रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय

रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय : जिसके बारे मैं आपको जानना बहुत ही जरुरी है . यहाँ आज हम आपको कमर में होने वाले दर्द के बारे में बहुत ही महत्बपूर्ण जानकारी देने जा रहे है. दोस्तों कमर में जो दर्द होता है वो बहुत ही ज्यदा दर्दनाक होता है. और यह बहुत तरह का होता है. रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय जानें. ये उम्र के हिसाब से भी होता है. यह बूढ़े व्यक्तियों मे ज्यादातर होता है.लेकिन यह आज कल आम बात हो गई है.

रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय और तरीके 

गठिया रोग : रीढ़ की हड्डी में गठिया की वजह से गर्दन में कड़ापन और दर्द होता हैं। इसके अलावा यह पैर और कंधे में भी अकड़न ला सकता हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस से भी रीढ़ की हड्डी का रोग हो सकता हैं , क्योंकि इसमें रीढ़ की हड्डियों के बीच की जगह कम हो जाती हैं।

रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में दर्द

ये कोई बिमारी नही है. यह बस हमारे शरीर में कमजोरी का एक लक्षण है. अगर आप कमोजोरी है तो आपको पीठ दर्द हाथ-पैर दर्द होगा. और आपको बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ेगा. यह ज्यादा बजन उठाने से, हड्डियों के कमजोर होने से, मोटापा भी इस का एक कारण है चोट पीठ दर्द, डिस्क खिसकने, हड्डियों के टूटने की वजह से हो सकता हैं। गलत तरीकों से बैठने व चलने से भी कमर में दर्द होता है।

रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय

1. व्यायाम का बेहतर अभ्यास : व्यायाम दर्द दूर करने का बेहतर उपाय हैं पीठ और पेट का व्यायाम मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनने में मदद करता हैं गम्भीर पीठ दर्द के समय फिजिकल थैरेपिस्ट का इलाज काफी लाभकारी होता हैं दर्द की जगह पर गर्मी और उत्तेजना पैदा कर उसे ठीक करने के लिए थैरेपिस्ट के बताए गए अभ्यास पीठ दर्द को कम करने में काफी लाभकारी होता हैं।

2. वज़न उठाना : भारी वस्तु को उठाते समय उसका सही तरीका आना चाहिए क्योंकि गलत तरीके से बोझ या भारी सामान उठाने की वजह से मांशपेशियों में खिचाव आता है। जिससे रीढ़ की हड्डी को हल्का या भारी नुकसान हो सकता हैं व्यक्ति को भारी वजन उठाते समय घुटने नीचे और पीठ सीधी रखनी चाहिए। कूल्हों से झुकने की वजह से दुर्घटना हो सकती हैं या चोट आ सकती हैं। और हमें हर तरह से सावधानी रखनी चाहिए।

रीड की हड्डी का बुखार

3. मोटापा : लंबे समय तक मोटापा, पीठ दर्द का कारण बन सकता हैं दरअसल शरीर का भारी वजन पीठ पर भार डालकर उसे कमजोर और दर्द भरा बना देता हैं रीड की हड्डी के दर्द के उपाय  के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित आहार वजन को कम और शरीर को स्वस्थ बनाता हैं.

रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर उपचार

4. अच्छी नींद : आपको यह सुन कर थोड़ा बुरा लगेगा लेकिन आपको ऐसा करना पड़ेगा दर्द रोकने क लिए सबसे बेहतर उपाय आराम और अच्छी नींद हैं। लेकिन व्यक्ति को ऐसे कड़े बिस्तर पर सोना चाहिए जिसपर पीठ सीधी टिकती हो। मुलायम और आरामदेह गद्दे पर सोने से पीठ सीधी नहीं रहती और दर्द की संभावना बढ़ जाती हैं।

