वज़न घटाने के घरेलू उपाय

वज़न घटाने के घरेलू उपाय: वज़न घटाना आज के समय की सबसे बड़ी समस्या बन गई हैं| आज जिसे देखो उसकी एक ही परेशानी हैं वज़न को कैसे कम करू| कही लोग तो वज़न को कम करने के लिए अपना खाना भी कम कर देते हैं| लेकिन तब भी उनका वज़न कम नहीं होता हैं|

वज़न बढ़ने के कारण

और वे इस बात से हमेशा परेशान रहते हैं वास्तव में वज़न के बड जाने के बाद इसे कम करना आसान नहीं होता हैं| वज़न बढ़ने के कुछ मुख्य कारण होते हैं जिन पर हम कभी ध्यान देते ही नहीं हैं| और फिर हम वज़न को बढ़ने से नहीं रोक पाते और फिर परेशान होते हैं वज़न को कम करने के लिए|

ज्यादातर ये परेशानी उन लोगों की रहती हैं जो लोग अपने कम में बहुत व्यस्त रहते हैं| और अपने खानपान व और भी जरूरतों पर ध्यान नहीं दें पाते हैं| इसलिए हम इन सब बातों को ध्यान में रखकर आज हम वज़न घटाने के घरेलू उपाय को लेकर आये हैं|

खान-पान

वज़न बढ़ने के कारण

खान-पान: वज़न को बढाने में सबसे बड़ा मुख्य कारण हमारी रोज की खान पान होती हैं| यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्रा अधिक होती हैं| तो वज़न बढ़ता ही हैं ज्यादातर हमें तले भुना हुआ खाना पसंद होता हैं|

और तले भुना खाने से भी वज़न तेजी से बढ़ता हैं और यदि हम कोल्डड्रिंक का सेवन करते हैं| तो ये भी वज़न को बढ़ने में सहयक होती हैं|

दिनचर्या: यदि आप दिन भर में किसी ऐसे काम को करते हैं जिसमे आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ती हैं| आपको दिन भर कुर्सी पर ही बैठ कर काम करना होता हैं|

फिर आपका वज़न बढ़ना आम बात हैं इसके लिए आपको दिन में भर ऐसी कोई एक्टिवटी करना चाहिए जो आपकी बॉडी को कण्ट्रोल में रखे| जैसे Gym, Cycle Afford, Badminton, Table-tennis आदि|

उम्र के कारण: जैसे की हमारी बॉडी उम्र के साथ भी ग्रोथ करती हैं| वैसे ही उम्र के साथ हमारा वज़न भी बढ़ता हैं हमारी मांसपेशियां फैट में कन्वर्ट हो जाती हैं| और फिर वज़न बढ़ने लगता हैं|

अनुवांशिकता: यदि आपके माता या पिता में से किसी का भी वज़न बहुत ज्यादा हैं| तो आपका वज़न बढ़ना संभव हैं इसके आलावा genetics का असर आपको कितनी भूख लगती हैं|

आपके शरीर में कितना far और muscle है, पर भी पड़ता हैं इस कारण से भी आपका वज़न बड सकता हैं| आमतौर पर यही देखा जाता हैं कि बच्चे उनके माता पिता के जैसे ही होते हैं|

मनोवैज्ञानिक: कई बार वज़न बढ़ने का कारण psychological  होता हैं| Emotional problems, या depression की वजह से व्यक्ति ज्यादा खाने-पीने लगता हैं| जिस वजह से वज़न बढ़ जाता हैं|

गर्भावस्था के दौरान: जब कोई महिला गर्भवती होती हैं तब उसका वजन बढ़ने लगता हैं| इस दौरान महिल का वज़न 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता हैं| जो कि शिशु के लिए जरुरी होता हैं|

वजन कम करने के लिए योगा
वजन कम करने के लिए योगा

बीमारी के कारण: जब इंसान बीमार हो जाता हैं तब उसकी गतिविधियाँ बहुत कम हो जाती हैं| जिससे उसका वज़न बढ़ जाता हैं|

स्मोकिंग छोड़ने पर: यदि आप स्मोकिंग करते हैं और फिर बाद में आप स्मोकिंग को छोड़ देते हैं| तो आपका वज़न लगभग 3-4 किलो बढ़ जाता हैं| लेकिन आप ये न सोचे की स्मोकिंग छोड़ने से वज़न बढेगा तो हम न छोड़े आप इसे छोड़ दें यही आपके फायदे की बात हैं|

