स्वस्थ रहने के उपाय – जानें अपनी सेहत का राज़

आज के समय में सभी वर्ग के लोगों के लिए दो बड़ी समस्याएं हैं एक अपना काम और दूसरा हमारा स्वास्थ्य आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे स्वस्थ रहने के उपाय और आपकी सेहत की कि आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने आप को स्वस्थ कैसे रख सकते हैं. सुंदर दिखने के लिए आपको सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. और सेहत का ख्याल रखने के लिए आपको अपने भोजन में पौष्टिक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियों का उपयोग करना भी जरूरी है.

स्वस्थ रहने के उपाय- फलों और सब्ज़ियों द्वारा स्वस्थ रहने की कला

फलों और सब्जियों द्वारा स्वस्थ रहने के उपाय जाने से पहले आप एक बात पर गौर करें हमारे जीवन में यह अजीब विडंबना है के सबसे पहले तो इंसान सारी जिंदगी पैसा कमाने के चक्कर में अपना ध्यान नहीं रखता और रात दिन और तमाम मुश्किलों के बावजूद भी वह अपने शरीर का ख्याल न रखते हुए पैसा पाने के चक्कर में लगा हुआ रहता है.

और फिर एक मोड़ ऐसा आता है कि वही पैसा एक निश्चित समय के बाद अपनी खोई हुई सेहत को वापस पाने में खर्च कर देता है.और आखरी में बचा क्या? कुछ नहीं और किसी किसी को तो तमाम इधर-उधर दुनियादारी में से कर्ज़ लेकर अपने आपको स्वस्थ करने के चक्कर में बर्बाद हो जाता है मतलब जिस पैसे के पीछे आपने अपने स्वास्थ्य को खो दिया, न तो आपका स्वास्थ्य बचा और ना ही पैसा इसलिए बेहतर यही है कि समय से पहले सावधान हो जाएं और अपने सबसे कीमती सामान मतलब आपका शरीर इसको किसी भी हालत में अस्वस्थ ना रहने दें.

आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ छोटी-मोटी चीजें बता रहे हैं जिन से आप बहुत अच्छी तरह वाकिफ हैं लेकिन शायद कभी आपने उनका मूल्य नहीं समझा यह आपके शरीर को निरोगी रखने में और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में कितना फायदेमंद साबित होती है.

स्वस्थ रहने के लिए सेब का प्रयोग

आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सेब बहुत ही महत्वपूर्ण है और आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ सेब आपके सौंदर्य की रक्षा भी करता है इसके लिए आप सेब के रस में शहद मिलाकर पिएं इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपके सौंदर्य की रक्षा होती रहेगी प्रसव के बाद सेब का सेवन करने से या फिर सेब का रस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और प्रसूता का सुंदर भी निखरने लगता है और खास तौर से स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सेब का रस पीना बहुत जरूरी है क्योंकि स्त्रियों में सेब के रस पीने से उनके स्थानों की छोड़ो लता और आकर्षण बना रहता है और सेब का जूस पीने से शरीर में रक्त की वृद्धि होती है और आपकी त्वचा भी ग्लोइंग और जवां नज़र आने लगती है किसी भी उम्र के लोग यह महिलाएं युक्ति है बच्चे इसका सेवन कर सकते हैं. सेब खाने से या सेब का जूस का सेवन करने से आपके गाल गुलाबी सेब की तरह दिखने लगते हैं.

आरओ का पानी पीना बन सकता है मौत का कारण

आम के सेवन से स्वास्थ्य और सौंदर्य कैसे बढ़ाएं

200 ग्राम आम के रस में लगभग कितनी मात्रा में पानी मिला लें और उसमें स्वादानुसार चीनी और नींबू का रस डालकर शरबत बनाने यह आम का शरबत बहुत ही टेस्टी लगता है और साथ ही आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद है इसके अलावा आपके सौंदर्य को बढ़ाने में भी यह काफी मददगार साबित होता है. आप Health Tips In Hindi ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं स्वस्थ रहने के उपाय

संतरे के प्रयोग से स्वास्थ्य कैसे रहे

प्रतिदिन सुबह-शाम एक संतरा खाने से या फिर एक गिलास रोजाना संतरे का जूस पीने से आपकी सूखी और खुरदरी त्वचा चिकनी और कोमल बनती है तथा आपके चेहरे का सौंदर्य भी बढ़ाता है और आपके गालों पर भी लालिमा बढ़ जाती है. अगर आपको मसूड़ों में कोई तकलीफ है या पायरिया जैसे कोई रोग है और मसूड़ों से खून आता है तो इसके लिए आप 200 ग्राम संतरे के रस में 5 से 10 ग्राम नींबू का रस मिला लें और 5  से 7 दिन तक इसका सेवन करें इसको पीने से दांतों के सभी रोग खत्म हो जाते हैं संतरा विटामिन सी का स्रोत है जो आपके शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है.

