मोटापा कम करना है तो सेवन कीजिये इन 10 चीजो का सही समय पर

मोटापा कम करने लिए आवश्यक आहार: आज की लाइफस्टाइल में सभी सुन्दर और फिट दिखना चाहते है| सभी को एक अच्छी फिटनेस चाहिए. कोई भी ज्यादा मोटा या फिर ज्यादा पतला दिखना पसंद नहीं करता है. लोग फिट दिखने के लिए कई प्रकार के उपाय करते हैं|

मोटापा कम करने लिए घरेलू उपाय
मोटापा कम करने लिए घरेलू उपाय

जितना ये सच है कि सभी फिट दिखना चाहते हैं उतना ही ये भी सच है कि आज इन्सान चाहता तो है कि वे भी दूसरों के जैसे फिट रहे| और फिट दिख सके लेकिन आज के समय में आपने लिए किसी के भी पास समय नहीं है|

वजन और मोटापा कम करने लिए आवश्यक आहार

आजकल सभी अपने कामो में इतने बिजी होते हैं कि वो खाना भी समय पर नहीं खा पाते. ऐसे में फिट रहने के लिए उपाय करने के लिए उनके पास समय ही नहीं है| आज के समय में इंसान ज्यादा मोटापा से परेशान है इसका मुख्य कारण तो ये है.

कि लोगो का फ़ास्ट फ़ूड और रेडीमेड फूड्स की तरफ ज्यादा रुझान का होना. और फ़ास्ट फ़ूड में ज्यादा कैलोरी होती है| जो शारीर को मोटा करती है. और इनका रोजाना और ज्यादा इस्तेमाल करने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा|

मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट
मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट

ऐसा नहीं है कि आपको ये बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए. पर आप इन्हें ले सकते है| लेकिन इनकी मात्रा और सही पर ही लेना लाभदायक होता है. आप इन्हें सही समय और सही मात्रा में लेंगे तो ही आपको फायदा होगा| आपको अपना वजन घटाने में मदद मिलेगी. आइये तो अब जानते हैं. 10 चीजे जो आपके मोटापे को कम करने में सहायक है|

मोटापा कम करने लिए आवश्यक आहार

  1. चावल
  2. सब्जियां
  3. दही
  4. दाल
  5. मछली
  6. पनीर
  7. फल
  8. दूध
  9. अंडा
  10. सलाद
डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस फॉर मेल
डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस फॉर मेल

चावल: चावल वैसे तो सभी को पसंद होते है. लेकिन चावल को ज्यादा इस डर से नहीं खाया जाता, कि इसे खाने से मोटे हो जायेंगे उजले चावल में स्टार्च और कार्बोहायड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है| शरीर का ज़रुरत से ज़्यादा कार्बोहायड्रेट वसा में बदल जाता है. इसलिए चावल खाने के बाद हमारा वज़न तुरंत बढ़ जाता है|

शरीर के वजन को कम करने के लिए जरुरी है चावल 

  • क्योकि शरीर में चीनी की मात्रा बढ़ जाती है जो चावल में मौजूद स्टार्च के भंग होने से होता है| चावल डायबिटीज के बढ़ने का मुख्य कारण है. क्योकि इसमें ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है यह कई बार संतुलन में लाना मुश्किल होता है| अगर आप रोज़ चावल खाते हैं तो आपको श्रम करना चाहिए ताकि आप कैलोरी जला सकें|
  • इसलिए आप चावल को खा सकते लेकिन आप चावल का सेवन तभी करे, जब आप कोई मेहनत का काम कर रहे हो जिससे चावल आपका वजन नहीं बढ़ने देंगे| आप चावल को लंच में एक बाउल चावल का सेवन करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा|

सब्जियां: हरी सब्जियों में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है| और यह हेल्दी डाइट का एक अहम हिस्सा होता है. मौसमी सब्जियां न सिर्फ सेहत को ठीक रखती हैं. बल्कि ये कई बीमारियों को भी दूर करती हैं| मोटापे के उपचार में भी सब्जियां ही लाभदायक है|

  • संजियों में आप पालक, गाजर, शकरकंद, ब्रोकली और पत्‍तागोभी आदि ले सकते है| ये सेहत के लिए लाभदायक होती है और इनसे न ही वजन बढ़ता है बल्कि बढे हुए वजन को भी कम करने में सहयक होती है| सुबह ब्रेकफास्ट में सब्जियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए सब्जी को आपको दिन में रत के खाने के समय लेना चाहिए|

क्यों जरूरी है दही खाना

दही: दही खाने में स्वादिष्ट होता है ये खट्टा मीठा होता है. जिस कारण इसे खाने में और ज्यादा पसंद किया जाता है| दही का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. क्योकि खाली पेट खाने से नुकसान दायक होता है| और जब भी आप दही का सेवन करे| (मोटापा कम करने लिए आवश्यक आहार)

