Benefits Of Walnut | Akhrot Ke Faide | अखरोट के फायदे, अखरोट कैसे खाना चाहिए

Benefits Of Walnut | Akhrot Ke Faide | अखरोट के फायदे, अखरोट कैसे खाना चाहिए

Health Benefits Of Walnut: अखरोट अमृत है, लेकिन 99 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसे खाने का सही तरीका, अखरोट कब खाना चाहिए, खाली पेट अखरोट खाने के क्या फायदे हैं. अखरोट कैसे खाएं, अखरोट को भिगोकर खाने के क्या फायदे हैं. और भी बहुत सारी इससे जुड़ी कई जानकारियां आज आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेंगी.

दोस्तों अखरोट और अखरोट का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. अखरोट को अंग्रेजी में Walnut भी कहते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम Juglans Regia है.

इसके पेड़ दिखने में सुन्दर और लम्बे होते हैं. अखरोट का फल खाने में नरम होता है, लेकिन इनका छिलका बेहद कठोर होता है. अखरोट के छिलके से बन्दूक के कुंदे भी बनाए जाते हैं.

लगभग 100 ग्राम अखरोट में 392 कैलोरी ऊर्जा पाए जाती है. इसमें 9 ग्राम प्रोटीन और 39 ग्राम वसा की मात्रा होती है. 8 ग्राम के लगभग कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.

इसके अलावा, इसमें विटामिन ई और बी6, कैल्शियम और मिनरल की मात्रा भी पायी जाती है. यह मानव शरीर के लिए बहुत फायदा करता है.

ये भी देखें: कैल्शियम की कमी के लक्षण और कैल्शियम की कमी को कैसे दूर करें

Are Walnuts Good Brain Food? | क्या अखरोट ब्रेन फ़ूड है?

हाँ, इसके अन्दर जो फल निकलता है वो बिलकुल इंसानी दिमाग जैसा दिखता है. इसके अलावा अखरोट दिमाग़ के लिए बहुत ही फायदेमंद भी होता है. इसीलिए इसे [Brain Food] ब्रेन फूड भी कहा जाता है.

इसमें दिमाग की शक्ति और याददाश्त को बढ़ाने वाले कई स्वास्थ वर्धक पदार्थ होते हैं, जो इंसान के दिमाग को तेज बनाते हैं. इसी वजह से कई लोग इसे Brain Food For Students का नाम भी देते हैं.

Eating Walnuts At The Time

Walnut Uses: हमारे यहां भारत में व्यक्ति Walnut का उपयोग चॉकलेट, कुकीज, लड्डू मिल्क शेक आदि में  उपयोग करते हैं. और माता पिता अपने पढ़ने वाले बच्चों को अखरोट खिलाते हैं.

क्योंकी यह एक दिमाग को तेज़ करने वाला Brain Food For Exams और शरीर को तंदुरुस्त करने वाला फ़ूड है. अखरोट खाने से कई अन्य शारीरिक फायदे भी होते हैं.

Walnut Nutrition Facts | अखरोट  में न्यूट्रिशन और पोष्टिक तत्वों का खज़ाना

लगभग 100 ग्राम अखरोट में, उसके अन्दर 20-25  गिरी निकलती हैं. Calories In 1 Walnuts और उनसे प्राप्त होने वाला न्यूट्रिशन इस प्रकार है.

  •  280 ग्राम कैलोरी
  • फेट कुल वज़न का 35  ग्राम
  • पोटेशियम 225 मिली. ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट्स 5 MG.
  • फाइबर 4 ग्राम
  • प्रोटीन 9 ग्राम
  • शुगर 2 ग्राम

अखरोट और इसके तेल का उपयोग बालों को काला, लंबा, और घना बनाने के लिए किया जाता है. त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाने के लिए अखरोट का प्रयोग कई तरह की सोंदर्य सामग्री बनाने के लिए किया जाता है.

Skin Benefits of Walnut: अखरोट हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाता है. और उसकी देखभाल करता है. साथ ही साथ यह स्वास्थ्य स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है.

