गैस की समस्या का इलाज – गैस की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं

गैस की समस्या का इलाज :- दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि ज्यादा भूखा रहने से या ज्यादा तला हुआ या भुना हुआ है अथवा तेज मिर्च मसाले वाला खाना खाने से आपको पेट में गैस की और पेट फूलने की प्रॉब्लम हो जाती है अगर आपको भी यह प्रॉब्लम है तो इस से तुरंत राहत पाने के लिए इस पोस्ट में कुछ उपाय दिए जा रहे हैं, जिनको आप पढ़ लें इससे आपको इन घरेलू नुस्खों से कुछ ही मिनटों में गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. साथ ही अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए तो कृपया इसे अपने Facebook Profile पर जरूर शेयर करें जिससे दूसरे भाई बहन भी इसका लाभ उठा सकें.

गैस की समस्या का इलाज घरेलू नुस्खों द्वारा – एसिडिटी का उपचार

घरेलू नुस्खों द्वारा एसिडिटी की समस्या का समाधान और तुरंत गैस की प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए आप हमारी इस पोस्ट के अंत तक पढ़े. सबसे पहले तो आप यह जान लें कि आखिर एसिडिटी के लक्षण क्या होते हैं और यह किन कारणों से हो सकती है आमतौर पर एसिडिटी होना आजकल एक आम समस्या है.जैसा की हमने आपको ऊपर बताया तेज मिर्च मसालों से बना खाना या फास्ट फूड खाने से आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है और आपके पेट में गैस बनने लगती है और आपके सीने में जलन होना ये एसिडिटी के लक्षण होते हैं. होठों का कालापन कैसे दूर करें

अगर आपको नशे की लत है या ज्यादा शराब पीते हैं तो इसके सेवन से भी आपको एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.जैसा की हमने आपको ऊपर बताया ज्यादा तेज मिर्च मसाले वाला खाना खाने से या फास्ट फूड खाने से आपको एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है और यहां आपको जानकारी के लिए बता दूं कि जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या लंबे समय तक रहती है उन लोगों को ब्लड प्रेशर या शुगर की प्रॉब्लम होने का खतरा बना रहता है.

एलोवेरा के प्रयोग से बालों को झड़ने से कैसे रोके

या ज्यादातर लोगों को तो यह हो ही जाती है गैस की समस्या को लोग आमतौर पर हल्के में ले लेते हैं जो कि वास्तव में बहुत खतरनाक हो सकता है अगर आपके पेट में भारीपन होता है या फिर बार-बार खट्टी डकारें आती हैं, बेचेनी होना, जी मचलना, दिल की धड़कन तेज हो जाना, पेट में दर्द होना या पेशाब में जलन होना या पेशाब का रुक रुक कर आना यह सब भी एसिडिटी के लक्षण हैं इसका मतलब है आप की पाचन क्रिया खराब हो चुकी है और आपको इलाज की सख्त जरूरत है.

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए टमाटर का प्रयोग

इसलिए जितना हो सके अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान दें हल्का और सुपाच्य खाना खाएं यानी कि जो जल्दी पच् जाए, और जितना हो सके उतना जंक फूड को Avoid करें गौर करने वाली बात है देख लीजिए ज्यादातर लोगों की मौत आजकल हॉस्पिटल में ही हो रही है. यहां कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं अगर आपको गैस की समस्या है तो आप इन नुस्खों को आजमाने और गैस से राहत पाएं. अपने चेहरे का रंग गोरा कैसे करें

गैस से तुरंत आराम कैसे पाएं यहाँ पढ़े

  • गैस की समस्या को दूर करने के लिए आप एक अदरक के टुकडे को देसी घी में पक लें. और फिर उस पर काला नमक डालकर खाएं इसके अलावा अदरक की चाय पीने से भी आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम से राहत मिलती है.
  • पका हुआ पाइनएप्पल खाएं या फिर आप इसका जूस पी एम इसकी एल्कलाइन प्रॉपर्टी गैस से तुरंत राहत दिलाने में बहुत मदद करती है.
  • ठंडे पानी में 1 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर घोलकर पीने से भी आपका डाइजेशन सुधर जाता है और गैस की प्रॉब्लम दूर हो जाती है.
  • एक कच्चे आलू को चील लें और आधे गिलास पानी के साथ इसको पीस लें अब इस पानी को  छान लें और उसमें थोड़ा गुनगुना गर्म पानी मिलाकर पी लें ऐसा करने से एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर होती है और आपके पाचन क्रिया में सुधार होता है.
  • गैस की प्रॉब्लम को तुरंत दूर करने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच पुदीने का रस डालकर पिए इसके अलावा आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं.
  • एक चम्मच शहद में आधा छोटा चम्मच काली मिर्च का पाउडर मिलाकर खाएं और लगभग आधे घंटे बाद पानी पी लें. ऐसा करने से भी एसिडिटी में बहुत राहत मिलती है और पेट का कब्ज भी दूर होता है.
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर खाकर पानी पिएं इसके बाद आप केला या दही खाएं ऐसा करने से आपके पेट में एंटी फंगल प्रॉब्लम दूर होती है व कब्ज़ और एसिडिटी से राहत मिलती है.
  • गैस की समस्या को दूर करने के लिए नारियल पानी एक बहुत बढ़िया उपाय है क्योंकि नारियल पानी पीने से आपका डाइजेशन सुधरता है और आपके पेट की तमाम तरह की प्रॉब्लम दूर हो जाती हैं और अगर गैस बन रही हो तो आप नारियल पानी पी लें इससे तुरंत गैस में आराम मिलेगा.
  • एक गिलास पानी में पांच छह लोग डालकर इस पानी को अच्छी तरह उबाल लें इसके बाद इस पानी को छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस पानी को पी लेना ऐसा करने से भी गैस की समस्या से राहत मिलती है.
  • गैस बनने पर पपीता खाएं और खाने से पहले पपीते पर आप काला नमक लगा ले ऐसा करने से पपीते में मौजूद पोपीन और बीटा कैरोटीन पेट की प्रॉब्लम से तुरंत राहत देते हैं और यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत अच्छा है.
  • एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाने डालकर उसे अच्छी तरह से उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो उस पानी को छानकर पी लें. शुद्ध शहद की पहचान कैसे करें

इसके अलावा एसिडिटी होने पर आप त्रिफला, खाने का सोडा, नींबू का रस व काला नमक कूट कर व छान कर शीशी में भर कर रख लें। इसको रोशन रात में 10 ग्राम चूर्ण पानी में भिगो कर रख दें और हर दिन सुबह उठकर उसे छान कर पी लें। और ध्यान रहे इसके सेवन के एक घंटे के बाद ही आप कुछ खाएं या पिये। इसके अलावा आप दिन में ठंडा दूध, चावल, हरी पत्ते दार सब्जियां, मीठे फल आदि  नका सेवन ही करें।  कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न

दोस्तों यह पोस्ट गैस की समस्या का इलाज आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं और इस जरूरी जानकारी को आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जरूर शेयर करें जिससे आपके मित्र भी इस जानकारी को पढ़ सकेंगे और हो सकता है जाने अनजाने में आप किसी की मदद कर रहे हो.