खून की कमी को दूर करने के उपाय और खून की कमी के लक्षण

दोस्तों आज हेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग में खून की कमी के उपाय और खून की कमी के लक्षण क्या होते हैं यह आपको बताएंगे अगर आपको या आपके परिवार में से किसी को खून की कमी है तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी है इस पोस्ट को आप अंत तक पढ़े और अगर यह उपयोगी लगती है तो कृपया इस बहुमूल्य जानकारी को अपनी Facebook प्रोफाइल पर जरुर शेयर कीजिए जिससे और लोग भी इसके बारे में जान पाया और फायदा ले पाए.

खून की कमी के उपाय – Khoon Ki Kami Ko Dur Karne Ke Upay

खून की कमी के उपाय और लक्षण दोस्तों हमारे खून में दो तरह के कण होते हैं एक सफेद कण दूसरा लाल कण जब हमारे शरीर के रक्त में लाल कणों की कमी आ जाती है तो इससे मानव शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसे मेडिकल भाषा में एनीमिया भी कहा जाता है. हमारे शरीर में लाल रक्त कण के लिए लोह तत्त्व यानी के आयरन जरूरी चीज है और जब हमारे रक्त में हेमोग्लोबिन कम हो जाता है तब आयरन की कमी हो जाती है (हीमोग्लोबिन एक तरह का प्रोटीन होता है) तो इसको ही खून की कमी होना बोलते हैं.

मानव शरीर में लोह तत्व की कमी नुकसानदायक होती है इसके काम होने पर इंसान बीमार पड़ने लगता है. एक स्वस्थ मानव शरीर में कम से कम 20 ग्राम आयरन होना चाहिए, लेकिन इस की संतुलित मात्रा ही सही रहती है जब मानव शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा यानी के Blood में लोह तत्व की मात्रा अधिक हो जाए तो शरीर में हीमोक्रोमेटिक रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. जैसा की हमने ऊपर बताया आयरन ब्लड में लाल रक्त कणों का निर्माण करने में सहायक होता है और इससे हिमोग्लोबिन का भी निर्माण होता है. अगर किसी के शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा अच्छी है तो उसका शरीर सुडौल व सुंदर रहता है.

Prev1 of 6Next
आगे की पोस्ट पढ़ने के लिए Next Button क्लिक करें