Akhrot हमारे शरीर की स्किन और बालों में होने वाली समस्याओं को दूर करता है. इसमें कई न्यूट्रिशियन पाए जाते हैं. जो हमने उपर लिखे हुए हैं. अखरोट एक ड्राई फ्रूट होने के बावजूद भी इसमें बहुत ही कम मात्रा में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल होता है.

लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फाटिंग ऐसीडस होता है. शरीर के लिए काफी लाभदायक है. अब आपको हम इस पोस्ट में बताएँगे की अखरोट कैसे खाना चाहिए.

अखरोट कैसे खाएं | अखरोट खाने के सही तरीके

ज्यादातर लोग अखरोट खाने के सही तरीके के बारे में नहीं जानते, अखरोट खाने के तरीके आज हम आपको बताने जा रहे हैं. यह है अखरोट खाने का सबसे सही तरीका.

अखरोट खाने से पहले धीमी आंच में लगभग 15 ग्राम अखरोट [Walnuts] को एक गिलास दूध में उबाल लें. एक गिलास दूध में लगभग 200 ग्राम दूध होता है.

जब उबाल आ जाय तो इसे अच्छी तरह से उबालने के बाद, इसमें मिश्री पाउडर और केसर मिलाकर फिर से उबलने दें. इसके बाद इसे थोड़ा गुनगुना स होने पर पी जाएँ.

इस तरह से आपका से ये आपके लिए अखरोट हेल्थी ड्रिंक तैयार हो जाता है. इस तरह से अखरोट को खाने से आपकी सेहत के लिए बहुत फायदा पंहुचता है.

दूसरा तरीका 8-10 अखरोट ले लीजिए, 4 बादाम और लगभग 10 मुनक्का. इन सबको खाने के बाद ऊपर से गुनगुना दूध पी लें. हप्ताह में एक बार ये करने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है.

अखरोट में पाए जाने वाले तत्व

Walnuts में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा इसमें कई प्रकार के विटामिन भी होते हैं, जैसे Vitain-A, Vitamin-B, Vitamin-C, Vitamin B12, विटामिन D.

इसीलिए इसको विटामिन का राजा भी कहा जाता है. और अखरोट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन फास्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

और इन्हीं कारणों से अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं. जैसा कि आप जानते हैं कि अखरोट में कई प्रकार के मिनरल्स, प्रोटीन और विटामिन होते हैं और अखरोट में ढेर सारे न्यूट्रेंस भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं.

Walnuts Good For Health

Habits, Eating Walnuts Daily: अखरोट का सेवन सुबह-शाम करने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है. अखरोट दिमाग को तेज बनाने के लिए उपयोग में लाया जाता है.

क्योंकि अखरोट का आकार लगभग हमारे दिमाग के आकार के समान होता है. और उसका रंग भी लगभग दिमाग के समान ही होता है.

इसीलिए दिमाग से मिलती-जुलती धारणा के कारण इसे खाया जाता है. और अखरोट को खाने से प्रमाद का दिमाग का आई.क्यू. लेवल बढ़ता है.

इसको खाने से इंसान की सोचने-समझने की क्षमता भी बढ़ती है, जिससे तनाव खत्म होता है. इससे मेमोरी पावर यानी याददाश्त बड़ जाती है.

अखरोट के भीतर शक्तिशाली न्यूरो प्रोटेक्टिव कंपाउंड जैसे विटामिन E, मेलाटोनिन, ओमेगा3 फैटी एसिड सॉलिड, ऐंटि-ऑक्सिडेंट आदी होते हैं. जो दिमाग को सुरक्षा प्रदान करते हैं और लंबे समय तक हमें दुरुस्त बनाए रखते हैं.

