कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न

दोस्तों वजन कम करने के उपाय तो बहुत हैं लेकिन वजन कम करने के लिए आप इंटरनेट पर या जितने भी लोगों से कहोगे तो सब एक से बढ़कर एक आपको उपाय बताएँगे के कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न मेने अक्सर देखा है लोग उपाय तो ढूंढ लेते हैं लेकिन उस उपाय पर ज़्यादा दिनों तक टिक नहीं पाते मतलब उस काम को बीच में ही छोड़ दिया जाता है और कहते फिरते हैं के इससे तो कोई आराम नहीं मिला या फायदा नहीं हुआ भैया एक बात कान खोल के सुनलो आप वज़न कम करना कोई बच्चों का खेल नहीं है ये धीरे धीरे ही होगा आज इस पोस्ट में सीख लो आप के कैसे अपना वजन कम करें .

कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न – How To Reduce Weight Fast In Hindi

दोस्तों मोटापा लगभग सारी दुनिया में एक महामारी का रूप धारण कर चुका है हर कोई प्रयास में लगा है के कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न, लेकिन इसका एक सबसे बढ़ा कारण यह भी है के लोग जितना आजकल ठूंस ठूंस का खा रहे हैं वो उतनी मेहनत नहीं करते अपनी कैलोरी को खर्च करने में और नतीज़न उनके शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होना चालू हो जाती है और उनका वज़न तेज़ी से बढ़ना चालू हो जाता है.

सबसे पहले तो एक बात जान लें आप के अगर आपको वज़न कर करना है अपना मोटापा कम करना चाहते हों तो अपने खान पान पर लगाम लगाएं या फिर आपकी डाइट अगर अच्छी है तो उतनी कैलोरी को खर्च ज़रूर करें कैसे भी करके क्योंकि आप भोजन की जितनी मात्र ले रहे हैं खाने में अगर आप उस कैलोरी को Burn नहीं करेंगे तो आपके Body में यह बची हुयी कैलोरी Extra Fat के रूप में इकठ्ठा होना शुरू हो जाती है और वजन बढ़ता चला जाता है तो सबसे Main पॉइंट याद रखना है इसको ना भूलें. अब आते हैं सीधी मतलब की बात पर यानी के मोटापा कम कैसे करें, किस तरह से आपका वज़न कम हो सकता है निचे दिए गे टिप्स को पढ़े और उन्हें अच्छे से Follow करते जाइये बस कुछ ही दिनों में आपका वज़न प्राकृतिक रूप से कम होता चला जायेगा और आप एकदम चुस्त दुरुस्त नज़र आएंगे.

जानें होठों का कालापन कैसे दूर करें

दोस्तों वजन कम करने की Process स्टार्ट करने से पहले आप अगर ये  जान लें के आपका वजन कितना बढ़ा हुआ है और आपको कितना वज़न कम करना है तो बहुत ही अच्छा रहेगा इसके लिए एक सबसे बढ़िया उपाय ये है के आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ लें कैसे जाने के आपका वजन सही है या नहीं ? यहाँ से आपको अपना Body Mass Index चेक हो जायेगा और आप सुनिश्चित कर पाएंगे आपका वज़न कितना बढ़ा हुआ है और आपको कितने वज़न को कम करने की आवश्यकता है दोस्तों BMI (Body Mass Index ) एक Simple टूल है जिसकी मदद से आप अपने वज़न को बड़ी ही आसानी से जान सकते हैं.

आपका BMI Tool बताता है के आप किस केटेगिरी के अंतर्गत आते हैं ये निचे कुछ रिजल्ट दिए हैं इनमे से आपका कोनसा नंबर है ये आप खुद अपना बॉडी मास इंडेक्स टूल के हिसाब से यहाँ देख लें.

  1. 18.5 से कम – Underweight
  2. 18.5  से 25 – Normal Weight
  3. 25  से 29.9  – Overweight
  4. 30  से ज्यादा  – Obese (हद से ज़्यादा वज़नी)

अब यहाँ इस हिसाब से देखें के आप अगर Overweight या Obese हैं तो ही आपको अपना वज़न कम करने की आवश्यकता है. और अगर आपको इसकी ज़रुरत है तो आपको ये भी जान लेना चाहिए कि आपकी जो अभी ये स्थिति है वो किस वजह से है. या उसकी वज़ह क्या है. देखा जाये तो ज़्यादातर वज़न बढ़ने के दो ही मुख्या कारण होते हैं, ज़्यादा खान पान लगातार चरते रहना, कुछ भी खाते रहना और दूसरा आपकी दिनचर्या गड़बड़ (Inactive) होना.

