कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय- Cholesterol Kam Karne Ke Upay

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय :- कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है जो हमारे शरीर में यकृत से उत्पन्न होता है और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भोजन के माध्यम से पहुंचता है. जैसे मांसाहारी आहार व डेरी फूड इसके मुख्य स्रोत होते हैं. फलों-सब्जियों और अनाजों में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा
कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा

रक्त में कोलेस्ट्रॉल घुलता नहीं है जिसके कारण शरीर में गंभीर बीमारियां हो जाती है जैसे हार्ट अटैक, उच्च रक्तचाप, हार्ट ब्लॉकेज आदि जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं.अधिक कोलेस्ट्रॉल के कारण मोटापा भी बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय करना चाहिए और हमारे खान-पान को भी बदलना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा

आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कुछ खास लक्षण दिखाई नहीं देते हैं लेकिन इससे दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है जैसे हाई ब्लड प्रेश,र हार्ट अटैक, डायबिटीज. यदि आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना चाहते हैं कुछ घरलू उपाय कर सकते है. एक रिसर्च के अनुसार यह पता किया गया है.

धनिया कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत मदद करता है और साथ ही आपकी शुगर को भी कंट्रोल करता है, धनिया का उपयोग करने के लिए आप एक कप में 2 चम्मच धनिया पाउडर को पानी में डालकर उबाल लें और इसे छान लें. अब इस को दिन में 2 बार पीएं. इसके अलावा धनिया को आधा कप पानी में रात भर भिगोकर रखें और खाली पेट इस पानी को भी हैं कुछ ही दिनों में आपको फर्क देखने को मिलेगा.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय प्याज और आंवला से

प्याज के रोगों को दूर करने में सहायक होती है लाल प्याज का उपयोग कोलेस्ट्रॉल को कम करने में किया जाता है आपके शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप प्याज के रस को शहद के साथ शहद के साथ मिलाकर पिए ऐसा करने से आप का बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम हो जाएगा.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय प्याज और आंवला से
कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय प्याज और आंवला से

इसके अलावा एक कप छाछ में प्याज कोएक कप छाछ में प्याज को बारीक काट कर इसमें मिलाने और इसमें नमक और काली मिर्च आधा-आधा चम्मच मिलाकर रोजाना पिए ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा प्याज लहसुन व अदरक को अपने खाने में जरूर लें.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के प्राकृतिक उपाय

एक और बहुत बढ़िया कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय है इसके लिए आप आंवले का प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते है. आंवले का प्रयोग करने के लिए आप एक चम्मच आंवले के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर इसको छान लें. इसके बाद सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें ऐसा करने से 2 से 3 दिन में ही आपके कैलेस्ट्रोल की मात्रा कम होने लगेगी.

संतरा भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है इसीलिए 203 ग्लास संतरे का जूस पिए. जिससे आपके कैलेस्ट्रोल की मात्रा शरीर में नियंत्रित रहेगी. यदि आप जूस नहीं पीना चाहते हैं तो इसका सेवन करें ऐसा करने से भी आपका पड़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो जाएगी.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे बीजयुक्त फल और सब्जियां 

नारियल तेल शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है. और यह आपके शरीर में वसा को कम करता है इससे कलरफुल नहीं पड़ता है ऑर्गेनिक नारियल को और उसके तेल को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें. इसका उपयोग करने के लिए आप दो चम्मच नारियल का तेल को अवश्य खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन बढ़ना अभी रुक जाता है अर्थात चर्बी खत्म होने लगती है. यह भी एक बहुत सस्ता कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय में से एक है.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे बीजयुक्त फल और सब्जियां 
कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे बीजयुक्त फल और सब्जियां 

मेवा में फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है जो शरीर के लिए लाभदायक है यदि आप एक मुट्ठी मे वा को रोजाना खाते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है. और आपके शरीर में होने वाले अन्य विकारों को भी दूर करता है लेकिन ध्यान रहे इसका ज्यादा सेवन भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

अपने खाने में बीज वाले फलों व सब्जियां शामिल करें. जैसे कि बैंगन अपने खाने में ले और तरह-तरह के बीज वाली सब्जियों को अवश्य खाएं.क्योंकि बीजों में बीजों में पोस्टिक यह कुछ आसान उपाय हैं. तत्व होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ने से रोकते हैं यह कुछ आसान उपाय जिन्हे आप घर पर कर सकते हैं. और अपने शरीर पर बढ़ी हुई चर्बी को हटा सकते हैं.