आम के फायदे और गुण – Aam Ke Fayde Or Gun Hindi Me

आम जितना दिखने में सुन्दर होता है उतने ही आम के फायदे होते है और उतना ही ये आपको सुन्दर बनाता है. बचपन से ही हमें पता है कि आम को फलो का राजा कहा जाता है. आम खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है साथ ही साथ इसमें बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट होते है.

आम के पत्ते की जानकारी

आम के फायदे, गुण और लाभ

जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते है. अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी के मुताबिक यह पता चला है कि आम के भीतर कई सारी एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज होती हैं जो कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और ल्यूकेमिया आदि से बचाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

हमारे शरीर के लिए आम के फायदे बहुत ज्यादा है क्योंकि आम के अंदर कई सारे एंटी-बायोटिक गुण होते है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे कि फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. खून में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होता है. आम में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं.

आम के औषधीय गुण

ये हमारे शरीर में हृदय से संबंधित रोगों को दूर करने में मदद करता है, यदि आप आम खाने के शौकीन हैं तो आपको आम के फायदे होंगे. क्योंकि आम खाने से आंखों की ड्राईनेस यानी आंखों में होने वाला सूखापन दूर होता है.

"<yoastmark

इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है क्योंकि आम में बहुत ज्यादा विटामिन-A होता है और आम में कई तरह के एंजाइम होते हैं, जो हमारे पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाएं रखते हैं. आम खाने से हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है. आम खाने से सेक्स पावर भी बढ़ जाती है लिबिडो भी बढ़ने लगता है.

आम के फायदे और गुण

यदि आपका वजन बहुत कम है, अर्थात आप बहुत ज्यादा दुबले पतले हैं तो आप और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 1 आम खाएं. ऐसा करने से आप का वजन बढ़ने लगेगा. और यदि आप इसके साथ दूध का सेवन करते हैं तो आपको और भी ज्यादा आम के फायदे होंगे.

आम के पेड़ के लाभ

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है क्योंकि हम पानी नहीं पीते है अर्थात का कम पीते है. यदि आप आम का पन्ना अर्थात कच्चे आम को पानी में घोलकर उसका आम पन्ना बना लें. और उसको रोजाना पिए, तो आपको लू नहीं लगती है. यदि आपको रातों को नींद नहीं आती है अर्थात अनिद्रा की बीमारी है जिसे एम्नेशिया भी कहा जाता है. तो रात को सोने से पहले पके हुए आम को को खाएं इससे आपकी नींद अच्छी आएगी.

आम खाने से होगी खून की कमी दूर 

आम का जूस पीने से आपके शरीर में खून की कमी जैसे कि अनीमिया रोग दूर हो जाता है और आम खाने से आपका खून भी बढ़ जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व होते है जो हमारे शरीर के आवश्यक होते है जितना आपके लिए आम के फायदे है उतना ही आम के पेड़ के पत्ते भी आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी और फायदेमंद हैंयदि आप आम के पत्तों का चूर्ण बनाकर इसका सेवन पानी के साथ मिलाकर इस पानी का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड शुगर अर्थात खून में शक्कर नियंत्रित हो जाती है और आपके डायबिटीज की समस्या भी दूर हो जाती है.

आम जूस के फायदे

यदि आपको भी चीजे भूलने की बीमारी है अर्थात आपका दिमाग ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है आम आपकी याददाश्त को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. यदि आप अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं. तो एक कप आम के रस में और एक चौथाई कप दूध और उसमें अदरक का रस मिलाकर रोजाना पीएं, तो आपके दिमागी कमजोरी दूर होती है, और पुराने से पुराना सिरदर्द भी ठीक हो जाता है, आम खाने से त्वचा का रंग भी साफ हो जाता है.

आम के फायदे और नुकसान

और चेहरे के कील-मुंहासे भी दूर हो जाते हैं और आम खाने से चेहरा एकदम चमकदार हो जाता है यदी आप आम के पत्तों को छाया में सुखाकर उसके पत्तों का चूर्ण बनाकर उसे पानी में खुलकर रोजाना सेवन करते हैं तो गुर्दे की पथरी अर्थात लीवर में जमा होने वाला स्टोन पथरी की समस्या कुछ ही समय में पेशाब के साथ निकल जाती है.

आम के गुण

यदि आपके बाल बहुत झड़ते है तो आप आम की गुठली को पीसकर इसके भीतर जो गिरी होती है उसी निकालकर और आंवले के साथ इन दोनों को पीस लें और आंवले के तेल के साथ इस मिश्रण को लगाने से आपके बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं.

और उनमें रूखी अर्थात डेंड्रफ की समस्या नहीं होती है और आपके बाल लंबे और घने बने रहेंगे और उनका झड़ना भी बंद हो जाएगा. तो यह कुछ आम के फायदे हैं जिन्हें आप घर पर भी आजमा सकते हैं. आम के फायदे बहुत सारे होते हैं यदि आप आम का सेवन अच्छी तरह से करें तो आपको आम कई बीमारियों से दूर रखेगा.

क्योंकि आम में आपके शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ने की शक्ति होती है. और यदि गर्भबती महिला पके आम का सेवन करती है तो उसके होने वाली संतान के लिए कई फायदे होंगे जैसे उसका रंग गौरा होगा, एवं उसको जन्मजात कमजोरी भी नहीं होगी.

HealthTipsInHindi is now Officially in English, Go to Viral Home Remedies For Latest Health Tips , Remedies and Treatments in English