तरबूज खाने के फायदे और नुकसान – तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं ?

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान :- जैसा कि आप सब जानते हैं कि गर्मियों में कई सारे फल आते हैं जैसे आम, अंगूर, तरबूज आदि आदि लेकिन आपने ज्यादातर देखा होगा कि गर्मियों में तरबूज की मानों बहार सी हो जाती है.

गर्मी के मौसम में चारों तरफ बड़े और लाल रंग के मीठे मीठे तरबूजों के ठेले और दुकाने लगी होती है. तरबूज का स्‍वाद खाने के लिहाज से बहुत ज्यादा स्वादिस्ट होता है.

आपने देखा होगा कि जब तरबूज खाते है तो उसमे से ढेर सारा पानी निकलता है और जैसा की की डॉक्टर्स और आयुर्वेद में कहा गया की पानी मानव शरीर के लिए अमृत के सामान है इसलिए तरबूज में मौजूद पानी हमारे शरीर में होने वाली पानी की कमी हो दूर करता है जिससे हमारा शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट बना रहता है.

तरबूज खाने के फायदे और नुकसान  

आपकी जानकारी के लिए बता दें की तरबूज एकमात्र ऐसा फल है जिसमें 92 से 96 पर्सेंट तक पानी होता है. ढेर सारे पानी के अलावा पोटैशियम और लाइकोपीन दो महत्वपूर्ण न्‍यूट्रियन्‍ट्स भी होते हैं. जो हमारी पाचन क्रिया को ठीक रखने सहायक होते है. और पेट ठीक रहे इसके लिये इसमें फाइबर भी होता है. यदि आप का वजन बढ़ रहा है.

और आप व्यायाम करने केलिए समय नहीं निकल पा रहे तो एक तरबूज रोजाना अपनी डाइट में लें ऐसा करने से आपका 10-15 किलो वजन कुछ ही दिनों में कम हो जायेगा.

लेकिन आपने सुना की आपकी दादी या नानी या मां आपको तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं इसके बारे में बताया तो होगा. तरबूज खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं. आप तरबूज को सलाद के जैसे खा भी सकते है और इसका जूस बनाकर पी भी सकते है.

तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं ?

लेकिन कई बार आपको लोगों ने टोका होगा की तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए और इस मिथ्या भरी बातों पर कई लोगों को विश्वास भी हो जाता है लेकिन प्रश्न तो यही है की तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं?

सवाल बहुत आसान है लेकिन इसका जान लेना आपके लिए बहुत ज़रूरी भी है दोस्तों. आज हम आपको इस प्रश्न का उत्तर कारण सहित बताएंगे कि क्‍या तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिये या नहीं.

तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं ?
तरबूज खाने के बाद पानी पीना चाहिए या नहीं ?

आम, अंगूर, चीकू या कोई भी फल खाने के कई सारे होते है और एक रिसर्च के मुताबिक ये पता किया गया है कि तरबूज 90 फीसदी पानी होता है. इसलिए आपको पानी इन फलों को खाने के तुरंत बात पानी नहीं पीना चाहिये.

अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया पर असर पडेगा और खाना ठीक से हजम नहीं होगा. एक ओर वही दूसरी रिसर्च एक्‍सपर्ट कहते हैं कि तरबूज में पानी और शुगर की मात्रा होती है, जो फ्रक्‍टोज के रूप में पाई जाती है.

कोई व्यक्ती अगर तरबूज खाने के बाद पानी पी लेता है तो ऐसे में उसको पेट से जुडी समस्याएं या फिर गंभीर संक्रमण का ख़तरा होने की संभावना हो सकती है.

तरबूज खाने के बाद पानी पीने से पेट में बन जाते कीड़े 

ये तो वैज्ञानिको और आम जनता के अनुसार तथ्य दिए गए है कि तरबूज खा कर ऊपर से पानी पीने से आपको पेट से जुडी समस्या होती है लेकिन जैसे कि हम सब जानते की आयुर्वेक बहुत ही पुराना होने के कारण हर बीमारी का सटीक इलाज बताता है और हर आयुर्वेदिक चीज़ो चाहे वो फल या सब्जी सब बारे सही उत्तर देता है.

और आयुर्वेद के अनुसार कुछ चीज़ों और फलों को एक साथ लेने से पेट में गर्मी और दिशा बिगड जाती है लेकिन कुछ आयुर्वेदिक तथ्यों की मानो तो तरबूज खा कर पानी पीना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि तरबूज खाने के बाद पानी पीने से पेट में कीड़े पैदा होने लगते है. कयोंकि तरबूज में केवल पानी, चीनी और फाइबर होता है.

जिससे पेट के भीतर सूक्ष्मजीव या बैक्टीरिया को पनपने के लिये पानी और चीनी की आवश्‍यकता होती है .जिसके कारण कीड़े पैदा हो जाते है.

इसलिये अगर आप तरबूज खाने के बाद पानी पीते हैं तो, सूक्ष्मजीव के पेट में पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए आपको तरबूज का कर पानी नहीं पीना चाहिए. तरबूज खाने के फायदे और नुकसान है लेकिन फायदे ज्यादा और नुकसान कम हैं.

और वैसे भी तरबूज में 90 फीसदी पानी होता है इसलिए आपको पानी पीने की आवशयकता बिलकुल नहीं पड़ती है. और हो सके तो तरबूज खाने के बाद पानी न पीएं. केवल पानी ही नहीं आपको और कोई अन्य फल या पेय पदार्थ का सेवन भी नहीं करना चाहिए.