टूथपेस्ट और चीनी से जानें आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के Pregnancy Test Kit या अन्य उपकरण उपलब्ध है, लेकिन हम यहां आज आपको आपकी घरेलू चीजें चीनी और टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपको घर पर ही पता चल जाएगा कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं.

टूथपेस्ट और चीनी कैसे पता लगाएं कि प्रेग्नेंट हैं या नहीं

चीनी और टूथपेस्ट से घर पर प्रेग्नेंसी चेक करना बहुत ही आसान काम है. तो सबसे पहले आप किसी डिस्पोज़ल में टूथपेस्ट ले लें. और उसमें कुछ मात्रा में अपना यूरिन डालें और थोड़ी देर बाद चेक करें अगर टूथपेस्ट आपको झागदार देखने लगता है या फिर उसका रंग हल्का नीला हो जाता है तो आप प्रेग्नेंट हो सकती है और इस प्रयोग को आपको सुबह उठने पर ही करना है.

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका इस तरह है कि किसी डिस्पोजल में थोड़ी चीनी ले ले और उसमें अपना थोड़ा यूरिन मिला दें और कुछ देर के बाद जवाब देखें तो चीनी घुलने की जगह गुच्छों में हो जाए तो समझ लीजिए कि टेस्ट पॉजिटिव है, और आप प्रेग्नेंट है और यदि आपका यूरिन और चीनी आपस में घुल  जाए तो रिजल्ट नेगेटिव है इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है.

पत्नियां अपने पति को कभी नहीं बतातीं ये 5 बातें

घर पर आप साबुन से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिये आप साबुन और अपने यूरीन को किसी डिस्पोज़ल में मिलाएं, और थोड़ी देर में चेक करें अगर उसमे बुलबुले टाइप बनते हैं, तो ये समझ लीजिए कि टेस्ट पॉजिटिव है और आप प्रेग्नेंट हो गयी हैं.

यूरीन इन्फेक्शन और उसका सरल उपाय

एक बिलकुल साधारण तरीका यह भी है कांच के एक गिलास में अपना यूरीन डालें, और कुछ देर के बाद आप यूरीन को देखें ध्यान से देखने पर अगर आपको सफेद परत जैसी नज़र आये तो टेस्ट पॉजिटिव समझें.

हेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग के पोस्ट आपको कैसे लगते हैं? कमेंट करके हमें बताएं और अगर आपने अभी तक हमारा Facebook फैन पेज लाइक नहीं किया है तो कृपया हेल्थ संबंधी और ब्यूटी टिप्स की और अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारे पेज को लाइक जरुर कीजिए.