पेट की गैस का घरेलू उपचार – गैस की समस्या से छुटकारा

पेट की गैस का घरेलू उपचार:- दोस्तों पेट में गैस बनना एक आम समस्या है और यह बीमारी आपको किसी भी उम्र में हो सकती है यदि समय रहते इसका उपचार नहीं किया जाता तो ये आगे बढ़कर अल्सर का रूप धारण कर लेती है इसलिए गैस की समस्या को हलके में न लें, अगर आपको भी यही प्रॉब्लम है तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए.

गैस की समस्या का समाधान

यदि आप पेट में होने वाली गैस की समस्या से परेशान और आपको कोई भी पचाने में बहुत दिक्कत होती है तो आपको अपने पाचन शक्ति को बढ़ाने की जरूरत है. पेट में गैस बनना एक आम बात है लेकिन गैस बहुत ज्यादा देर तक बनी रही है तो ये एक समस्या है. आप कुछ घरलू उपायों की मदद से अपने पाचन शक्ति को दुरुस्त बना सकते है.

पेट की गैस का घरेलू उपचार कैसे करें यहाँ जानें

इस पोस्ट में हम आपको पेट की गैस का घरेलू उपचार जिस तरह से करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे यह बेहद सस्ता और सरल उपाय है. पेट में गैस की समस्या को समाप्त करने के लिए सबसे सरल और मुफ्त का इलाज नियमित रूप से व्यायाम करना है.

pet gas ke gharelu upcharअगर आप रोजाना योगा या व्यायाम करते हैं तो इससे आपके शरीर के सभी अंग  एक्टिव रहते हैं और आपको गैस नहीं बनती इसके अलावा आप अपने थोड़ा खान-पान पर भी ध्यान दें ज्यादा तेज मिर्च मसाले अधिक शराब का सेवन यह चाय पीने से भी आपके पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है इसलिए इन बातों का विशेष ध्यान रखें.

पेट की गैस से होने वाली बीमारियां और लक्षण कैसे पहचाने?

सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है की गैस की समस्या के लक्षण क्या होते हैं या पेट में गैस की बीमारी हो जाती है तब निंलिखित लक्षण आपको देखने को मिलते हैं पेट में एसिडिटी और जलन य सर दर्द के लक्षण बेचेनी होना, जी मचलाना, पेट में कब्ज बना रहना, पेट दर्द करना, तोंद बड़ी हुई होना, किसी भी काम में ठीक से मन न लगना इसके अलावा याददाश्त या दिमागी तौर पर कमजोर हो जाना इस तरह की बीमारियां आपको हो सकती है अगर आपके पेट में लंबे समय से गैस बन रही है तो.

पेट की गैस की अचूक दवा अजवाइन

अजवाइन के द्वारा आप पेट की गैस की समस्या को समाप्त कर सकते हैं और अजवाइन पेट के तमाम रोगों में काम आती है जैसे कि पेट में गैस बनना, पेट में कीड़े हो जाना (कृमि) और एसिडिटी इन सब का रामबाण इलाज है अजवाइन यदि आपको पेट दर्द की शिकायत है या आपको पहले से ही मालूम है कि आपको एसिडिटी या गैस की समस्या है इसके लिए आप गरम पानी के साथ एक छोटा चम्मच अजवाइन की ले लीजिए इससे आपको फौरन आराम मिल जाता है.

पुदीना पेट की गैस में राहत देता है

पेट की गैस का घरेलू उपचार: पुदीना स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके शरीर के लिए एक वरदान है और खासतौर से पेट के मामले में यह एक प्रकार की अचूक दवा के तौर पर काम करता है वैसे तो पुदीने का उपयोग किसी ना किसी बीमारी के रूप में काम में लाया जाता है. वही खासतौर से पेट की गैस जलन और एसिडिटी इसके अलावा आपके शरीर की पाचन क्रिया को सुचारु रुप से चलाने में यह एक अहम् औषधी साबित होती है. मात्र 60 दिनों में वज़न घटाए

gas ke gharelu nuskheअगर आप को पेट में गैस बनती है या जी मचलाना, उल्टी दस्त जैसी समस्या और पेट में गैस की शिकायत हो तो आप पुदीने का जूस या फिर चटनी बनाकर सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल जो सबसे ज्यादा चलन में है पुदीने का काढ़ा या ग्रीन टी के रूप में जिसको सेवन किया जा सकता है जिस से यह सारी शिकायतों का तुरंत खात्मा करता है. और हम यहां जो उपाय आपको बता रहे हैं इनसे किसी भी तरह का साइड इफेक्ट होने का बिलकुल भी खतरा नहीं है..

नींबू से दूर करें पेट की गैस की तकलीफ

पेट की गैस का घरेलू उपचार: नीबू देखने में तो छोटा सा है लेकिन बीमारियों को जड़ से भगाने में यह किसी अनमोल हीरे से कम नहीं है, और खासतौर से पेट की बीमारी में तो इसके क्या कहने पेट की गैस की बीमारी में यह सबसे बेहतरीन विकल्प साबित होता है. आपको य कभी किसी को भी पेट में जलन या जरा भी गैस महसूस होती हो तो तुरंत नींबू पानी पी ले या फिर नींबू की चाय भी बना कर पी सकते हैं. दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय

Lemon juice For Acidity Cureइससे आपको बहुत जल्दी राहत मिलती है. इसके अलावा अगर किसी को बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ कर उसमे थोड़ा सा काला नमक, चुटकी भर भुना हुआ जीरा, और चुटकी भर अजवायन साथ में दो चम्मच मिश्री और एक चम्मच ताजा पुदीने का रस मिलाकर अगर उसको पी लिया जाए तो कितनी भी भयंकर गैस की प्रॉब्लम हो 5 मिनट में आराम दिलाता है. सेक्स करने से स्किन में निखार कैसे आता है

एसिडिटी की समस्या को जड़ से ख़तम करने के लिए
  • सेब के सिरके का सेवन करने से भी पेट की गैस में बहुत जल्दी आराम आता है अगर आपके यहां सेब का सिरका हो तो आप इसका सेवन भी कर सकते हैं. पीले दांतों को सफेद कैसे चमकाएं
  • पेट में गैस की समस्या होने पर या पाचन क्रिया गड़बड़ होने पर यह एक शानदार उपाय है. एक गिलास छाछ में चुटकी भर भुना हुआ जीरा थोड़ा सा पुदीना और काला नमक डालकर पी लें. इससे आपको तुरंत राहत मिलती है और ये इन सब चीजों को जड़ से खत्म करने की दम भी रखता है, अगर आप रोजाना छाछ का सेवन करते हैं तो.
  • आधा चम्मच अदरक के चूर्ण में चुटकी भर हींग और सेंधा नमक को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर लेने से गैस की प्रॉब्लम में बहुत जल्द आराम मिल जाता है. अंडे खाने के फायदे
  • चलिए अब एक सामान्य सी बात किसी भी शादी विवाह समारोह में अथवा पार्टियों में हद से ज्यादा भी न खाएं क्योंकि इस तरह से आने पर आपके पेट में जगह नहीं बचती और पेट पर अनावश्यक दबाव पड़ता है जिससे गैस बनती है और पेट का दबाब काम करने के लिए गैस बाहर निकलती है.

अगर बुरा ना लगे तभी इस पोस्ट “पेट की गैस का घरेलू उपचार” को दूसरे लोगों को भी शेयर कर दें क्योंकि गैस की समस्या एक ऐसी हम समस्या है 1000 में से 999 लोग इससे प्रभावित जरूर है.