सनबर्न से धूप में सांवली हुई स्किन को कैसे निखारें – Skin Tips In Hindi

धूप में अगर आपकी स्किन सांवली हो गई है तो इसके लिए यहां आप को गोरे होने के उपाय बता रहे हैं जिससे आप धूप में सांवली हुई स्किन को बड़ी आसानी से कैसे निखार सकते हैं यहाँ जानें. अगर आपकी त्वचा भी धुप में झुलसकर सावले रंग की हो गई है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और फिर से अपनी स्किन को पहले जैसा जवां और फेयर बनायें. अगर आपको जानकारी अच्छी लगे कृपया अपने Facebook प्रोफाइल पर इसको जरूर शेयर करें.

वैसे किसी भी मौसम में आप अपने चेहरे की हिफाज़त घर पर Home Made Skin Toner बना कर कर सकते हैं इसके लिए आप इस वेबसाइट में दी गयी हुयी पूरी पोस्ट होम मेड स्किन टोनर कैसे बनायें पढ़कर अपने घर पर सस्ता और असरदार होम मेड स्किन टोनर बना सकती हैं.

सनबर्न को दूर करने की टिप्स – गोरे होने के उपाय

अगर आपकी त्वचा धूप में झुलस गई है सनबर्न से जिसके कारण आपकी त्वचा हल्की सांवली सी दिखने लगी है तो इसके लिए आपको यहां गोरे होने के उपाय बता रहे हैं. बाहर तेज धूप में निकलने से अक्सर सनबर्न की प्रॉब्लम हो जाती है. मर्दों की अपेक्षा महिलाओं, युवतिओं में यह शिकायत बहुत जल्दी होती है क्योंकि उनकी त्वचा मर्दों की त्वचा की तुलना में अधिक कोमल होती है. इसीलिए अगर तेज़ धुप में निकलना हो तो अपने चेहरे को ढँक लें या साथ में छाता ज़रूर लेकर साथ चलें.

सनबर्न क्या है और इसको कैसे दूर करें

दरअसल तेज धूप में स्किन झुलसने से वह हल्के सावली रंग की हो जाती है या फिर लाल हो जाती है इसी प्रक्रिया को मेडिकल की भाषा में सनबर्न कहा जाता है आपकी त्वचा में सनबर्न की दिक्कत होने से छोटे-मोटे घरेलू उपायों से इसको बड़ी आसानी से दूर किया जा सकता है. और आप अपनी स्किन को फिर से Healthy और Fair बना सकते हैं. इसके लिए यहाँ इस पोस्ट में हम आपको आपकी धूप में झुलसी हुई त्वचा के उपचार के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं.

  • अगर आपकी त्वचा तेज धूप में झुलस गई है तो खाने का सोडा पानी में मिलाकर थोड़ा पेस्ट जैसा बना लें. और इसको प्रभावित त्वचा पर लगाएं या फिर आप खाने के सोडे को पानी में मिलाकर नहाने से भी आपकी धूप में झुलसी हुई त्वचा सही हो जाती है. इस तरह का बना पेस्ट जलन और खुजली को दूर करके आपकी स्किन की रंगत को निखार देता है.
  • एप्पल साइडर विनेगर को एक कटोरी पानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर रूई से स्किन पर लगाएं इससे धुप से झुलसी हुई सावली त्वचा दोबारा अपनी उसी रंगत में लौट आती है जैसे वह पहले थी.
  • सन-बर्न दूर करने के घरेलू उपाय में से यह एक बहुत ही बढ़िया उपाय है नारियल का तेल और कपूर दोनों को मिलाकर हल्के हल्के अपनी झुलसी हुई त्वचा पर इसको लगाएं इससे आपकी त्वचा की खोई हुई रंगत वापस आ जाती है क्योंकि इसके स्वसुर 11 फैक्ट और फैटी एसिड स्किन को हील और मॉइस्चराइज़र करते हैं.
  • अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा है तो आप इसका जैल लगाएं इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइज़र होती है और इसमें पाए जाने वाले तत्त्व आपके स्किन को निखारते हैं और अगर आपको मुँहासे या फोड़े फुंसी की दिक्कत है तो भी ये आप इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो बिना किसी प्रॉब्लम के भी अपने चेहरे पर फेस पैक के रूप में एलोवेरा को लगा सकते हैं. क्योंकि स्किन के लिए एलोवेरा में चमत्कारी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.एलोवेरा का जूस या जेल बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है जिसके बारे में विस्तृत जानकारी हमारी इस पोस्ट में दी गई है अगर आप चाहें तो यहां एलोवेरा के प्रयोग से बालों को झड़ने से कैसे रोके से इसके बारे में पूरा पढ़ सकते हैं.
  • चेहरे की सांवली रंगत को दूर करने के लिए आप ठंडा दही अपनी स्किन पर लगाएं क्योंकि इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स तत्व और कैल्शियम, प्रोटीन तथा जिंक आपकी स्किन का ग्लो और सॉफ्टनेस बढ़ाते हैं जिससे आपका चेहरा कुछ ही दिन हो गए लिखा जाता है.
  • संतरे के छिलके दूध में पीसकर लगाएं इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड आपकी स्किन का रंग बिल्कुल साफ दूध जैसा देता है और आपकी स्किन पर से दाग धब्बे कील मुंहासे और झाइयां बिल्कुल चमत्कारिक रुप से गायब हो जाती है.
  • अगर आपकी त्वचा सनबर्न से झुलस गई हो तो इसको तत्काल प्रभाव से खत्म करने के लिए सबसे बेहतर उपाय यह है के फ्रिज में से आइस क्यूब लेकर हल्के हल्के हाथ से अपने चेहरे पर मलें ऐसा करने से आपकी Skin में अगर जलन हो रही होगी तो उसे तुरंत राहत मिलेगी और ऐसा करने से आपके चेहरे की स्किन टाइट भी हो जाती है और साथ ही आपकी Skin में ग्लो आ जाता है.
  • शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाने से भी आपकी धूप में झुलसी हुई त्वचा की जलन को शांत करती है और आपके चेहरे की स्किन की रंगत पहले की अपेक्षा अधिक साफ़ दिखने लगती है. एलोवेरा और शहद से आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं आप हमारी इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं.
  • मुल्तानी मिट्टी को दूध में पेस्ट बनाकर लेप जैसा लगा ले और यह लेप आधे घंटे तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें, और जब यह सूख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें. मुल्तानी मिट्टी में त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले जरूरी मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके कारण आपके त्वचा की रंगत चमकने लगती है और इसमें निखर आता है.
  • सनबर्न की प्रॉब्लम दूर करने के लिए आप हल्दी चंदन का लेप भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और अगर गर्मी की वजह से आपकी त्वचा में जलन हो रही है तो भी आप हल्दी और चंदन का लेप अपने चेहरे पर या शरीर के किसी भी भाग पर इसको लगा सकते हैं. इसको लगाने से आपकी जलती हुई त्वचा शांत होती है व  चेहरे की सुंदरता प्राकृतिक रूप से बढ़ती है.

होठों का कालापन कैसे दूर करें

कलौंजी के फायदे और कलौंजी से उपचार