भूख बढ़ाने के उपाय और भूख न लगने के कारण – अरूची कैसे दूर करें

भूख बढ़ाने के उपाय: आज कल की जीवन हर व्यक्ति बहुत ज्यादा तनावग्रस्त रहने लगा है. और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर को चलने के लिए खाना एक बहुत ही अहम् हिस्सा है यदि आपको भूख कम लगती है या फिर ठीक तरह से अपने भोजन को नहीं ले पा रहे है तो यह एक गमंभीर समस्या है. क्योंकि शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भोजन से प्राप्त होते है . और सही समय पर या कम खाना खाने के कारण आज कल लोगों में दुबलपान और कमजोरी जैसी कई समस्या हो रही है. बाजार में और रेस्ट्रोरेंट में मिलने जंक फ़ूड से बच्चे ही नहीं बढे लोग भी कम भूक लगने लगी है.

लोग जानबूझ कर अपने शरीर में कमजोरी पैदा करना नहीं चाहते लेकिन कई कारण होते है जिससे वे अपने समय पर खाना न खाने के कारण होते है. और किसी व्यकित को अपने काम से फुरसत नहीं है तो कोई अपने पेट से जुडी समस्या के कारण खाना नहीं खा पा रहे. दोस्तों भोजन हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्त्व रखता है.

और भी कई कारण है जैसे बदलती जीवनशैली के बीच बच्चों को भूख कम लगने की समस्या हो गई है. भारत में ही हर तीसरे मां-बाप की चिकित्सकों से यही शिकायत होती है कि उनका लाडला हमउम्र बच्चों से कम ही भोजन का सेवन करता है. ऐसे में बच्चे के शरीर में कमजोरी के कारण उन्हें बीमारियां बहुत जल्दी घेर लेती है.

भूख बढ़ाने के उपाय जानने के लिए अगले पेज पर जाएं और अपनी भूख को बढ़ाएं 

आप अपनी भूख न लगने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भूख बढ़ाने के उपाय आसानी से घर कर सकते हैं जैसे सेव में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है. और प्रोटीन हमारी सेहत ठीक रखने के साथ साथ हमारी भूख भी बढ़ता है. यदि आप ने हमें सुबह या शाम खाली पेट एक सेब का सेवन करते हैं तो या फिर एप्पल जूस यानी सेब के जूस को भी पीते हैं. तो तो आपके शरीर का खून साफ रहेगा जिसकी वजह से भूख लगने का एहसास होता है.

भूख न लगने के कारण

और भी कई आसान हैं भूख बढ़ाने के उपाय जैसे एक चम्मच अजवाइन और एक चुटकी काला नमक दोनों को एक कप पानी में मिलाकर उबाल लेना है और ठंडा हो जाने पर इस पानी को छानकर पी लें कुछ दिनों तक दिन में एक बार ऐसा करने पर आपको भूख लगना शुरु हो जाएगी काली मिर्च को एक चम्मच शहद के साथ मिला कर के दिन में दो से तीन बार चाटने पर भी भूख बहुत तेजी से बढ़ती है यदि आप नींबू पानी पीते हैं तो आपको यह समस्या नहीं होती और फिर भी होती है तो नींबू को काटकर उसमें काला नमक लगाकर चाटने से भूख ना लगने की समस्या दूर हो जाती है आप अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं.

भूख बढ़ाने के लिए करें ये आसान उपाय

खजूर की चटनी बना ले, नींबू का रस मिलाकर इस चटनी में मिलकर इस निम्बू और खजूर की चटनी को खली पेट खा लें ऐसा करने से आपको खुलकर भूख लगेगी . इलाइची की तासीर बहुत ही ठंडी होती है इसलिए इलाइची आपकी शरीर में ठंडक पैदा करती है. इलाइची के दाने को एक ग्लास पानी में उबाल कर रखें और जब पानी उबल जाए तो इस पानी को ठंडा करके इसे पी लें यह एक टॉनिक की तरह काम करता है जिससे आपकी भूख बढ़ने लगती है.

आयुर्वेद में सब्जियों का भी कई महत्व बताया गया जैसे एक कप टमाटर के जूस में एक चम्मच अदरक का रस में गाजर का जूस मिला लें. एक गिलास पानी में भरकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी भूख बढ़ जाएगी. और भी आसान भूख बढ़ाने के उपाय हैं जैसे एक गिलास पानी को उबालकर उस ने इमली की चटनी को डाल ले.

जब इमली फूलने लगे तो इस इमली को उसी पानी में मसल लें और इस पानी में से इमली को निकालकर इस इमली में एक चुटकी सफ़ेद नमक और एक चुटकी कालीमिर्च या काली मिर्च पाउडर डालकर इसी इमली को पानी में दुबारा घोल दें और इस पानी का सेवन करें ऐसा करने से आपकी बहुत तेजी से बढ़ेगी और आप बहुत ज्यादा भूख लगेगी. यह एक आयर्वेदिक नुस्खा है जो भूख बढ़ाने के उपाय में से एक है.

पुदीने की चटनी और शहद का मिश्रण आपकी भूख को बढ़ाएं और बनायें पेट को दुरस्त

पुदीना हमारे शरीर में ठंडक पैदा करता है और हमारे शरीर को कई रोगों से बचाता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है यदि आप पुदीने की चटनी को एक कटोरी शहद के साथ मिलाकर खाने से भी आपके भूख न लगने की समस्या अर्थात भूख कम लगने की समस्या दूर हो जाती है. यदि आपका पेट सही नहीं रहता और इस वजह से आपको भूख कम लगती है, तो आप एक चम्मच त्रिफला का चूर्ण हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर या फिर आप इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं.

इस चूर्ण का सेवन यदि आप सुबह के समय करते हैं तो आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है कैसे आपके पेट से जुड़ी समस्या से कब्ज गैस एसिडिटी दूर हो जाती है और आपकी भूख भी बढ़ जाती है. यह एक बहुत ही सस्ता और आसान भूख बढ़ाने के उपाय है.

एक गिलास पानी में काला नमक, सेंधा नमक और एक चम्मच जीरा पिसा हुआ जीरा मिलाकर पीए. ऐसा करने से आपकी बुक बहुत तेजी से बढ़ जाती है यदि आप अपनी दिनचर्या में कोई भी फिजिकल एक्टिविटी जैसे की एक्सरसाइज या शरीर को थकाने वाले काम नहीं करते हैं. तो आप एक्सरसाइज या योग का शुरू कर दें या योगा शुरू कर देंने के अलावा कोई खेल भी खेल सकते हैं.

जिससे आपको थकान महसूस होगी और थकान के साथ आपकी भूख बढ़ने लगेगी. यह कुछ आसान और साधारण भूख बढ़ाने के उपाय हैं जिन्हें आप कर सकते हैं और वह बढ़ाने के उपाय बहुत ही सरल हैं और इनके कोई भी साइड इफेक्ट यानी दुष्परिणाम नहीं हैं. यह केवल और केवल आपकी भूख को बढ़ाते हैं जिससे आपकी भूख ना लगने की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जाती है.