पसीना न आने के उपाय – घरेलु उपचार

दोस्तों गर्मियां चल रही है और ऐसे में पसीना आना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को हद से ज्यादा पसीना आता है ज्यादा पसीना आना भी शरीर के लिए नुकसानदायक बात है उन्हें डिहाइड्रेशन या नमक की कमी जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे और आपको बताएंगे पसीना न आने के उपाय  और अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो आप इससे कैसे निजात पा सकते हैं.

पसीना न आने के उपाय, अधिक पसीना आना कैसे कम करें

गर्मी में पसीना आना आम बात है लेकिन हद से ज्यादा पसीना आना थोड़ा दिक्कत वाला काम हो सकता है जिससे आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर परेशानी भी होती है ज्यादा पसीना आने से आपकी बगले (कांख) तर हो जाती है और आपके पूरे कपड़े जैसे के पीछे वाला पीठ का हिस्सा भी गीला हो जाता है ऐसी स्थिति को हायपरहाइड्रोसिस बोलते हैं.

हायपरहाइड्रोसिस से हमारी आबादी का दो से तीन प्रतिशत हिस्सा प्रभावित है आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि अगर बहुत अधिक पसीना आता हो तो उसको आप कैसे कंट्रोल कर सकते हैं. बहुत अधिक पसीना आना वैसे कोई इतनी बड़ी बीमारी नहीं है लेकिन स्वेट ग्लैंड में में गड़बड़ी से यह बदलाव हो सकता है या फिर बहुत अधिक मसालेदार भोजन, अधिक दवाओं के लेने के पर भी ज़्यादा पसीना आ सकता है और कई बार यह मौसम के प्रभाव से या फिर आप के मोटापे के कारण भी बहुत अधिक पसीना आने की वजह बन जाता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस पेज में जो पसीना न आने के उपाय लिखे हुए हैं वह आपके बेहद काम आ सकते हैं.

पसीना ज्यादा आने पर बचने के घरेलु उपाय अगले पेज पर पढ़ें, नीचे दिए गए नेक्स्ट बटन क्लिक करें