वजन बढ़ाने के उपाय और सेहत बनाने के उपाय – Vajan Badhane Ke Upay In Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय  :- आजकल के युवा वर्ग में शारीरिक कमजोरी बहुत तेजी से बढ़ रही है और कुछ लोग तो बहुत ही ज्यादा दुबले पतले होते हैं और वह अपने वजन बढ़ाने के उपाय करते रहते हैं और कई प्रकार के दवाइयों का सेवन भी करते हैं फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है.

लेकिन आपको यह जानकर बड़ी हैरानी होगी होगी कि वजन बढ़ाना हो या फिर वजन घटाना हो दोनों के लिए समानता एक प्रकार के कार्यों को अपने दिनचर्या में शामिल किया जाता है वजन बढ़ाना हो या घटाना हो दोनों के लिए रेगुलर शारीरिक व्यायाम या फिजिकल एक्सरसाइज की आवश्यकता होती है.

कुछ लोगों के मन में यह बात बसी हुई है कि यदि वह भी आलू या अन्य वसायुक्त या फिर तले हुए भोजन का सेवन करेंगे तो उनका वजन जल्दी बढ़ जाएगा और दिन भर आराम करने से उनका वजन तेजी से बढ़ेगा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ऐसा करने से वजन तो बढ़ता है.

वजन बढ़ाने के उपाय और सेहत बनाने के उपाय

लेकिन शरीर में कई प्रकार के विकार जैसे मोटापा पेट से जुड़ी समस्याएं और प से युक्त भोजन से वसायुक्त भोजन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ती है और भी कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं. युवा वर्ग में अपने शरीर को लेकर काफी प्रतियोगिताएं बढ़ रही है.

खासकर कि यह टीन एजर्स में ज्यादा देखा जाता है जोकि अपने आपको औरो से कंपेयर करने लगते हैं जिससे मानसिक तनाव भी उत्पन्न होता है लेकिन आप लोगों को यह बात ध्यान रखना होगी कि वजन कम करना हो या फिर बढ़ाना हो आपको आपके शरीर को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है.

क्योंकि ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग रहता है आजकल एक नई बीमारी आ गई है जिसे एक्सपोनेसिअल कहते हैं जोकि आपके शरीर की ग्रोथ को रोकता है और आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को भी रोकता है जिसके कारण और इस बीमारी के होने के कारण कई सारे हैं.

वजन बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय 

जैसे अपने खान-पान पर ध्यान न देना, नींद कम लेना और किसी भी प्रकार का शारीरिक श्रम ना करना अर्थात कोई भी व्यायाम या योगा ना करने से भी यह बीमारी होती है. लेकिन हमारे पास वजन बढ़ाने के उपाय है जिनकी मदद से आप 10- 12 दिनों में ही आपके वजन को बढ़ाने के साथ आपको स्वस्थ बनाते है.

    वजन बढ़ाने के उपाय बहुत ही आसान है जिनकी मदद से आप खुद को एक खूबसूरत और भरपूर शरीर का मालिक बना सकते है. इसके लिए सबसे असरदर और प्रभावी तरीका है की ज्यादा से ज्यादा केले का सेवन करें क्योंकि केले के भीतर इतने सारे प्रोटीन होते है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होते है.

आप केले का सेवन कई तरह से कर सकते है जैसे यदि आप केले का सेवन दही या फिर दुध के साथ करेंगे तो आपके इसके आश्चर्यजनक फायदे देखने को मिलेंगे.यदि आप केले का सेवन दूध के साथ इसका मिल्कसेक बनाकर रोजाना सुबह और शाम को करते है.

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

तो आपका वजन कुछ ही दिनों में 10-12  किलो तक बढ़ जायेगा. और इसको खाने से आपकी पाचन शक्ति भी दुरुस्त होती है. प्रतिदिन यदि आप शहद का सेवन करते है तो आपको इसके परिणाम कुछ ही दिनों में देखने को मिलेंगे. क्योकि शहद कई तरह से हमारे शरीर को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने का काम करता है.

जिससे हमें कई रोगों से छुटकारा मिल जाता है. यदि सुबह खाना खाने से पहले एक गिलास में एक चम्मच शहद को घोल कर इसका सेवन करते है तो आपको पता चलेगा की आप का वजन कितनी जल्दी बढ़ रहा है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कितनी बढ़ है है.

आप के शरीर में रुकी हुई ग्रोथ भी बढ़ने लगती है जिससे आपका वजन भी बढ़ता है और आपकी लम्बाई भी बढ़ जाती है. और अपने सपने को पूरा कर सकते है. आप ये जानते ही होंगे की जब भी आप किसी डॉक्टर के पास अपने वजन कम होने और कमजोरी के बताते है तो वो आपको फल और फलो में खरबूजा खाने की सलाह अवश्य ही देते है.

वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम

क्योंकि यह एक ही ऐसा फल जो आपके वजन को बहुत तेजी से बढ़ता है और आपके शरीर में पानी कमी और डीहाईड्रेडटेड होने से शरीर को बचाता है. और जिससे आपका वजन और स्वस्थ दोनों ही ठीक रहता है जिससे आप अच्छी तरह से अपने आप को स्वस्थ रख पाएंगे.

