दही खाने के फायदे – Dahi Khane Ke Fayde

दही खाने के फायदे: दही खाना सभी को पसंद होता है ख़ासकर गर्मियों में दही की लस्सी पुरे बदन को ठंडा कर देती है. और दही खाने से हमारे शरीर को एनर्जी देता है. और लोग कहते हैं किसी भी शुभ काम की शुरु करने से पहले दही खाने से उस काम के लिए जाने वाले को सफलता मिलती है.

ये भी ठीक है लेकिन इस दही खाने से हमारा काम ही सही नहीं होता बल्कि हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. और दही खाने से पेट से जुडी सभी परेशानियां दूर हो जाती है. और ये दूध की तुलना में आसानी से पच जाता है जिससे कब्ज और पेट दर्द की परेशानियां दूर हो जाती है.

दही खाने के फायदे

रोज़ाना यदि आप एक कटोरी दही खाते हो तो आपका डाइजेस्ट सिस्टम यानी पाचन तंत्र बहुत सही रहता है जिससे आपको खाये गए भोजन का पोषण ठीक तरह से पुरे शरीर को मिलता है जिससे शरीर और दिमाग दोनों ही दुरुस्त रहते है. लेकिन यदि आप केवल दही खाते है तो आप उस में कुछ ड्राई फ्रूट्स शहद आदि को मिलकर खाते है तो बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा.क्योंकि दही में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन-B जैसे पोषक तत्व दांतों के दर्द, सर दर्द, हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और आपको स्वस्थ रखता है. यदि आप दही के पोषक तत्वों को सम्पूर्ण फायदा लेना चाहते है तो दही को अकेला न खांए इसको खाने से पहले इसमें कुछ मिला लें. दही को और ज्यादा पौष्टिक बनाने आपकी मदद करेगी.

आप दही में यदि थोड़ा सा भुना हुआ जीरा मिलकर और उसमे थोड़ा का काला नमक मिलकर थोड़ी देर बाद यदि आप इसे कहते है तो आपको कई तरह की पेट से जुडी समस्या जैसे कब्ज, उलट, दस्त और हैजा बीमारियां दुर हो जाएँगी और नमक और दही के मिला कर खाने से दूर हो जाती है कई बीमारियां दूर होती है.

दही खाकर वजन घटायें

और आप स्वस्थ बने रहते दही में काला नमक और भुना हुआ जीरा डालकर खाने से भूख बढ़ती है और साथ ही साथ आपकी पाचन क्रिया भी सही हो जाती है. दही व शहद को एक साथ खाने से कई सारे लाभ होते है क्योंकि दही और शहद एक तरह से एंटीबायोटिक दवा की तरह काम करती है जिससे शरीर में रोगों से लड़ने में भी मदद करता है.यदि आप दही को इस तरह से शहद मिलकर खाते है तो आपके मुंह के अल्सर को ख़त्म करें में मदद करता है. जिससे आपके मुँह में छाले भी नहीं पढते है. और आपके दांत और मुंह दोनों सही रहते है. यदि आपको पाइल्स यानि बवासीर की समस्या है और आपको उठने बैठने में दिक्कत आती है.

तो आप दही में थोड़ी से अजवाइन मिला कर और इस मिश्रण का सेवन करते हो तो आपके पाइल्स यानि बवासीर की समस्या कुछ ही दिनों में बहुत ही आसानी से दूर आती है दही खाने के फायदे और भी है. आप रोज एक कटोरी में अजवाइन को मिलकर कहते है तो शरीर ठीक रहता है.

दही खाकर अल्सर को ख़त्म करे

आप यदि दही के साथ ड्राई फ्रूट को मिलाकर आप अपना वजन को आसानी से बढ़ा सकते है और इस प्रकार दही को खाने से किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है. और ये बहुत ही सुरक्षित उपाय है. और यदि आप वजन लगातार बढ़ता ही जा रहा है. और किसी भी प्रकार से कम नहीं हो रहा है.और आप इस दही के साथ दही खाने के फायदे यदि आप दही के साथ काला नमक और काली मिर्च को इन तीनों को आपस में मिलाकर इसका सेवन करते है तो आपका वजन बहुत ही कम हो जायेगा और आपकी सेहत भी सही रहेगी. शहद को दही के साथ  खाने से कई तरह के रोग ठीक हो जाते है.

शहद और दही दोनों आपस में इसनका पेस्ट बनाकर यदि आपकी पाइल्स यानि बवासीर की समस्या दूर हो जाती है. जिससे आप आसानी से बेट भी सकते है. और यदि आप बहुत ही दुबले और आपन वजन बढ़ाना चाहते तो रोज सुबह शाम को दही में थोड़े से ड्राई फ्रूट्स को मिला और इससे आपका वजन कंट्रोल हो जायेगा.