कलौंजी के फायदे और कलौंजी से उपचार

ऐसा कहा जाता है कि कलौंजी मौतको छोड़कर हर मर्ज़ की दवा है इस पोस्ट में आज आप जानेंगे कलौंजी के फायदे और कलौंजी से उपचार कैसे किया जाता है या कलौंजी का सेवन किस तरह से करना है और कलौंजी किन किन रोगों में कैसे आपको फायदा पहुंचाती है तो हेल्थ टिप्स इन हिंदी ब्लॉग की यह पोस्ट आपको पसंद आये तो इसको होने दोस्तों कि बीच शेयर ज़रूर करें तो चलिए जानते हैं कलौंजी के फायदे.

विभिन्न रोगों में कलौंजी से उपचार कैसे करें

कलौंजी का उपयोग भारतीय व्यंजनों और मसलों तथा अनेक प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है। सबसे ज़्यादा कलौंजी का उपयोग यूनानी दवाओं को बनाने में किया जाता है. अनगिनत रोगों को ठीक करने वाला कलौंजी का पौधा सोंफ के पौधेसे थोड़ा छोटा होता है और इसमें हलके नीले और पीले फूल आते हैं इनका बीज जिसको हम कलौंजी बोलते हैं वो काले रंग के होते हैं कलौंजी लगभग हर घर में मौजूद रहने वाली चीज़ है.

ये जीवन से भरपूर गुणों वाली एक असरदार दवा है लेकिन बहुत कम लोग ही इसके गुणों के बारे में जानते हैं कलौंजी बहुत से रोगों में और बहुत तेज़ी से फायदा करती हैं आज उनमे से हम यहाँ आपको कुछ रोगों का उपचार कलौंजी के द्वारा बात रहे हैं निचे दिए हुए पोस्ट में आप जानेंगे कलौंजी के फायदे विभिन्न रोगों में कलौंजी के बीजों का कैसे उपयोग करना है.