आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलु नुस्खे

दोस्तों अगर आप बहुत देर तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं या काफी वक्त अपने मोबाइल के साथ गुजारते हैं या फिर आपकी आंखों की निगाह थोड़ी कमजोर है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े और अगर पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने Facebook प्रोफाइल पर जरुर शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी इसका लाभ उठा सकें.

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलु उपाय

आजकल टेक्नोलॉजी का ज़माना है और कंप्यूटर या लैपटॉप या फिर बहुत देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना आम बात है कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लोग बहुत ही ज्यादा देर तक टेलीविज़न देखते हैं या फिर बारीक काम करते हैं जैसे सिलाई का काम, सोने चांदी का काम, कढ़ाई करना, या बहुत देर तक स्टडी करना इस जैसे और भी कई काम कुछ देर तक तो ऑंखें आपका साथ देतीं है लेकिन फिर आंखों की अच्छी खासी मशक्कत हो जाती है और आंखें दर्द करने लगती हैं या उनसे पानी आने लगता है.

अगर आपकी दृष्टि कमजोर है और आप नियमित रूप से चश्मे का इस्तेमाल नहीं करते तो आपको सिरदर्द या फिर आंखों में सूखापन धुंधला देखना या फिर शाम के वक्त कम देखना इस प्रकार की कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. आप हेल्थ इन हिंदी ब्लॉग में दिए गए इस घरेलु नुस्खे को आजमाइए निश्चित रूप से आपकी आंखों को बहुत फायदा मिलेगा.

वैसे तो बाजार में कई तरह के कॉस्मेटिक या अंग्रेजी दवाओं के इलाज के साथ दावा किया जाता है कि उनसे आपकी आंखों की रोशनी तेज हो जाएगी एवं उनसे पानी आना बंद हो जाएगा कई बार डॉक्टर ऑपरेशन की सलाह भी देते हैं लेकिन इस तरह के इलाज के साइड इफेक्ट भी हैं और यह पूरी तरह 100% सफल भी  नहीं है. यहां दी गई घरेलू औषधियां का इस्तेमाल करके आप कुछ ही दिनों में अपनी आंखों को प्राकृतिक तरीके से सेहतमंद बना सकते हैं.

आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? चश्मे से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खे

आंखों की रोशनी प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए या फिर आपको चश्मा लगा हो उसका नंबर कम करने या चश्मे से बिल्कुल छुटकारा पाने के लिए यहां आपको एक घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जोकि बहुत सस्ता है और आसानी से उपलब्ध होने वाली चीज है इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिन में नजर की कमजोरी आंखों से पानी आना आंखों का दर्द करना इन सब चीजों में यह काफी राहत देता है और इसके सेवन से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ जाती है और आप पहले से कहीं ज्यादा बेहतर देख सकते हैं.

प्याज का ये उपयोग जानकर हैरान रह जायेंगे आप

एलोवेरा और शहद के जूस से आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं

एलोवेरा और शहद के जूस का लगातार सेवन करने से आपके आंखों की रोशनी बढ़ जाती है आंखे दर्द करना बंद कर देती हैं और आंखों में थकान महसूस नहीं होती यह जूस आपको किस प्रकार बनाना है यहां नीचे बता रहे हैं इस पोस्ट को पढ़े और इस जूस को बनाना सीखें.

शहद और एलोवेरा का जूस बनाने के लिए सामग्री

  • एलोवेरा का जूस 2 छोटे चम्मच
  • शहद 2 छोटे चम्मच
  • नींबू का रस दो छोटे चम्मच
  • छोटे-छोटे टुकड़े किए हुए अखरोट 2 चम्मच

इस जूस को बनाने के लिए आप यह सारी चीजें मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर ले और इसमें एक गिलास पानी और डाल कर अच्छी तरह फेंट हैं बस आपका हेल्थ ड्रिंक तैयार है इस जूस को आप खाना खाने से लगभग आधे घंटे पहले पी लिया करें और अगर हो सके तो दिन में दो या तीन बार इसको पीने से बहुत जल्दी आपको आराम मिलेगा.

सेक्स करने से स्किन में निखार कैसे आता है

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिये आप इस जूस का सेवन नियमित रूप से 4 से 6 सप्ताह तक करना चाहिए. शहद नींबू का रस अखरोट और एलोवेरा का मिश्रण आपकी ऑप्टिक नर्व को काफी हद तक पोषण देता है जिससे आंखों में होने वाली समस्या बिल्कुल ठीक हो जाती है और यह बिल्कुल प्राकृतिक जूस है इसे किसी भी तरह का आपको साइडइफेक्ट होने का खतरा भी नहीं है और अगर आपकी आंखों में खुजली होती है या फिर आपकी ऑंखें ड्राय रहती हैं तो यह जूस इन मामलों में भी बहुत असरदार है.

स्वप्नदोष और कमज़ोर कामशक्ति में बरगद के पेड़ का दूध कैसे प्रयोग करें

अगर आँखों की रोशनी बढ़ाने वाली यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कृपया करके हमारा Facebook पेज लाइक करें और अपने दोस्तों के बीच इस पोस्ट को शेयर जरुर करें.

सर्च टैग:- आंखों की देखभाल, आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं, आंखों की खुजली, चश्मा कैसे छुड़ाएं, दूर दृष्टि दोष, निकट दृष्टि दोष, धुंधला दिखाई देना, आंखों से पानी आना, आंखों में सूखापन