  • दही का सेवन आप दिन के समय चीनी के बिना ही करें. ये आपके लिए फायदेमंद होगा. आप अगर दिन में दही को लेना नहीं चाहते तो कोई बात नहीं. आप रात में खाना खाने के बाद दही में चीनी और मिर्च डाल कर ले सकते है| ये भी फायदेमंद होता है. और वजन को घटाने में मदद करता है|

दाल: हमारे शारीर को प्रोटीन की जरुरत होती है. और दलों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, इसलिए दाल को सबसे अच्छा आहार माना जाता है| जब भी कोई इंसान बीमार होता है. तो उसे ज्यादा दाल रोटी खाने की ही सलाह दी जाती है. क्योकि दाल सेहत में फायदा करती है|

  • दाल में टीन भी पाया जाता है और दाल को टीन सबसे अच्छा स्रोत होता है| इसका इस्तेमाल दिन में दो बार करना चाहिए आप रोजाना अपनी डाइट में मसूर की दाल का इस्तेमाल करें|

मछली खाने से मिलेगी भरपूर एनर्जी 

मछली: यदि आप माँसाहारी है और मछली को खाने का सौक रखते है| तो आपके लिए Salmon मछली आपके लिए एक बहुत अच्छा option है ये मछलियाँ काफी healthy होती हैं इनमे कैलोरीज कम होती हैं| और अगर एक बार खा लिया तो घंटों तक आप बिना कुछ और खाए रह सकते हैं|

वजन कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए
वजन कम करने के लिए क्या खाएं क्या न खाए
  • इस मछली प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और सभी ज़रूरी Nutrients होते हैं| इसलिए मछली का सेवन भी मोटापा घटाने में काफी फायदेमंद है. टूना मछली में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है. जबकि इनमे कैलोरीज बहुत कम होती है, आप इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं|

प्रोटीन का स्त्रोत है पनीर 

पनीर: पनीर में प्रोटीन की मात्र अधिक होती है और Fat And Carbohydrate बहुत कम होता है| इसमें मौजूद कैल्शियम Fat Burning Process में भी मददगार होता है, आप चाहें तो दोपहर के खाने के वक़्त सलाद और पनीर का प्रयोग करके अपना Calorie Intake काफी हद तक घटा सकते हैं|

  • पनीर को अच्छा माना जाता है. पनीर का सेवन दिन में खाने से समय ही करना चाहिए, जिससे ये आपके लिए फायदेमंद रहे और एक्सरसाइज के बाद कभी भी पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए|

फलों को खाने से होगा वजन कम 

फल: फलो में अधिकतर कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा होता हैं. फल हेल्थ के लाभदायक होते है| इन्हें खाना बहुत अच्छा रहता है इनमे मोनोअनसैचुरेटेड ओलिक एसिड होता है. जो ओलिव आयल में पाया जाता है| फल में ढेर सारे विटामिन पाए जाते हैं वैसे तो इसका सेवन किसी भी टाइम किया जा सकता है. लेकिन शाम के स्नैक्स में इसे लेना चाहिए|

दूध: दूध एक रोजाना इस्तेमाल होने वाला फ़ूड होता है. और इसका सभी के घरो में इस्तेमाल होता ही है| और सभी इसके फायदे भी जानते हैं. दूध में कैल्शियम जयादा पाया जाता है. जिससे शारीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है| दूध के गुणों का भरपूर फायदा उठाने के लिए. इसका सेवन रात में सोने से पहले या फिर सुबह जल्दी करना चाहिए|

कैलोरी को कम करने में मदद करेगा अंडा 

अंडा: अंडे Weight Lose करने के लिए कारगर Best Foods में गिने जाते हैं. अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, इनमे Healthy Fats होते हैं. और कम कैलोरी लेकर भी आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं| अण्डों में लगभग हर तरह के Nutrient पाए जाते हैं और एक Calorie Restricted Diet के दौरान न्यूट्रीशन की आपकी ज़रूरतों को पूरा करते हैं|

  • अंडे का इस्तेमाल सुबह ब्रेकफास्ट के समय करना ठीक होता है. रात में अंडे का सेवन करने से परहेज करना पड़ता है| जो की करना मुश्किल होता है. इसलिए अंडे का उपयोग सुबह के समय ही कीजिये|
वजन कम करने के लिए आयुर्वेद से उपाय
वजन कम करने के लिए आयुर्वेद से उपाय

सलाद: सालद को तो हम तौर पर सुबह व शाम को खेने के साथ खाया जाता है| और ज्यादा तर गर्मियों के दिनों में इसका सेवन किया जाता है. लेकिन सलाद का इस्तेमाल खाना के साथ करना सही नहीं होता है| खाने के साथ करने से ये वजन को बढ़ाने में सहायक होता है| (मोटापा कम करने लिए आवश्यक आहार)

इसलिए सलाद को लंच से पहले लेना चाहिए ताकि आपका वजन न बढे, और आपको फायदा भी हो सलाद में फाइबर और विटामिन पाए जाते हैं. जिससे 23% सब्जी की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है|