विटामिन डी से भरपूर आहार इनके सेवन से मज़बूत होती हैं हड्डियां

Best Source Of Vitamin D दोस्तों अगर किसी को विटामिन डी की कमी हो जाती है तो उसकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं व अन्य प्रकार की बीमारियां होने का भी अंदेशा रहता है आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे विटामिन डी का आपके शरीर में क्या काम है. और आप इसे ज्यादा से ज्यादा घरेलू चीजों से इसको कैसे प्राप्त कर सकते हैं दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसको अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जरूर शेयर करें ताकि यह लाभदायक जानकारी आपके दोस्तों तक भी पहुंच सके.

विटामिन डी लेने के लिए सबसे अच्छे स्रोत – Best Source Of Vitamin D

Best Source Of Vitamin D विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण और बहुत ही आवश्यक तत्व है मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार 1 साल से लेकर 70 साल तक के उम्र तक के व्यक्ति की के लिए रोजाना कम से कम 600 iU Vitamin D की मात्रा जरूरी होती है और इसकी अधिकतम मात्रा 2500 iU से 4000 iU तक हो सकती .है विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा को (absorb)  एब्जार्ब करता है या सीधे शब्दों में यूं कहें के सोख लेता है और उसकी कमी होने पर बॉडी कैल्शियम को अच्छे से  एब्जार्ब नहीं कर पाती जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और अन्य कई तरह की बीमारियां होने का डर हो सकता है आपको यहाँ यहां इस पोस्ट में जानकारी दे रहें हैं के वो कौन कौन से पदार्थ हैं जिनसे आप भरपूर मात्रा में Vitamin D प्राप्त कर सकते हैं.

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वैसे तो विटामिन डी की जरूरत का एक बड़ा हिस्सा हम भारतीय लोग सूर्य की रोशनी से हासिल कर लेते हैं लेकिन इसके अलावा और भी कुछ खाने वाली चीजें ऐसी हैं जिनसे भरपूर मात्रा में विटामिन डी प्राप्त किया जा सकता है.यहां इस पोस्ट में आप नीचे पढ़ें 10 ऐसे पदार्थों के बारे में जिनसे आपके शरीर की ज़रुरत के लिए विटामिन D को भरपूर मात्र में प्राप्त किया जा सकता है.  अगर आपके दांतपीले हैं तो आप हमारी यह पोस्ट पढ़ें. दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे

  • विटामिन डी की सबसे अधिक मात्रा पनीर में पाई जाती है 100 ग्राम पनीर में आप 175 iU से भी ज्यादा विटामिन डी के तत्व प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपका वजन सामान्य से कम है और दुबले-पतले हैं तो पनीर आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. और अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ लें वजन कैसे बढ़ाएं इस पोस्ट में आपको घरेलू नुस्खों द्वारा अपना वजन बढ़ाने की विधि मिल जाएगी.
  • 150 ग्राम दही से आपको लगभग 100 iU के लगभग विटामिन-डी मिलता है
  • एक गिलास संतरे के या मौसंबी के जूस में आपको 100 iU के लगभग विटामिन-डी की मात्रा प्राप्त होती है.
  • 100 ग्राम मक्खन में आपको लगभग 65 iU के लगभग विटामिन डी की मात्रा प्राप्त होती है.
  • अंडे में प्रोटीन, विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है एक अंडे से आप लगभग 40 iU जितना विटामिन डी की मात्रा को प्राप्त कर सकते हैं. और अगर आप अंडे खाने के फायदे के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी पोस्ट को पढ़ लीजिए अंडे खाने के फायदे.
  • एक गिलास दूध जो कि लगभग 250 ग्राम का होता है. एक गिलास दूध से आप 130 iU विटामिन: डी की मात्रा प्राप्त कर सकते हैं.
  • विटामिन डी की कमी अक्सर महिलाओं को ज्यादा होती है और यह 30 की उम्र पार करने के बाद और भी बढ़ जाती है. Cod Liver oil विटामिन डी लेने का सबसे अच्छा स्रोत है. एक चम्मच कॉर्ड लीवर ऑयल में लगभग 1350 iU Vitamin D प्राप्त होता है.
  • अगर आप मांसाहारी हैं तो Fish खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि सौ ग्राम (Fish) मछली में 750 iU के लगभग Vitamin D की मात्रा प्राप्त होती है. और ध्यान रखें हमने जो ऊपर आपको कोड लीवर आयल बताया है अगर आपको पता ना हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver oil) मछली के तेल को बोलते हैं अगर आप शाकाहारी हैं तो इन चीजों का सेवन ना करें.
  • विटामिन डी की भरपूर मात्रा लेने के लिए मशरूम का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि 100 ग्राम मशरूम में 450 iU की मात्रामें आपको Vitamin D के तत्व प्राप्त हो जाते हैं.

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