मर्दों की सख्त त्वचा के लिए घरेलू उपाय – ताकि सब बोलें हाय हैंडसम

मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय आज की पोस्ट में मर्दों के गोरेपन और उनकी त्वचा या चेहरे की खूबसूरती के लिए घरेलू नुस्खे पर बात होगी. अब वह ज़माना  गया जब सिर्फ स्किन केयर व मेकअप सिर्फ महिलाओं का ही काम माना जाता था. आज का युवा वर्ग कामकाज करने वाले या व्यापार करने वाले लोग भी अपने आपको खूबसूरत दिखाने में पीछे नहीं हटते इस पोस्ट में पढ़ें और अपने चेहरे की देखभाल कैसे करें यह जानें

मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय – स्मार्ट कैसे दिखें

मर्दों की त्वचा थोड़ी सख्त होती है इसी वजह से मर्दों की त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. मर्दों के गोरेपन के उपाय और हैंडसम कैसे दिखे यहां इस पोस्ट में आप पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं, बाजार में मर्दों की त्वचा की खूबसूरती के लिए और उनकी सख्त त्वचा को ध्यान में रखते हुए कई कंपनियों ने अपने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बाजार में उतार दिए हैं. लेकिन यह बाजारु प्रोडक्ट आपको कुछ देर के लिए तो चमका देते हैं उसके बाद आपकी स्किन पर अपना साइड इफेक्ट जरूर छोड़ देते हैं, इसलिए हम आपको यहां मर्दों के गोरेपन के उपाय घरेलू नुस्खों द्वारा प्रयोग में लाएंगे. यह पूरी तरह से Safe सुरक्षित है और इनसे किसी भी तरह का आपकी त्वचा पर ना तो रिएक्शन होता है और ना ही साइड इफेक्ट पड़ेगा. आजकल लड़कों के होंठ काले होने की बहुत ज़्यादा प्रॉब्लम है इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट होठों का कालापन कैसे दूर करें को पढ़ सकते हैं और अपने होंठों को गुलाबी बनायें.

मर्दों की सख्त त्वचा के लिए उबटन का प्रयोग

मर्दों की त्वचा को निखारने के लिए उबटन एक बहुत बढ़िया उपाय हो सकता है इसीलिए आप कुछ नीम की ताजा पत्तियों को पीस लें और पीसी हुई पत्तियों में बेसन मिला लें इसके बाद दो चम्मच चंदन का पाउडर और थोड़ा गुलाब जल की कुछ बूंदें इसमें डालें और ऊपर से पीसी हल्दी भी डाल दें और इसका अच्छी तरह मिलाने के बाद उबटन जैसा तैयार कर लें. इस उबटन को आप अपने चेहरे और हाथ पैरों पर लगाएं और तकरीबन 15 मिनट से 30 मिनट तक इसको लगा रहने दें उसके बाद साफ ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लीजिए. इससे आपके चेहरे पर Glow आएगा और चेहरा दमकने लगेगा. अगर हो सके तो सप्ताह में एक बार जरूर इसे प्रयोग करें.

  • रात में सोने से पहले लगभग 1 चम्मच पिसी हुई मसूर की दाल और इतनी ही मात्रा में बेसन मिलाकर रख दें और सुबह उठकर अपने चेहरे पर इस उबटन को लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाने के बाद पानी से अपने चेहरे को धो लें, इस उबटन को लगाने से आपकी त्वचा के कील मुहासे जड़ से साफ होते हैं साथ ही  आपकी त्वचा में नई जान आ जाती है और इससे किसी भी तरह का साइड इफेक्ट होने का डर भी नहीं रहता. जैसा के अन्य बाजार के विदेशी प्रोडक्ट जो की मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय सुझाते हैं ये उनसे कहीं बेहतर है.
  • दो चम्मच उड़द की दाल और पांच चम्मच दूध और एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच सरसों का तेल इन सब चीजो को लेने के बाद इनमें आप एक चम्मच चंदन का पाउडर और एक चुटकी हल्दी और मिला लें और इसको अच्छी तरह से मिलाकर उबटन जैसा बना लें. इस उबटन को अपने चेहरे या हाथ पैरों में लगाएं और जब यह सूख जाए तब उसको पानी से धो लें यह आपकी त्वचा में एक तरह का टॉनिक का काम करता है और आपकी त्वचा खिली खिली और पहले की अपेक्षा और अधिक जवां नजर आने लगती है अगर हो सके तो महीने में एक बार जरूर इस तरह के उपटन का प्रयोग करें. मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय 