किसी भी रोग से मुक्त होने के बाद आपको शारीरिक कमजोरी हो जाती है और आपकी सुंदरता भी कम हो जाती है और इसके साथ साथ आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी ना के बराबर रह जाती है किसी भी बीमारी से उठने के बाद अपने आपको दोबारा चुस्त दुरुस्त करने के लिए कुछ दिन तक मोसंबी का जूस जरूर पिएं इसके सेवन से आपके शारीरिक कमजोरी बहुत जल्दी दूर होती है और इसके साथ साथ आपका मुरझाया हुआ चेहरा भी वापस से अपनी सुंदरता पा लेता है.

आंखों की रोशनी के लिए अंगूर का सेवन

अंगूर के सेवन से आपका स्वास्थ्य सेहत दोनों को ही फायदा पहुंचता है. और खासकर अंगूर आपकी आंखों की ज्योति के लिए बहुत ही अच्छा है अगर आप बहुत देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं या अपने स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपको आये दिन अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि आपकी आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही अच्छा होता है. आप Health Tips In Hindi ब्लॉग पर पढ़ रहे हैं स्वस्थ रहने के उपाय

दांतों को प्राकृतिक रूप से कैसे चमकाएं

 अमरुद से चर्म रोगों का इलाज

अमरुद से तो आप वाकिफ होंगे ही भारत में कुछ जगह इसको जाम या जामफल भी कहा जाता है अगर आपको इसकिन संबंधी कोई दिक्कत है जैसे के फोड़े फुंसियां होना खुजली होना या मुहासे होना तो इसके लिए आप रोजाना 200 ग्राम के लगभग अमरूद दोपहर के समय कुछ दिन तक लगातार खाने से सभी प्रकार के चर्म रोगों से आपको निजात मिलती है और इसके साथ-साथ अमरुद में रक्त दोष दूर करने की क्षमता भी होती है या सीधे शब्दों में यूं कहा जाये कि यह साफी का काम करता है जो की खून साफ़ करने के लिए अक्सर लोग पीते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए पपीते का सेवन

प्रतिदिन सुबह नाश्ते के बाद पपीते का सेवन करने से आपको शारीरिक स्वास्थ्य तो मिलता ही है इसके साथ-साथ पपीते का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी बहुत मददगार साबित होता है, क्योंकि पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A पाया जाता है जो नेत्र ज्योति को बढ़ाता है और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं यहां आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे पढ़ने को मिल जाएंगे.

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई है तो आप रोजाना पपीता खाएं और पपीता खाने के बाद और बचे हुए छिलके को अपने चेहरे पर लगा ले और 15 या 20 मिनट के बाद पानी से अपना मुंह धो ले ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल हो जाती है और झरिया प्राकृतिक रूप से गायब हो जाती है और आपकी त्वचा में भी निखार आ जाता है.

केले के फायदे दोस्तों केले का नियमित रूप से सेवन करने से आँतों में ऐसे जीवाणुओं की उत्पत्ति होती है जो रोग उत्पन्न करने वाले हानिकारक जीवाणुओं को मार डालते हैं या सीधे शब्दों में यूं कहा जाए कि इसमें रोगप्रतिरोधक क्षमता होती है, केले का सेवन उच्च रक्तचाप में भी फायदेमंद है क्योंकि उसमें बिलकुल  कैलोस्ट्रोल नहीं होता है. किसी को Heart Attack आ जाने पर आपको क्या करना चाहिए आप हमारी इस पोस्ट में जान सकते हैं स्वस्थ रहने के उपाय हार्ट अटैक आने पर क्या करें य अटैक से कैसे बचें.

Search tag:- Health Tips In Hindi,  स्वस्थ रहने के उपाय, चर्म रोगों का इलाज, आंखों की रोशनी, सौंदर्य कैसे बढ़ाएं, स्वस्थ