रीढ़ की हड्डी का दर्द

5. घरेलु नुस्खा : आप एक सुखी खुबानी, पांच सूखे आलूबुखारे, एक सुखी अंजीर लीजिये आप इन तीनो को आपस में मिलाकर रोज़ रात को सोने से पहले चबाकर खाये। आप ये तरीका कम से कम दो महीने तक कीजिये आप का दर्द इससे बिलकुल ही गायब हो जाएगा। आप को इससे कुछ ही दिनों में आराम महसूस होगा। और फिर बाद में ये पूरी तरह गायब हो जाएगा।

लहसुन के तेल से रीड की हड्डी के दर्द के उपाय 

6. लहसुन का तेल : आप को हम एक चमत्कारी उपाए बताने जा रहे है जी है दोस्तों मालिश यह एक बहुत ही फायदेमंद तारीख है। दोस्तों आप को सबसे पहले 500 ग्राम लहसुन, और 1 लीटर कच्चा तेल आप जैतून का तेल भी ले सकते है।

दोस्तों आप को सबसे पहले लहसुन को छीलना है उसके बाद आपको इनके बारीक़ टुकड़े कर लेना है। अब आप इन टुकड़ो को एक कांच के बर्तन में डाल दे।

अब आप को इसमें तेल डालना है आप इस कांच की बरनी में तेल डाल दे। अब आप इसे दो हफ़्तों के लिए अच्छे से पैक करके अँधेरे कमरे में रख दे (याद रहे की इसको जरा भी रौशनी नहीं लगनी चाइये ) और आप इसे अच्छे से मिलते रहे।

अब आप दो हफ़्तों के बाद कांच की बरनी को खोल कर इसे कपडे से छान ले। आप इस तेल को एक अलग डिब्बे में रख ले। अब आप इसे अपनी कमर पर जहा दर्द हो रहा है वहा रोज़ सुबह व शाम को हलके हाथ से लगा कर मालिश करे। और मालिश करने के बाद उस जगह को प्लास्टिक की पॉलीथिन से ढक ले जिससे वह हिस्सा गरम बना रहे।

और यह तेल सभी जगह आप इस्तेमाल कर सकते है जैसे जोड़ो के दर्द, पीठ के दर्द, आदि जहा भी आप को तकलीफ है आप वह इसे लगा सकते है।

रीढ़ की हड्डी का दर्द का इलाज

7. अजवाइन का तेल : आप को 30 ग्राम सरसो का तेल, 2 चम्मच अजवाइन के दाने, और लहसुन की चार कालिया लेना है। अब आपको लहसुन और अजवाइन को 30 ग्राम तेल में डालना है काम आंच पर तब पर इन्हे सेंक ले।

जब लहसुन की कली और अजवाइन के दाने काले पड़ने लगे तब आप इन्हे गैस से नीचे उतार ले। और ठंडे होने का इंतज़ार करे। आप रोज़ इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करे आपको इससे बहुत ही लाभ होगा।

8. गेहूं का नुस्खा : दोस्तों आपको बता दे के यह नुस्खा बहुत ही पुराने दर्दों को ठीक करने का है। आपको क्या करना है। आपको रात को सोते समय 60 ग्राम गेंहू के दाने को पानी में डाल कर रख दे।

फिर अगले दिन सुबह इन गेंहुओं में 30 ग्राम खसखस व 30 ग्राम धनिया की मिगी इन तीनो को आपस में मिला कर बारीक पीस ले।

पीसने के बाद इसे दूध में मिला कर पका ले। अब आप इसे उपयोग करे। आपको दो हफ्तों में इससे आराम मिलेगा। इससे शारीरिक ताकत भी बढ़ती है।

9. दूध : देखिये दोस्तों बच्चे बच्चे को पता है। के दूध के कितने फायदे है दूध में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। बिटामिन होता है और भी बहुत से गुड़ जो है दूध में होते है।यह कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है यह हड्डियों में होने वाली बिमारी को रोकता है।और हड्डियों को बहुत मजबूत बनाता है। आप दूध में एक चम्मच शहद मिला ले और रोज़ सुबह इसे पिए आपको इससे जल्द तो नहीं लेकिन लगातार पीने से इससे बहुत फायदा मिलेगा।

