सौंफ खाने के फायदे – saunf ke fayde

नमस्कार दोस्तों हेल्थ टिप्स इन हिंदी वेबसाइट में आपका स्वागत है. आज इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे सौंफ खाने के फायदे के बारे में, सौंफ क्यों खाना चाहिए और इसके खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के जरिए आप लोगों को देने वाले हैं, सौंफ के गुणों को जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए और अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो अपने फेसबुक टाइम लाइन पर अपने दोस्तों के बीच इसको जरूर शेयर करें.

सौंफ खाने के फायदे और इसके गुण – Benefit Of Fennel In Hindi

दोस्तों सौंफ से कौन परिचित नहीं है सौंफ का उपयोग अचार बनाने में या मसाले में अधिक प्रयोग होता है जिससे अचार या मसालों का स्वाद बढ़ जाता है और कुछ सब्जियां या कढी में और सूप में भी सौंफ को दाल जाता है. और हमारे भारत में पान में सौंफ मीठे पान में डालकर जरूर खाई जाती हैं. क्या आपने कभी सोचा है यह साधारण सी दिखने वाली चीज़ कितने चमत्कारी गुणों से भरपूर है और उसको खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं सौंफ का उपयोग कई तरह के व्यंजन बनाने में या फिर मीठी और नमकीन चीजों में उनका स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. सौंफ की तासीर ठंडी होती है और गर्मी के मौसम में आपके शरीर में ठंडाई को बनाए रखने के लिए आप कभी कभी सौंफ और मिश्री के दाने  जरूर चबा लिया करें.

गोरा होने के लिए गाजर का प्रयोग कैसे करें

सौंफ का प्रयोग इत्र (Perfume) बनाने में भी किया जाता है. और इसमें मौजूद गुण आप को तंदुरुस्त रखने में मदद करते हैं. एक बात आपने शायद कभी गौर की हो जब आप किसी होटल या रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं तो वहां रिसेप्शन टेबल पर आपको मिश्री के दाने और सौंफ जरूर से मिलती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें भोजन को जल्दी पचाने की शक्ति होती है और इससे खाना जल्दी पक जाता है इसलिए सभी होटलों में यह आपको उनके रिसेप्शन काउंटर पर ज़रूर देखने को मिलती है. सौंफ खाने के फायदे ये भी हैं के भोजन के बाद उसको खाने से खाना भी जल्दी पक जाता है और आपके मुंह से दुर्गंध आना भी बंद हो जाती है.

सौंफ के औषधीय गुण – सौंफ खाने के फायदे

इसके अलावा सौंफ आपकी याददाश्त को तेज करती है और आंखों की रोशनी के लिए भी यह बहुत फायदेमंद साबित होती है, सौंफ खाने से खांसी की बीमारी ठीक हो जाती है, और आपके शरीर में जो कोलेस्ट्रोल का लेवल होता है ये उसको कंट्रोल करने में भी बहुत मदद करती है सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखने में सहायता करते हैं.

कैसे बढ़ाएं अपना वज़न यहाँ जानें – HOW TO GAIN WEIGHT

  • बादाम मीठी सौंफ और मिश्री इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस कर किसी कांच के बर्तन में रख लें और रोजाना सुबह शाम दोनो टाइम खाना खाने के बाद एक चम्मच पानी या दूध के साथ इसे देने से आपकी स्मरण शक्ति काफी बढ़ जाती है.
  • जिन महिलाओं को या लड़कियों को मासिक चक्र यानी के पीरियड समय पर ना आता हो तो उन्हें सौंफ और गुड़ इन दोनों को बराबर मिलाकर कुछ दिन लगातार खाने से यह समस्या दूर हो जाती है और उनका पीरियड सही समय पर आना चालू हो जाता है.
  • सौंफ खाने से आपकी आंखों की रोशनी भी बढ़ती है इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप सौंफ के साथ थोड़ा मिश्री के दाने लाकर रख लें और दिन में दो या तीन बार इसका सेवन नियमित रूप से करने की आदत डालें, इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है और जिनको चश्मा लगा हो उनका नंबर कम करने में यह काफी सहायक होती है.
  • सामान्य पेट दर्द में भुनी हुई सौंफ को चबाकर खाने से कुछ ही देर में पेट दर्द में आराम मिल जाता है.
  • अक्सर कुछ लोगों के मुंह से कुछ ज्यादा ही दुर्गंध आती है और ऐसे में अगर हम किसी के पास बैठ कर बात करते हैं तो यह बहुत शर्मनाक हो जाता है मुंह की दुर्गंध से पीछा छुड़ाने के लिए आप नियमित रूप से भोजन के बाद दिया वैसे ही दिन में दो तीन बार सौंफ को चबाना शुरू कर दें कुछ ही दिन में आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी.
  • किसी किसी को खट्टी डकारें आने की दिक्कत रहती है ऐसे मैं उन्हें सौंफ और मिश्री को पानी के साथ उबालकर पीने से खट्टी डकारें आने में आराम मिलता है
  • सौंफ आपके शरीर में ब्लड प्यूरीफायर (खून साफ़) का काम भी करती है इससे खून साफ होता है और आपकी त्वचा भी चमकदार बनती है इसीलिए आपके लिए रोजाना सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होगा और उसे किसी भी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता. अभी आप पढ़ रहे थे सौंफ खाने के फायदे और इसके गुणों के बारे में यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें नीचे कमेंट करके बताइए और अगर स्वास्थ सम्बन्धी कोई सलाह लेना हो या कोई सुझाव देना चाहें तो आप हमें यहाँ लिख सकते हैं और साथ ही हमारा फेसबुक फेनपेज ज़रूर लाईक करें.