जानें कलौंजी के फायदे और कलौंजी से उपचार

Weight Loss Tips In Hindi – वजन कम करने के उपाय

इस बात को हमेशा याद रखें के आज जो आपका वज़न है वो कोई दो – चार दिन  या  एक -दो  महीनों की देन नहीं है, वल्कि यह तो एक पुरानी सुस्त चाल से चली आ रही आपकी आलसी Life Style और भर भर के खाने का नतीजा है जो एक काफी लम्बे समय को पार करता हुआ अब एक दैत्याकार रूप धारण कर चुका है, अगर आपको वाकई में अपना वज़न कम Weight Loss करना है तो आप ये जान लें के आपका मोटापा बिलकुल उसी तरह से धीरे धीरे कम होगा जैसे जैसे ये बढ़ा था बहुत ज़्यादा तेज़ी से वज़न कम करना एक रिस्की काम हो सकता है और वजायफायदे के आपको नुकसान उठाना पढ़ सकता है हो सकता है के शुरू के 10 या 15 दिनों में आपको कुछ भी फर्क नज़र ना आये पर येही आपकी वो अग्नि परीक्षा है जहाँ आपको धैर्य रखना है और वज़न कम करने के प्रयासों को लगातार बिना रुके नियमित रूप से बस करते जाना है, करते जाना है और करते ही जाना है जब तक आप स्लिम ना दिखने लगें तब तक.

दोस्तो सुबह नाश्ते के बाद आप चाय कॉफी या जूस जरूर लीजिए लेकिन इसके बाद आप पानी को अपना में ड्रिंक बना लीजिए कहने का मतलब यह है कि आप को सुबह नाश्ता करने के बाद आपका सारे दिन की दिनचर्या में आप बीच-बीच में पानी जरूर लेते रहें और जितना हो सके उतना आप कोल्ड्रिंक चाय या कॉफी से बचें और इस तरह से आप रोजाना तकरीबन ढाई सौ से 300 कैलोरी कम कंज्यूम कर सकते हैं.

गोरा होने की दवा – गाजर का फेस पैक

Pedometer का उपयोग करें:- दोस्तों  बैरोमीटर एक डिवाइस है जो आपके हर कदम को Count करता है इसे अपने Belt में लगा लें और कोशिश करें कि हर रोज एक हजार स्टेप्स एक्स्ट्रा चला जाए जिसका Weight अधिक होता है वह आम तौर पर दिन भर में बस दो या तीन हजार कदम ही चलते हैं या कोई कोई तो इससे भी कम नाम मात्र को चलते हैं या बिलकुल ही नहीं चलते. यदि आप दिन भर में तकरीबन 2000 कदम चलते हैं तो इसमें 1000 कदम और अलग से आपको  और जोड़ने हैं तो आपका वर्तमान वज़न बना रहेगा और उससे ज्यादा चलने पर करने पर आपका वजन कम हो जाएगा. दोस्तों एक स्टैंडर्ड Pedometer की कीमत तकरीबन 1000 रुपए से 15000 तक होती है आपको बाजार में इतने में एक अच्छा बैरोमीटर मीटर मिल जाएगा और इसके अलावा आप अपने साथ एक छोटी सी डायरी जरूर रखें दिन भर आप जो भी खाएं इसमें लिख लें और रिसर्च में ऐसा पाया गया है कि जो लोग ऐसा करते हैं और उसे 15 से 20 परसेंट कैलोरी कम Consume करते हैं.

वज़न कम करने के लिए रोज़ सुबह उठें और तेज़ चलें

दोस्तों वजन कम करने का एक बहुत ही आसान तरीका यह भी है आपको किसी भी ट्रीटमेंट की या किसी भी चीज की जरूरत नहीं है कि आप कैलोरी कम करें या कोई डिवाइस यूज करें या फिर किसी भी तरह का कोई घरेलू टिप्स लें या फिर इसी भी तरह की दवाइयां लें. बस आपको करना यह है कि आप सुबह जल्दी उठ जाएं और तकरीबन 2 किलोमीटर के लगभग आप तेज कदमों से चले तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है और ऐसा करने से आप बिना किसी मदद के सालभर में अपना वजन 15 से 20 किलो कम कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए नीले रंग का उपयोग:- वजन कम करने के लिए नीले रंग का उपयोग करें सुनकर ताज्जुब तो हो रहा होगा लेकिन यह सच है रिसर्च में पाया गया है कि नीला रंग भूख को कम करता है नीले रंग के कपड़े पहने, और अपने टेबल पर नीले रंग का टेबल क्लॉथ डालें, नीले रंग के जूते पहने और जहां तक संभव हो खाने की प्लेट आप ब्लू रंग की यूज करें और इसके अलावा लाल पीला और नारंगी कलर जहां तक संभव हो अवॉइड करें क्योंकि यह कलर जो है भूख बढ़ाते हैं.