अखरोट के तेल के फायदे | Walnuts Oil Benefits in Hindi

अखरोट के तेल के फायदे

  • अखरोट का तेल भी विटामिन और खनिज से भरपूर होता है. यह त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा फादेमंद होता है.
  • बालों को पोषण देने के लिए यह बहुत फायदेमंद है
  • अखरोट का तेल बालों में विटामिन-ई की कमी को पूरा करके उन्हें सुंदर और मजबूत बनाता है
  • सोरायसिस रोग में अखरोट का तेल फायदा पहुंचाता है
  • शरीर में इसका तेल लगाने से दाद, खाज, खुजली और लाल चकत्ते दूर हो जाते हैं
  • त्वचा के कवक और फफूंदी रोग में फायदा करता है
  • चेहरे पर लगाने से स्किन में निखार आता है

अखरोट का उपयोग किसी भी उम्र वर्ग के व्यक्ति कर सकते हैं. चाहे वो बच्चे हों जवान हों या बुजुर्ग. दिमाग को तेज करने के साथ-साथ यह हमारे दिल की भी सुरक्षा करता है.

दिल को स्वस्थ बनाए रखता है यदि आप भी ह्रदय संबंधी बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आज ही अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें.

आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अखरोट बहुत मदद करता है. कैलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित कर अच्छे कैलेस्ट्रोल को बढ़ाता है.

क्योंकि हृदय के लिए सही कोलेस्ट्रॉल रहना बहुत ही आवश्यक है. और अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी अल्फा लिनोलेनिक एसिड हमारे शरीर में खून का थक्का बनाता है.

जैसे कि चोट लगने पर खून अधिक नहीं बहता है. और इसी के कारण हार्टअटैक की संभावना कम हो जाती है. और यह हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

Walnuts Oil benifit

walnuts के सेवन से रक्तचाप की मात्रा नियंत्रित रहती है. जिसके कारण हमारा हृदय स्वस्थ रुप से धड़कता है और इस में रक्त का संचार भी अच्छी तरह से हो पाता है.

अखरोट मर्द की मर्दाना कमजोरी के लिए, नपुंसकता और शुक्राणुओं की कमी जैसी समस्याओं को भी दूर करता है क्योंकि आयुर्वेद में अखरोट को एक शक्तिशाली काम उत्तेजना बढ़ाने वाला पदार्थ माना जाता है.

मर्दाना कमजोरी को दूर करता है अखरोट. वीर्य में मौजूद शुक्राणुओं की कमी को भी दूर करता है, और इससे पुरुषों की खोयी हुयी मर्दाना ताक़त वापिस मिल जाती है.

इसके नियमित सेवन से सेक्स करने की क्षमता भी बढ़ जाती है. और वीर्य में शुक्राणुओं की गति और उनकी गुणवत्ता अच्छी हो जाती है. वीर्य भी गाढ़ा हो जाता है. अब शायद आपके मन में ये सवाल नहीं उठ रहा होगा के अखरोट कैसे खाएं.

अखरोट खाने का सही समय

यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या आए तो आपको दो अखरोट को प्रतिदिन शहद के साथ रोज गर्म दूध में मिलाकर एक माह तक लें.

तो आपको चमत्कारी फायदे होंगे और आपकी सेक्स शक्ति भी बढ़ जाएगी अखरोट डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

यदि आपको हाई ब्लड शुगर की समस्या आए तो आप अखरोट का सेवन करें, क्योंकि अखरोट आपके बड़ी हुई शुगर को नियंत्रित करता है,

और यदि आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपके डायबिटीज खत्म करने में मदद मिलेगी. आपका बढ़ा हुआ मोटापा भी कम हो जाएगा.

अखरोट कैसे खाएं

अखरोट में एक अच्छा एंटी-कैंसर पाया जाता है अर्थात एंटी कैंसर फूड्स भी कहा जाता है. क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड होता है.

अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के अनुसार अखरोट का सेवन करने से कैंसर से बचाव इसके अलावा अखरोट में एंटी कैंसर कोनिग्फ़ हार्मोन को बर्न करके कम करने में मदद करता है.

जिससे प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाता है यह आपका वजन घटाने में अर्थात आपका मोटापा कम करने में भी मदद करता है.

