दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय – दिमाग चलेगा नहीं, दौड़ेगा

नमस्कार दोस्तों हेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग में आपका स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे आपके मानसिक स्वास्थ्य संबंधित और दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय जिससे आपका दिमाग चलेगा नहीं दौड़ेगा. तो नीचे दी गई पोस्ट को पूरा पढ़ें और अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के बीच फेसबुक, ट्विटर, और गूगल अकाउंट पर जरूर शेयर करें.

दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय और नुस्खे

आप चाहे किसी भी उम्र के क्यों ना हो आज का दौर ऐसा है कि आपको मानसिक रुप से स्वस्थ होने की बहुत ज्यादा जरूरत है. इसलिए हम आज आप को दिमाग तेज करने के कुछ घरेलू उपाय और नुस्खे यहां बता रहे हैं. चाहे पढ़ाई का क्षेत्र हो या बिजनेस का या फिर आप जॉब करते हो या और अन्य किसी भी तरह का कोई भी काम करते हैं.

आज के प्रतिस्पर्धा के दौर में हर कोई एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है और हर किसी न किसी को चाहे कोई भी कारण हो वह मानसिक परेशानियों से ज़रूर घिरा हुआ है अगर आप ऐसे नहीं है तो इस दुनिया के सबसे भाग्यशाली व्यक्ति आप ही है यकीन मानिए बाजार में दिमाग को तेज करने के लिए कई तरह के हेल्थ प्रोडक्ट या टॉनिक आपको मिल जाएंगे लेकिन आप यह ना भूलें कि उन विदेशी चीजों को खाकर आप कभी भी अपने दिमाग को तंदुरुस्त और तेज नहीं कर सकते अगर आप इन विदेशी प्रोडक्टों का सच जानना चाहते हैं तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ लीजिए Health Tonic और एनर्जी बूस्टर का सच जानें और साथ ही यह भी ना भूले कि आप भारतवर्ष के निवासी हैं और यहाँ हमें प्रकृति ने कई तरह की ऐसी चीजे दी हैं कि हमें कोई विदेशी प्रोडक्ट या विदेशी तकनीक से बना हुआ कोई टॉनिक या पाउडर खाने की जरूरत नहीं है.

आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे और कुछ ऐसे फलो के बारे में बात करेंगे जिनको खाने से आपका दिमाग प्राकृतिक रूप से सही दिशा में काम करता है, और इन फलों का सेवन करने से आपको मानसिक तनाव कम करने में काफी सहायता मिलेगी. और यहां जो आपको जानकारी दी जा रही है यह सभी उम्र के लोगों के लिए है चाहे आप बाल अवस्था में हो युवा हो या प्रौढ़ हो चाहे महिलाएं हो या पुरुष हों यह सभी के लिए बहुत लाभदायक है.

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फलों के द्वारा स्मरण शक्ति कैसे बढ़ाएं – दिमाग को तंदुरुस्त कैसे रखें

फलों के सेवन द्वारा अपने दिमाग को स्वस्थ और चुस्त-दुरुस्त रखा जा सकता है क्योंकि फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्रेन की एक्टिवनेस को बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं. और कुछ Healthy Food खाने से आपके दिमाग की स्मरणशक्ति बढ़ती है आपको इन्हे अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए जिससे आपकी मेमोरी भी शार्प हो जाएगी और साथ ही मानसिक तनाव से राहत मिलती है जिससे आपका दिमाग तेजी से काम करने लगता है.

दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए अनार में भरपूर मात्र में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो आपके ब्रेन के लिए बहुत जरूरी तत्व माना जाता है, और सेब में क्वसेन्टिन की मात्रा अधिक होती है इसको खाने से बढ़ती हुई उम्र में भी आपकी याददाश्त बहुत तेज होती है.

अगर आप चाय कॉफी का सेवन करते हैं तो इसकी जगह पर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ग्रीन टी में पोली-फॅनल्स  तत्त्व होते हैं जो आपके दिमाग को तेजतर्रार रखने में मददगार साबित होते हैं.

दिमाग को तेज तर्रार बनाने के लिए आप अगर संभव हो तो अखरोट खा लिया करें क्योंकि अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है.

चेरी के सेवन से भी दिमाग तेज़ बनता है, वैसे चेरी भारत में हर कहीं उपलब्ध नहीं है लेकिन फिर भी अगर संभव हो तो और आपके यहाँ उपलभ्ध है तो आप चेरी का सेवन कर सकते हैं.

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मेहंदी से याददाश्त कैसे बढ़ाएं

आपके दिमाग का और आपकी याददाश्त का मेहंदी से बहुत पुराना कनेक्शन है आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि लोग अपने सर में मेहंदी क्यों लगाते हैं कुछ लोग सफेद बाल होने की वजह से अपने बालों में मेहंदी लगाते हैं, लेकिन इसका एक वैज्ञानिक कारण भी है मेहंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाया जाता है. जिससे इंसानी दिमाग की मांसपेशियां एक्टिव हो जाती है और इतना ही नहीं इसमें इतनी गजब की शक्ति होती है की इससे आपकी खोयी हुई याददाश्त तक वापस आ सकती है इसलिए लोग अपने दिमाग को सुकून देने के लिए और उसको ठंडा रखने के लिए अपने सर में मेहंदी लगाते हैं.

सूर्योदय से पहले उठकर टहलना

सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले उठकर टहलना भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा आपके दिमाग को भी सुकून देता है. और अगर संभव हो तो कुछ देर लगभग 2 या 3 मिनट रोज आप नंगे पैर हरी दुूबा पर चलें इससे आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती है. और आंखों की रोशनी के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खे यहाँ इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी गई है कि आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं.

योगा और मेडिटेशन से याददाश्त कैसे बढ़ाएं

अगर संभव हो सके तो रोजाना आप योगा या मेडिटेशन की आदत डाल लें क्योंकि योगा करने से और मेडिटेशन से आपके दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन और खून मिलता है जिसका सीधा असर आपके ब्रेन मेमोरी पर पड़ता है जिससे आपकी याददाश्त तेज होती चली जाती रहती है और आपका दिमाग बहुत ही एक्टिव बना रहता है वर्षों पहले और अभी भी ऋषि मुनि और साधू अपने दिव्य ज्ञान को प्राप्त करने के लिए इन्हीं का सहारा लेते हैं.

एकाग्रता बढ़ाने के लिए एक कारगार उपाय और है लेकिन यह प्रयोग उन लोगों को करना चाहिए जिनकी आंखें कमजोर ना हों. किसी शांत कमरे में बैठ जाएं और दीवार से पेन या पेंसिल की सहायता से एक बिंदु बनालें और उससे तकरीबन 2 फुट की दूरी पर खड़े होकर या बैठकर बिना पलक झपकाए इस बिंदु को देखते रहे और जब आंखों में से पानी आ जाए तो छोड़ दें. इस तरह से आप रोजाना पांच से छह बार इसको दोहराएं ऐसा करने से आपके एकाग्रता शक्ति के साथ-साथ स्मरण शक्ति भी बढ़ जाती है.

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