और दुसरो लोगों के सामने खुद को शर्मिंदा होने से बचा सकेंगे. आपने देखा होगा जो बॉडी बिल्डर होते है या पहलवान होते है ड्राई फ्रूट्स और दूध का सेवन करते है.जो लोग शाकाहारी होते हैं वो अपने वजन को बढ़ा सकते हैं लेकिन ऐसे व्यक्ति अपने वजन को बढ़ाने के लिए अंकुरित बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

माना जाता है कि एक कटोरी चने के बीज, सोयाबीन के बीज में कितना कैलोरी होता है एक प्लेट चिकन में होता है जिससे आप का वजन बढ़ता है. इसीलिए अंकुरित बीज आपके वजन को बढ़ाने में बहुत ही सहायक होते हैं. क्योंकि अंजीर, बादाम, खजूर को कूट कर यदि दूध एक साथ गर्म करते है उस दूध का सेवन करते है.

ये आपका वजन बहुत जल्दी और बड़ी ही आसानी से बढ़ाता है. रोजाना आपने खाने में 30 ग्राम सुखी किशमिश और बादाम लेते हैं तो आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ता है और इसके नियमित इस्तेमाल से आप 10 से 15 दिनों में ही अपने बदन को बढ़ा सकते हैं और जितना हो सके.

अपने भोजन में अधिक से अधिक कार्बोहाइड्रेट व कैलोरी वाले पदार्थों का सेवन करें क्योंकि ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट वाले भोज पदार्थ हमारे शरीर को शक्ति देते हैं और हमारे शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखते हैं जिससे शरीर खाने वाले भोजन को अच्छी तरह से पचा सके.

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

यदि आप आटा चावल, शहद, मेवे, मक्खन, दूध आदि का सेवन करते हैं तो आपका वजन आसानी से बढ़ेगा और इसके आपको कोई भी दुष्परिणाम कैसे की मोटापा, कैलेस्ट्रोल का बढ़ना और शरीर में शुगर जैसी समस्याएं नहीं होंगी. आयुर्वेद में कई तरह के जड़ी बूटियां और औषधियां मौजूद हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाते हैं.

ऐसा ही आयुर्वेद में अश्वगंधा और शतावरी के बारे में बताया गया है यदि हम तीन-तीन ग्राम अश्वगंधा और शतावरी को रोज सुबह चूर्ण बनाकर दूध के साथ लेते हैं तो वजन बढ़ता है और वसंत कुसुमाकर इसमें मिलाकर पीते हैं तो इसके आपको काफी बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं जो कि काफी असरदार दवा है वजन बढ़ाने के लिए.

आयुर्वेद में वजन बढ़ाने के उपाय बेहतर उपाय है, मौजूद औषधियों का उपयोग कर सकते हैं. आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और कॉन्प्लेक्स सुगर बहुत अच्छी मात्रा में होती है जो कि शरीर में फेट की मात्रा को बढ़ाती है और इसे भूनकर या सेक कर खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है.

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके

यदि आपको आलू खाना पसंद नहीं है तो आप किरात का उपयोग कर सकते हैं यह भी वजन बढ़ाने के लिए एक बहुत ही अच्छी औषधि है. खाने में थोड़ी सी कर लो कड़वी लगती है लेकिन इसके सेवन करने से आपकी भूख बढ़ जाती है. और पेट में होने वाली समस्याएं जैसे कब्ज, अपच आदि अन्य विकार समाप्त हो जाते हैं.

किरात का उपयोग छोटी आंतों के एंजाइम में स्त्राव और गैस्टिक स्त्राव और पित्त की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है. क्योंकि स्वस्थ पेट ही आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है. और भी वजन बढ़ाने के उपाय हैं, जिन की मदद से आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं.

लेकिन ध्यान रहे खाना खाने के बाद और पहले पानी का सेवन करते है. और दिन भर में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी अवश्य पिएं क्योंकि पानी आपके शरीर से दूषित मल को मूत्र के द्वारा निकाल देता है. और पानी पीने से आपके शरीर में फुर्ती बनी रहती है और अपने खानपान में नियमितता बनाए रखें.

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा

यदि आप सुबह के समय नाश्ता करते हैं. और हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाते हैं या फिर भोजन को चबा-चबा कर खाते हैं. और फलों का सेवन करते हैं. वजन बढ़ाने के उपाय को करते हैं तो  वजन निश्चित ही बढ़ जाता है. सुबह व शाम को हम दूध का सेवन अवश्य करें वजन बढ़ाने के उपाय में सबसे बेहतर उपाय है.

कि आप योग अवश्य करें यदि आप किसी भी प्रकार के जिम या व्यायाम शाला में नहीं जाना चाहते हैं तो वजन बढ़ाने के उपाय में व्यायाम एक बेहतर उपाय है. आप सूर्य नमस्कार और योगासन कर सकते हैं. और घर पर बेंच प्रेस, स्क्वे,ट डेड लीफ, जैसी कई व्यायाम की क्रिया कर सकते हैं.

आप सही तरीके से अपने वजन का बढ़ाना चाहते तो आप अपने शरीर का पर्याप्त मात्रा में आराम दें. और जितना हो उतना काम का करें लेकिन रात में देर तक जगाना भी आपको कई बिमारियों का कारण बन शक्ति है. इसलिए आप पर्याप्त मात्रा में नींद लें और रात में जल्दी सोना भी आपके वजन का बढ़ने में आपकी मदद करता है. कुछ मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते है.