अखरोट आपके वजन घटाने के लिए एक अच्छा जरिया है. इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट वज़न घटाए मात्र 60 दिनों में ये घर पर बना हुआ ड्रिंक को पढ़ सकते हैं. साथ-साथ ही ये दुबले पतले लोगों का वजन भी बढ़ाता है.

लेकिन इसका अलग अलग तरह से उपयोग किया जाता है क्योंकि अखरोट में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, जो आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा से ज्यादा खाने से रोकता है.

बॉडी में आपके शरीर का वजन बढ़ने से भी रोकता है. अखरोट में मौजूद फाइबर आपके पेट में होने वाली समस्याएं जैसे कब्ज और एसिडिटी को खत्म करता है.

और यह आपके पेट की अच्छी तरह से सफाई करता है जिसके कारण आपका पेट स्वस्थ और उसकी पाचन शक्ति अच्छी हो जाती है.

Home Remedies To Improve Memory And Concentration | दिमाग को तेज़ करता है

अखरोट आपके दिमाग को तेज़ बनाने के लिए एक बेहतर उपाय है. ये आपके मानसिक तनाव और अवसाद को कम करता है. और आप के बार-बार मूड खराब होना, चिंता जैसी समस्याओं को दूर करता है.

यदि आप भी मानसिक रुप से स्वस्थ और तंदुरुस्त रहना चाहते हैं. और दिमाग को तेज तर्रार बनाना चाहते तो आज से ही अखरोट का सेवन करना शुरु कर दें.

इसमें मौजूद ओमेगा फैटी ऐसी ड्रेस आपके शरीर में होने वाली बेचैनी को खत्म करता है.

हाइपर-एक्टिविटी, मूड खराब होना जैसी समस्याओं को दूर करता है. अखरोट खाने से आप तनाव मुक्त हो सकते हैं तनाव मुक्त होने के कारण यह आपके दिमाग पर असर करता है.

जैसे कि आपको अच्छी नींद आती है. और जिन व्यक्तियों को अच्छी नींद आती है, उनका दिमाग उतना ही तेज होता है. शरीर के साथ साथ दिमाग को भी आराम देना बहुत आवश्यक होता है.

इसीलिए अखरोट आपके दिमाग के साथ साथ शरीर को भी आराम देता है. रोज रात सोने से पहले अखरोट को दूध के साथ लेना शुरू कर दें.

Home Remedies For Strong Bones In Hindi | हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करता है

अखरोट का सेवन आपके शरीर को आंतरिक रुप से मजबूत बनाता है. आपकी हड्डियों को भी मजबूत करता है.

इसमें मौजूद SFA एसिडेंट फैटी एसिड होता है, जो आपके शरीर में कैल्शियम को बढ़ाकर आपकी हड्डियों को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम देता है. जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं.

कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व लेकिन याद रहे अखरोट की गिरी का छिलका उतार कर ना खाएं क्योंकि इसके छिलके में 90% ऐंटि-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं. और अखरोट को छिलके के साथ खाने से इसके पौष्टिक तत्व आपके शरीर को अच्छी तरह से मिल पाते हैं.

और यह पौष्टिक तत्वों आपकी त्वचा और बालों को भी सुंदर बनाते हैं. अखरोट में विटामिंस एंटीआक्सीडेंट मिनरल प्रोटीन और एसईसीएल फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर की त्वचा की देखभाल करता है. अखरोट को खाने से शरीर के अंग तो मजबूत होते हैं लेकिन आपकी सुंदरता भी बढ़ती है. अखरोट को खाने से आपकी त्वचा चमकदार और जवान होती है. इस पोस्ट में आपको बताएँगे की अखरोट कैसे खाना चाहिए.

और आपके चेहरे में पर मौजूद मृत त्वचा काले धब्बे और झुर्रियां खत्म हो जाती है. जैसे कि आप लंबे समय तक जवान बने रहते हैं. अखरोट के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुणवत्ता है जो की त्वचा को खुश्की से बचाता है. और त्वचा को नरम और मुलायम बनाता है.

