर लगा कर धीरे धीरे मले ओर 15 मिनट के बाद धो दे। ये लेप आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाएगा।

बंद रोमछिद्रों को खोलने के लिए एलोवेरा का पैक

सामग्री: एलो वेरा, गुलाबजल

एलोवेरा जेल की मदद से आप उम्र के निशान, मुहांसे तथा जलने कटने के निशानों से भी छुटकारा पा सकते हैं। सिर्फ एलोवेरा के अंश तथा गुलाबजल का पेस्ट बनाएं और साफ़ त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं। इसे ठन्डे पानी की मदद से धो दें। यह फेस पैक आपकी रंगत को निखारता है। इस पेस्ट को धोने से पहले इसकी 2 से 3 बार चेहरे पर मालिश कर लें। आप इस को कम से कम 1 महीने इस्तेमाल कीजिये। आपको खुद इससे फायदा महसूस होगा।

सॉफ्ट त्वचा के लिए पैक

सामग्री: एलोवेरा,खीरा, दलिया

खीरे के टुकड़ों तथा एलोवेरा जेल को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में दलिया मिलाएं तथा इसको अच्छे से मिला ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा गोलाकार मुद्रा में कम से कम 10 से 15 मिनट तक मालिश करें। और फिर 10 मिनट तक सूखने दें तथा इसके बाद इसे ठंडे पानी धो दें।

एलोवेरा जेल का चेहरे पर उपयोग

अगर आप जवानी मैं उम्रदराज दिखने लगे है, तो आपके लिए यह फेस पैक

सामग्री: एलोवेरा, बादाम

आप एलोवेरा जेल को एक प्लेट मैं निकाल ले। फिर उस मे पिसे हुए बादाम मिलाएं और इनका एक लेप बनाएं।फिर आप अपना चेहरा सादा पानी से धोले। इसके बाद आप इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं तथा 15 मिनट तक इसी तरह रखें। इसे अच्छे से धो दें। इससे आपकी त्वचा जवान नज़र आएगी। आपको यह रोज़ करना होगा। आपको 1 महीने मैं फ़र्क़ दिख जाएगा।

चेहरे के लिए अमृत है एलोवेरा

अगर आपके चेहरे पर मुहासे है तो आप यह तरीका अपनाये

सामग्री एलोवेरा जैल,शी बटर,आॅलिव आॅइल- बाउल में सबसे पहले एलोवेरा के अंदर गुदा निकाल ले। फिर उसमे शी बटर को मिक्स करें। अच्छे से मिक्स हो जाने के बाद फिर इस मिक्चर में आॅलिव को मिलाए। अब आपका पैक तैयार है मिक्चर को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर ले। फिर सूखने के बाद इसे पानी से अच्छे से साफ कर लें आपको इससे बहुत फ़ायदा होगा। आप इसे निरंतर करते रहे।

एलोवेरा के नुकसान

आपको यह जानकर बहुत ही ज्यादा हैरत होगी की जहां एलोवेरा के इतने सारे गुण हैं। वहीं समय समय पर इसके नुकसान को लेकर भी बातें होती रहती हैं। एलोवेरा के नुकसान तब सामने आते हैं। जब आपने सही किस्म के पौधे का प्रयोग नहीं किया हो| जी हाँ एलोवेरा का प्रयोग करने के पहले इस बात को जानना बहुत आवश्यक है कि एलोवेरा के पौधों में भी कुछ खास भिन्नताएँ होती हैं।

और हर पौधा त्वचा पर इस्तेमाल करने योग्य नहीं होता, अतः अगर आप सुनिश्चित हों तभी उस पौधे के पत्तों का प्रयोग त्वचा पर करें। प्रयोग न करने योग्य एलोवेरा के जेल से त्वचा पर खुजली या हल्की जलन पैदा होना इसके लक्षणों में से एक है। अगर आप एलोवेरा के साथ-साथ कॉस्मेटिक का उपयोग करते है तो हो सकता है की आपको इसका ख़ामियाना भुगतना पड़े|