वज़न घटाने के घरेलू उपाय

चीनी का सेवन कम करें: आमतौर पर लोग चीनी का सेवन अधिक करते हैं| जिस कारण से उनका वजन बढ़ जाता हैं चीनी का सेवन कम करना चाहिए| ऐसा नहीं हैं कि मानव अपनी इच्छा से चीनी का सेवन अधिक करता हैं| आज कल के खाने में ही चीनी शामिल होती हैं इसलिए इस बात पर ध्यान देना जरुरी हैं कि हम ज्यादा चीनी वाले फ़ूड को न खाए|

दांत को साफ़ करना: आपने देखा होगा की कई लोग खाने के बाद अपने दांत को साफ करते हैं| और अपने दांत को साफ करने के बाद वो कुछ भी खाना पसंद नहीं करते हैं और फिर अगले दिन ही खाते पीते हैं|

यदि कारण हैं कि दांत साफ करना वज़न घटाने में सहायक होता हैं| इसीलिए आप भी खाने के बाद अपने दांतों को साफ कर लें|

स्वस्थ भोजन और स्नैक्स खाए: कहा जाता हैं कि हर घर में हमेशा खाने के लिए भोजन मौजूद होता हैं| जो हमारी खाने की आदतों को प्रभावित करते हैं इसलिए घर में हमेशा स्वस्थ भोजन ही होना चाहिए जिससे आप और आपके घर के किसी भी सदस्य का वज़न न बड़े|

पानी का सेवन अधिक करना: ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि पानी पीने से वज़न कम होता हैं| ये बिलकुल सही हैं कि जब शारीर में पानी की भरपूर मात्रा होती हैं| तो वज़न बढ़ने का खतरा नहीं होता हैं|

यदि आप हर एक घंटे में 0.5 लीटर पानी पीते हैं तो आपके शारीर में 24 से 30% तक कैलोरी कम हो जाती हैं| जो वज़न को बढ़ने नहीं देती हैं|

भरपूर नींद लें: जिन लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती उन लोगों में वज़न बढ़ने की 45% चांस ज्यादा होते हैं| इनके मुकाबले जो लोग पूरी नींद लेते हैं उनके वजन न बढ़ने के 55% चांस रहते हैं|

अध्ययन के अनुसार नींद पूरी न होने पर भूख लगाने वाले हर्मौन्स में रोजाना उतार चढ़ाव होते रहते हैं जिस कारण से भूख न लगने की बात सामने आने लगती हैं|

जीवन शैली में बदलाव: डाइटिंग एक ऐसी चीज हैं जिसे कोई भी इन्सान के लिए लम्बे समय तक कायम रखने में असफल हो जाते हैं| जिस कारण से वो अपने शारीर को फिट नहीं रख पाते हैं| जब लोग डाइटिंग करते हैं|

तब वे फिट रहते हैं लेकिन जब वे इसे छोड़ते हैं तो फिर और भी अधिक वज़न बढ़ जाता हैं इसलिए आपको अपनी जीवन शैली में बदलाव करना जरुरी हैं|

वज़न घटाने के तरीके

पौष्टिक भोजन लें: आप अपने खाने में पौष्टिक आहार को शामिल करें| जैसे सेब, टमाटर, एवाकाडो, पालक आदि ऐसे करने से आप एक्स्ट्रा चीनी, वसा आदि के सेवन से बचते हैं| और पौष्टिक आहार लेने से आपके शारीर को कुछ जरुरी पोषक तत्व भी मिलेंगे जो शारीर के जरुरी होते हैं|

बिना चीनी की कॉफ़ी का सेवन करें: कॉफी सेहत के लिए लाभकारी होती हैं| क्योकि इसमें एंटीओक्सीडेंट पाया जाता हैं| और कॉफी के सेवन से उर्जा के स्तर में भी बढ़ोतरी होती हैं| जिससे कैलोरी कम होती हैं|

ब्लैक कॉफी वजन को कम करने में काफी हद तक फायदेमंद होती हैं| क्योकि इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होता हैं जिससे आप खाना कम खाते हैं| और वज़न कम होने लगता हैं|

ग्रीन टी का सेवन: ग्रीन टी एक प्राक्रतिक पेय पदार्थ हैं जिसके सेवन से कई फायदे होते हैं| जैसे फैट का कम होना, ग्रीन टी के सेवन से 4% तक उर्जा व्यय बढ़ता हैं और पेट की हानिकारक वसा 17% तक बर्न होती हैं|