Remedies For Younger Skin | जवान त्वचा पाने के लिए घरेलू नुस्खा

यदि आप अखरोट के तेल को अपनी आंखों के नीचे लगाएं तो आप के डार्क-सर्कल और काले घेरे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे.

यदि आप भी चमकदार और गोरी त्वचा पाना चाहते हैं, तो 4 अखरोट को दो चम्मच ओटमील के साथ. दूध की मलाई में अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें.

और इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल भी मिला लें. फिर इस बने हुए पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और इसे आधा घंटे तक लगा रहने दें.

फिर आधा घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से आपकी त्वचा में चमक आएगी. आप के काले दाग-धब्बे, कील-मुंहासे दूर हो जाएंगे, और आपकी बेजान त्वचा पर जमी हुई गंदगी हट जाएगी.

ये भी पढ़ें: चुकंदर बनाएगा आपको जवान और खूबसूरत

Walnuts For Hair Fall | झड़ते हुए बालों के लिए अखरोट

त्वचा के साथ-साथ अखरोट आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाता है. इसके लिए आप रोजाना अखरोट का तेल इस्तेमाल करें.

आजकल वातावरण में प्रदूषण इतना फैल गया है कि हमारी जीवनशैली खराब हो गई है, और हम केमिकल युक्त शैंपू का यूज़ करते हैं जो कि हमारी त्वचा को और बालों को खुरदरा, बेजान बना देता है.

इस समस्या को दूर करने के लिए आप अखरोट के तेल का उपयोग कर अपने बालों को फिर से घना, लंबा और चमकदार बना सकती हैं.

क्योंकि अखरोट में मौजूद पोटेशियम ओमेगा 3, 6, 9 और DFA (डेनियल फैटी एसिड) आपके बालों को और त्वचा को घना, लंबा और सुंदर बनाएगा. और अखरोट का तेल आपके गंजेपन को भी दूर करेगा. शरीर में होने वाली जाएंगे आपके लिए लाभदायक होते हैं.

अखरोट में हैं औषधीय गुण

अखरोट में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, आपके शरीर को सुंदर और मजबूत बनाता है. अखरोट के कई फायदे हैं और इसका उपयोग घरेलू नुस्खे के अनुसार किया जा सकता है.

शरीर में दर्द, जलन, सूजन हो तो उस स्थान पर आप पर अखरोट की छाल का लेप करें आप का दर्द दूर हो जाएगा. अखरोट की पत्तियों को चबाने से आपके दांतों में होने वाला दर्द और दांतों का पीलापन भी दूर हो जाएगा.

रोजाना प्रतिदिन अखरोट खाने से शरीर में होने वाले सफेद दाग की समस्या भी दूर हो जाएगी. यदि आप प्रतिदिन 5 अखरोट को 15 से 20 किसमिस के साथ लें, तो अनिद्रा की समस्या से मुक्ति मिलेगी और आप चैन की नींद सो सकेंगे.

अखरोट आपको कई तरह से लाभ देता है. अखरोट को प्रतिदिन खाते हैं तो आपको लीवर के रोग में भी ये बहुत फायदा करता है.

थायराइड प्रॉब्लम, जोड़ों के दर्द, कील-मुंहासे डायबिटीज जैसी कई समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं यदि आप प्रति अखरोट का इस्तेमाल करें.

अखरोट के कई फायदे हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. लेकिन उतने नहीं जितने कि फायदे होते हैं. यदि किसी को अखरोट खाने से एलर्जी है तो वह इन नुस्खों को ना आजमाएं.

अखरोट एक बहुत ही लाभदायक आयुर्वेदिक और आसानी से उपलब्ध होने वाला ड्राई फ़ूड है. जो आपको हर तरह से सुरक्षा प्रदान करता है और आपके शरीर को मजबूत और आपकी सुंदरता को बढ़ाता है बढ़ाता है.

Leave a comment