रीड की हड्डी में दर्द क्यों होता है

10. तैरना : आपको यह जानकर बहुत ही आश्चर्य हो रहा होगा लेकिन यह बात बिलकुल सही है तैरने से भी कमर के दर्द से आराम मिलेगा जी हां दोस्तों तैरना एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है। इस बात को कई देश विदेश के बैज्ञानिक मानते है।

11. सही तरीके से बैठे : रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय बहुत ही आसान है. अगर आप सही तरीके से नहीं बैठते है। तो आपके दर्द का सबसे बड़ा कारण तो यही है दोस्तों ज्यादातर लोग ऑफिस या घर पर गलत तरीके से बैठते है या काम करते है। और इससे इंसान की कमर पर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाब पड़ता है।

आपको धयान रखना है T.V. देखते समय, खाते समय, ओफिस पर काम करते समय, और आप कुछ भी काम कर रहे हो आप को यह याद रखना है की रीड की हड्डी सीधी रहे। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते है तो आपको जीवन में कभी भी कमर दर्द की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।

12. एलोवेरा के लड्डू खाये : एलोवेरा भगवान् का दिया हुआ एक बहुत ही चमत्कारी पौधा है। आपके हर रोग में एलोवेरा आपकी मदद करेगा आपको बता दे की यह कमर दर्द में कैसे काम करेगा। आप को सबसे पहले एक साफ़ सुथरी जगह के एलोवेरा लेना है। रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय बहुत ही सरल है फिर इसके बाद आपको कंडे जला कर रखना है कंडे जल कर अंगारे बन जाए तब आपको उस में एलोवेरा को रखना है और उसको पूरी तरह से ढक देना है।

अब आपको एलोवेरा को काट कर व इसके गुदे को बहार निकालना है आप इस को अच्छे से पीस ले और इसमें आटा मिला ले  अब देशी घी व खांड मिला कर मिक्स कर ले। इन सभी के मिक्सचर से हलवा बना ले। अब इस हलवे के लड्डू बना ले सुबह खाली पेट इन लड्डूओं को खाये आप को कितना भी तेज़ कमर दर्द कियु न हो रहा हो यह नुस्खा आपके दर्द को बिलकुल जड़ से मिटा देगा।

13. एक्सरसाइज : रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय में सबसे बेहतर उपाय एक्सरसाइज है आपको अपने दर्द छुटकारा पाने के लिए मेहनत करना पड़ेगा आप एक्सरसाइज से अपने दर्द से छुटकारा पा सकते है एक्सरसाइज से हड्डियों में खिंचाव आता है और हड्डियां मजबूत होती है।

14. धूम्रपान न करें : धूम्रपान करने से पीठ दर्द और बढ़ सकता हैं धूम्रपान स्वस्थ रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता हैं और रोग को ठीक होने की प्रक्रिया में बाधा लाता हैं धूम्रपान से हड्डिया कमजोर होती जाती हैं जैसे ही पीठ में दर्द का एहसास हो धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।

रीढ़ की हड्डी में चोट

15. बर्फ से सिकाई : दर्द कम करने में बर्फ की सिकाई काफी मददगार साबित होती हैं किसी जगह पर चोट लगने की वजह से होने वाले पीठ के दर्द में बर्फ की सिकाई करने से काफी आराम मिलता हैं।

रीढ़ की हड्डी के दर्द के उपाय बहुत ही आसान है यदि दुर्घटना के 24-48 घंटों के अंदर आइस थैरेपी दी जाए तो उससे सूजन तुरंत कम हो जाती हैं इसके नियमित प्रयोग से दर्द में भी काफी आराम मिलता हैं।