वज़न कम करने के नुस्खे

फल और सब्जियों का सेवन: वज़न कम करने के लिए अधिक से अधिक फलो व सब्जियों का सेवन करना चाहिए| क्योकि इससे हमें पानी और पोषक तत्वों भी पूर्ति हो जाती हैं| जिस कारण से ये वज़न को कम करने में सहायक होते हैं|

खाना को कैसे खाए: शारीर को फिट रखने में ये बात सबसे जरुरी होती हैं| कि आप खाना को किस प्रकार खाते हैं यदि आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं| तो आपका वज़न बढ़ता हैं इसलिए आप आराम से खाना खाए और धीरे धीरे खाने को खाए और अच्छे से चबा चबा के खाए|

नारियल का तेल: वज़न को कम करने के लिए नारियल का तेल बहुत ही लाभदायक होती हैं| क्योकि नारियल में उच्च स्तर में वसा मौजूद हैं| नारियल के तेल में चयापचय को थोडा बढ़ा देते हैं जिससे आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं|

आप इस बात का ध्यान दें कि आप इस वसा को अपने खाने में शामिल न करें| बल्कि केवल कुछ वसा वाले स्त्रोत की जगह नारियल के तेल का उपयोग करना चाहिए|

वज़न कम करने के नुस्खे

योगा: यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो आप रोजाना नियमित रूप से योगा करें| आजकल को तो अब जिम उपलब्ध हैं जिनसे आप वज़न भी कम कर सकते हैं और आपनी बॉडी भी बना सकते हैं|

लेकिन खास बात ये होती हैं कि लोगों के पास समय नहीं होता हैं| जिस कारण से वो इनको समय नहीं दे पाते हैं| लेकिन ये आपके लिए बहुत जरुरी हैं आपको जिम के लिए समय जरुर निकलना चाहिए जिम नहीं तो आप घर पर ही योगा करें|

समयांतराल के बाद भोजन करना: आप खाने को एक ही साथ ना खाए आप खाने को टुकडे में खाए सबसे पहले थोडा सा लें लिया| फिर कुछ समय पश्चात् थोडा सा और लें लिया| इससे आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे जिससे आपका वज़न कम होगा|

छोटी प्लेट में खाना खाए: आप जब भी खाना खाए तो आप हमेशा छोटी प्लेट का सेवन करें| खाने को छोटी प्लेट में खाने से फयदा होता हैं जब आप छोटी प्लेट में में खाना परोसते है| तो आप प्लेट के हिसाब से खाना रखते हैं|

और खाने में जितनी भी चीजे हैं| उन सभी को रखते हैं और फिर आप अपने पेट में जितना खाना आता हैं| उतना ही खाते हैं जो आपके वज़न को कम करने में सहायक होता हैं|

अंडे का सेवन: आप आपने खाने में अंडे को शामिल करें| क्योकि अंडे में वज़न को कम करने वाले मुख्य गुण पाए जाते हैं| और ये सस्ता भी होता हैं इनमे कैलोरी भी कम होती हैं प्रोटीन अधिक मात्रा में होता हैं|

और पोषक तत्व भी होते हैं को भूख को कम करते हैं और पेट को हमेशा भरा हुआ महसूस करते हैं| जिस कारण से भोजन कम खाते हैं और वज़न कम होने लगता हैं|

खाने पर काबू करें: कुछ लोग होते हैं जिन्हें पल पल में कुछ कुछ खाने की आदत होती हैं| और वे बिना जाने चीज के बारे में बिना सोचे समझे खा लेते हैं जो कि आगे जाकर वज़न बढ़ने में मददगार होते हैं|

इसलिए यदि आपको भी वज़न कम करना चाहते हैं तो आपको आपकी इस आदत को काबू में करना होगा| जिससे आप अपना वज़न कम कर सके|

वजन कम करने के लिए खाने में क्या न खाएं

  • भोजन में भारी, ठन्डे और मीठी चीजो का सेवन कम करें|
  • चीनी का सेवन बहुत ही कम करें और सके तो करें ही न, चीनी के स्थान पर शहद का सेवन करें|
  • सुबह जागते ही एक गिलास पानी जरुर पिए|
  • बिना पकी हुई सब्जियों का सेवन बिलकुल भी न करें|
  • चाय का सेवन बहुत ही कम करें| (वज़न घटाने के घरेलू उपाय)
  • आप मक्खन और दूध जैसे उत्पादों के सेवन से बचे, आप चाहे तो गर्म दूध का सेवन करें ये आपके लिए फायदेमंद हैं|