लड़कियां कभी न करे लडकों की इन 3 चीजों का इस्तेमाल

वजन कम करने के लिए छोटी प्लेट का उपयोग करें:- दोस्तों वजन कम करने के लिए आप अपने खाने की प्लेट छोटी इस्तेमाल करें, अब सवाल ये है के छोटी प्लेट से वजन कैसे कम होगा लेकिन यह सच है रिसर्च में पाया गया है आपको चाहे जितनी भी भूख लगी हो यदि आपके सामने खाना कम आएगा तो आप कम ही खाएंगे और अगर ज्यादा खाना रखा हुआ है तो आप उसको ज्यादा खा लेंगे अच्छा हो यदि आप खाने के लिए छोटी प्लेट का इस्तेमाल करें तो उससे यह होगा के आपकी उस छोटी प्लेट में खाना कम आएगा इस तरह से आप खाना भी कम खा पाएंगे. बिलकुल ठीक  इसी तरह से चाय या कॉफी के लिए छोटे कप  का प्रयोग करें, इसके अलावा एक बात का ध्यान और रखें, जितना भी आपको खाना खाना है उसी हिसाब से उस प्लेट में एक ही बार में ले लें.

बाहर के खाने से बचें और घर पर ही खाना खाएं:- दोस्तों अपना वजन कम करने के लिए आप एक तरीके का और उपयोग कर सकते हैं वह यह है कि जब आप चाय कॉफी बनाएं तो उसको बनाने में जो दूध इस्तेमाल होता है उसमें आप इसके Skim Milk का यूज करें जिसमें कैल्शियम ज्यादा होता है और कैलोरीज कम अपना वजन कम करने के लिए यह भी आपको एक उपाय थोड़ा मददगार साबित हो सकता है. और जितना हो सके घर का खाना ही खाएं बाहर के खाने में तेज मिर्च मसाले और High Fat कैलोरीज होती हैं और यह आपको नुकसान भी करता है तो जितना हो सके बाहर के खाने से बचें और घर पर ही खाना खाएं.

भूख से कम खाएं:- जहां तक संभव हो वहां तक कोशिश यह करें कि जब आपको भूख लगे तभी खाना खाएं कई बार हमने लोगों को देखा है कि उनको भूख नहीं रहती तब भी वह कुछ भी मिला और वह खा लेते हैं और अपनी भूख से थोड़ा कम खाना खाएं कहने का मतलब यह है कि आप अपनी भूख को हमेशा चमकता हुआ रखें और दिन में दो बार ज्यादा खाने के बजाए आप 4 या 5 बार थोड़ा-थोड़ा करके खा सकते हैं.

रूह अफ़ज़ा शरबत रेसिपी हिंदी में

एक दिन की मेहनत करें:- हफ्ते में एक दिन आप भारी भरकम काम कर सकते हैं जैसे कि आप गाड़ी धोना कपड़े धोना या फिर घर की साफ-सफाई या और भी कुछ जिस काम में मेहनत ज्यादा लगती है उस काम को को आप करें इस तरह से आपका काम करना आपके वजन को कम करने में काफी सहायक होगा. जब ज्यादा मेहनत करेंगे तो ज्यादा कैलोरी बर्न होगी और उसका रिजल्ट ये होगा कि आपका मोटापा धीरे धीरे कम होना शुरू हो जाएगा.

वजन कम करने के लिए नींबू और शहद का प्रयोग

वजन कम करने के लिए आप नींबू और शहद का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप सुबह हल्के गुनगुने गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का सेवन करें ऐसा करने से आप का निश्चित रूप से वजन कम हो जाएगा. वजन कम करने का यह बहुत ही कारगर तरीका है और मैंने खुद ने आजमाया है इस चीज को ऐसा करने से बहुत लोगों को बहुत जल्दी फायदा मिला है.

वजन कम करने के आसान तरीके
पेट की चर्बी कम करने के तरीके