ज़्यादा पसीना न आने के उपाय – घरेलु नुस्खों द्वारा उपचार

मर्दों की सख्त त्वचा को निखारने के लिए खास उबटन

मर्दों के खूबसूरत दिखने के लिए घरेलू नुस्खे कैसे प्रयोग में लाएं यहाँ देखें सबसे पहले आप एक कटोरी में 5 चम्मच बेसन ले लें और एक अंडे की जर्दी लगभग 5 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच नींबू का रस. अब आपको ये खास उबटन कहिये या फेस पैक कैसे तैयार करना है इस विधि को पूरा पढ़ें बेसन को किसी कटोरी में लेकर उसमें अंडे की जर्दी को मिला दें और दोनों को अच्छी तरह फेंट लें अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इस मिश्रण में आप गुलाबजल, नीबू का रस व जैतून का तेल मिला लें और फिर से इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें जब तक यह अच्छी तरह एक पेस्ट जैसा ना बन जाए.

अब आप रुई या उंगलियों से अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगाएं और इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने चेहरे पर पेस्ट नीचे से ऊपर की ओर ले जाते हुए लगाना है और अपने आंखों के आसपास की जगह को छोड़ दें और सावधानी बरते कि यह पेस्ट आपकी आंख में ना चला जाए और इस तरह से इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर वह माथे पर अच्छी तरह से लगा ले और लगभग 15 से 20 मिनट के बाद जब यह सूख जाये तो पानी से अच्छी तरह से अपना चेहरा धो लें.

यह फेस पैक मर्दों की सख्त त्वचा और मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय पर बहुत अच्छी तरह काम करता है और इस पेस्ट को आप आप सप्ताह में एक बार अवश्य प्रयोग करें 4 से 6 हफ़्तों में आपको अपने चेहरे पर रिजल्ट दिखने लगेगा.

आरओ का पानी पीना बन सकता है मौत का कारण? जानें कैसे

मर्दों की त्वचा में निखार लाने के लिए घरेलू नुस्खे द्वारा स्क्रब कैसे तैयार करें

यहां हम आपको मर्दों की सख्त त्वचा और मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय के लिए घरेलू नुस्खों द्वारा स्क्रब तैयार करना बता रहे हैं स्क्रब को आप हल्के हल्के हाथ से अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो ले ध्यान रखें आपको सिर्फ हलके हलके हाथ से मसाज मसाज देनी है न की शोर शोर से चेहरा रगड़ना है नहीं तो इससे आपका चेहरा लाल हो जायेगा. अगर आपके बालों में झड़ने की समस्या है तो आप हमारी इस पोस्ट एलोवेरा के प्रयोग से बालों को झड़ने से कैसे रोके को पढ़ें.

  • दो नीबू लीजिए और इनका रस निकाल लें और इसमें लगभग दो चम्मच चीनी मिला लें चीनी के रस में मिल जाने के बाद पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं और अपने हाथों से हल्के हल्के चेहरे पर मसाज करें अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं मुहांसों के मुंह पर ऐसे ना लगाएं और कुछ देर तक मसाज देने के बाद इस स्क्रब को अपने चहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें और 10 या 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल कर बाहर आएगी और आपका चेहरा ग्लो करने लगता है.
  • अगर आपके चेहरे पर दाने हैं तो आप स्क्रब इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं आप 2 बड़े चम्मच गुलाब जल में दो चम्मच गेहूं के आटे की चोकर मिलाकर अपने चेहरे पर ऊपर बताई गई प्रक्रिया के अनुसार स्क्रब करें और वही प्रक्रिया दोहराते हुए अपने चेहरे को ठंडे साफ पानी से अच्छी तरह धो लें.
  • दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में चुटकी भर हल्दी मिला लें और उसमें दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर ऊपर से चार चम्मच चंदन का पाउडर और थोड़ा सा बेसन मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें. और इस स्क्रब को अपने चेहरे पर जैसा के ऊपर प्रक्रिया बताई गई है ठीक वैसे ही अपने चेहरे पर हल्के हल्के हाथ से मसाज करें और 5 मिनट मसाज करने के बाद 5 या 10 मिनट के लिए अपने चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें जिससे आपकी त्वचा रिलेक्स हो जाये और उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें.

दोस्तों मर्दों की सख्त त्वचा और मर्दों के गोरेपन के लिए उपाय घरेलू नुस्खे द्वारा अपने चहरे की देखभाल कैसे करें वाली यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें बताएं और अगर आप इस पोस्ट को अपने फेसबुक पर अपने दोस्तों के बीच शेयर करते हैं तो यह आपकी बहुत बड़ी मेहरबानी होगी और हमें आपके लिए आगे नई-नई पोस्ट लिखने का हौसला मिलता रहेगा ब्लॉग पर अपना कीमती टाइम देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.