होम मेड स्किन टोनर कैसे बनायें – Home Made Skin For Girls

होममेड स्किन टोनर – आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे के किस तरह से आप अपने घर पर होममेड स्किन टोनर,  फेस टोनर बना सकते हैं फेस टोनर की जरुरत तब पड़ती है जब आपकी स्किन के पोर्स टाइट करने और अपने चेहरे से अशुद्धियां मिटाना हो अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ऑयली है.

इस फिर आपको पिंपल की समस्या है तो आपको अपने फेस की क्लेंजिंग के बाद फेस टोनर का का इस्तेमाल करना जरूरी हो जाता है. बाजार में मिलने वाले ज्यादातर Skin Toner हल्के होते हैं और इनमें अल्कोहल और Salicylic एसिड पाया जाता है जो आपकी स्किन को ड्राई बनाता है और इससे कुछ और साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं, या फिर आप बहुत अच्छी क्वालिटी के महंगे ब्रांडेड स्किन टोनर का इस्तेमाल करें.

होममेड टोनर आपकी स्किन का रखें ख्याल

ज्यादा महंगे स्किन टोनर का इस्तेमाल करना हर किसी के लिए संभव नहीं है इसलिए आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप खुद अपने घर पर होममेड स्किन टोनर कैसे बना सकते हैं. यहां हम जो आपको होममेड स्किन टोनर बनाना बता रहे हैं वह पूरी तरह से Safe (सुरक्षित) हैं.

और आपकी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं करते इसलिए जहां तक संभव हो आप होममेड स्किन टोनर का ही इस्तेमाल करें. स्किन टोनर एक तरह का Lotion (लोशन) और यह लोशन उन जगहों पर ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिनकी त्वचा ऑयली है या फिर उसमें कील मुहांसे जैसी समस्या है स्किन टोनर ठन्डे पानी जैसा महसूस होता है.

यह स्किन टोनर लड़के और लड़कियां Male & Female दोनों ही इसको इस्तेमाल करते हैं. स्किन टोनर वैसे तो एक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है लेकिन मेडिकल स्टोर पर भी यह आपको मिल सकता है. स्किन टोनर का इस्तेमाल चेहरे से धूल, मिट्टी, चेहरे के कील मुंहासों की सफाई और आपके चेहरे की विभिन्न प्रकार की अशुध्दियों को साफ़ करने में किया जाता है.

बेकिंग सोडा और पानी से होममेड स्किन टोनर कैसे बनाएं ?

बेकिंग सोडा और पानी से होममेड स्किन टोनर बनाने की विधि बहुत ही आसान है, बेकिंग सोडे से बना स्किन टोनर आपके स्किन में पिंपल की समस्या से निजात दिलाता है बेकिंग सोडा टोनर बनाने के लिए आप को एक चम्मच बेकिंग सोडे की आवश्यकता होती है.

एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इस सोडे को आप थोड़े पानी में मिला लें और इसको पानी के साथ मिला लें,  इस्तेमाल करने से पहले इसको अच्छी तरह से हिल लिया करें, इस टोनर को रूई की मदद से हलके हलके हाथों से आपकी स्किन के पिंपल वाली जगह पर लगाएं.

तरबूज से बनायें स्किन टोनर

तरबूज से बना होममेड स्किन टोनर गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा रहता है और तरबूज गर्मियों में आसानी से मिल भी जाता है. तरबूज से स्किन टोनर बनाने की विधि बहुत ही आसान है, इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच तरबूज का रस ले लें और एक बड़ा चम्मच डिस्टिल वाटर इस में मिला लें और इस होम मेड स्किन टोनर को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से मिला लें इस टोनर को आप बना कर रखें न जब ज़रुरत हो ताज़े तरबूज से इसको बनायें और उसी वक़्त इस्तेमाल कर लें.

टमाटर और शहद से होममेड स्किन टोनर बनाएं

दोस्तों टमाटर और शहद का इस्तेमाल करके एक बहुत अच्छा होममेड स्किन टोनर बनाया जा सकता है इसके लिए आप सबसे पहले ताजे टमाटर का रस निकाल लीजिए और उतनी ही मात्रा में उसके बराबर अच्छी क्वालिटी का शहद मिला लें और इन दोनों को मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट जैसा बना लें.

और उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें. यह होममेड स्किन टोनर आपकी आयली त्वचा के लिए वरदान साबित होगा और 20 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को ताजे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें. यह होममेड स्किन टोनर आपकी त्वचा के कील मुहासे झाइयां और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. सप्ताह में दो या तीन बार इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा भी काफी ग्लोइंग नजर आने लगती है.

होममेड स्किन टोनर बनाने के लिए घरेलू नुस्खे

निम्बू का रस और चाय से होम मेड स्किन टोनर बनाने के लिए आप सबसे पहले थोड़ा पानी उबाल लें, कुछ मिनट बाद इसमें एक टी बेग डुबो दें, 2 मिनट बाद एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें. और दो बड़े चम्मच Hazelnut Poweder मतलब चिलगोज़ा का पाउडर मिला दें और अब इसको अच्छी तरह से मिक्स करें और मिक्स होने के बाद ठंडा कर लें और ठंडा जब यह ठंडा हो जाए उसके बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर रूई की सहायता से लगाएं.

दोस्तों आज की हमारी होममेड स्किन टोनर बनाने की पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताइए और अगर आपका कोई सवाल हो या कोई सुझाव देना चाहती हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना मैसेज टाइप कीजिए और अगर पोस्ट आपको अच्छी लगे तो कृपया इसे अपने दोस्तों के बीच आपकी facebook प्रोफाइल पर जरूर शेयर करें.