लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स – Beauty Tips For Girls In Hindi

लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स – दोस्तों आजकल का दौर ऐसा है कि हर लड़की हमेशा खूबसूरत और जवां नजर आना चाहती है तो आज हम इस पोस्ट में खास तौर से लड़कियों के लिए ऐसे लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स  बताएंगे जिससे वे हमेशा तरोताजा और ब्यूटीफुल नजर आएंगी.और हो भी क्यों ना, खुश रहने से हमेशा तरोताजा रहने से हमारे हर काम बड़ी आसानी से बनते हुए चले जाते हैं.

और जीवन की हर मुश्किल भी आसान नजर आने लगती है इसीलिए जितना हो सके अपने आपको कूल रखने की कोशिश किया करें.सबसे पहला ब्यूटी सीक्रेट्स यह है कि आप काजल का हमेशा इस्तेमाल करें चाहे आप 18-20 साल की यंग हो या फिर हाउसवाइफ हो काजल आपकी आंखों में चार चांद लगाता है और इससे आंखों का आकर्षण अलग ही बना रहता है.

लड़कियों के लिए ब्यूटी टिप्स – Beauty Tips For Girls

अगर आप अपने होठों पर लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं तो साथ में लिप लाइनर भी जरूर लगाएं क्योंकि लिप लाइनर लंबे समय तक टिकाऊ रहता है और यह बिल्कुल फैलता भी नहीं है. अगर पसंदीदा लिपस्टिक आप लगाते हैं तो साथ में Lip Liner का भी जरूर इस्तेमाल कीजिए.

सनस्क्रीन जरूर लगाइए सनस्क्रीन लगाने वाले कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि सनस्क्रीन लगाने से खूबसूरती में फर्क नहीं पड़ता तो यहां मैं आपको बताना चाहूंगा सनस्क्रीन लगाने से खूबसूरती नहीं बढ़ती बल्कि यह अंदरूनी तौर पर आपकी त्वचा की रक्षा करता है और तेज धूप से या अल्ट्रावायलेट किरणों से आपको अंदरुनी सुरक्षा जरूर प्रदान करती है.

स्किन की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं

और अगर आप धूप में चलते हैं तो हर 4 या 5 घंटे में आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करने हैं अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपके चेहरे की स्किन डाकिया सांवला होने का पूरा-पूरा दर्पण रहेगा और साथी आपके स्क्रीन पर स्पोर्ट और झुर्रियां भी हो सकती है.

इसलिए जब भी धूप में घर से बाहर निकले आप सनस्क्रीन लगाकर ही निकले हैं जिससे आपकी त्वचा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी. हमारे भारत की है ज्यादातर लड़कियों या हाउसवाइफ के लिए बालों का रूखापन एक बहुत बड़ी समस्या है इसके लिए आप सप्ताह में दो बार शैंपू का प्रयोग अवश्य करें.

सप्ताह में दो बार शैंपू का प्रयोग अवश्य करें – हमारे भारत में गाड़ियों का प्रदूषण धूल मिट्टी का प्रकोप इस तरह की चीजें कुछ ज्यादा ही है, और आप किसी भी उम्र की हो आप सप्ताह में दो बार शैंपू जरूर कर लिया करें जिससे आपके बालों को प्रोटीन मिलता रहेगा और यह हमेशा सुंदर दिखते रहेंगे, इसलिए शैंपू करने में कोई लापरवाही ना बरतें अगर आपको बालों को खूबसूरत बनाए रखना है तो इनको नियमित रूप से अच्छी क्वालिटी के शैंपू से धोते रहे.

भरपूर नींद भी ब्यूटी सीक्रेट्स का एक हिस्सा है

भरपूर नींद लेना भी ब्यूटी सीक्रेट्स का एक हिस्सा है रोजाना निश्चित समय पर ही सो जाएं और सही समय पर ही उठे हैं ज्यादा देर रात तक जागे नहीं क्योंकि आप सारे दिन भर के काम की थकान से जब अपने घर लौटते हैं, या जब आपका शरीर थक जाता है.

तो उसको आराम की सख्त जरूरत होती है ऐसे में थकान भरे शरीर में देर रात तक जागना आपकी सेहत को तो नुकसान पहुंचाएगा ही साथी आपकी खूबसूरती भी कम होने का चांस पूरा-पूरा बना रहता है. अगर हो सके तो रात को सोने से पहले एक अच्छी क्वालिटी की नाइट क्रीम जरूर लगा लिया करें.

महीने में एक बार हेयर मसाज

अपने बालों की अच्छी तरह से देखभाल के लिए आप महीने में एक बार हेयर मसाज जरूर लिया करें जिससे आपके बाल सिल्क रेशम जैसे बने रहेंगे और उनको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिंस भी मिलते रहेंगे ध्यान रखें हेयर मसाज सिर्फ कोकोनट ऑयल से ही ने ऑलिव ऑयल आपकी त्वचा के लिए थोड़ा सा हेवी सकता है.

अगर आप बाल सिंपल रखते हैं तो कोई बात नहीं और अगर आप थोड़ा मॉडर्न है तो अपने हेयर को स्टाइलिश लुक से संभाल कर रखे हैं बिखरे उलझे दो मुंह में बेजान बाल आपके व्यक्तित्व के आकर्षण को कम करते हैं तो एक अच्छा हेयर कट आपकी पर्सनालिटी में चार चांद लगा देता है तो प्रत्येक माह में जितना संभव हो सके उतना आप हेयरकट कर लिया करें.

अगर आपका स्वास्थ्य सही है तो आपके सौंदर्य अपने आप दुगना होता चला जाता है और स्वास्थ्य तभी सही रह सकता है जब आप अपना ख्याल खुद रखेंगे, मेरा कहने का मतलब यह है कि सही वक्त पर खाना, संतुलित और पौष्टिक आहार लेना और जरूरत के हिसाब से अपनी बॉडी को एक्सरसाइज देना और अपनी बॉडी के हिसाब से ही आपका वजन होना.

खूबसूरत दिखने के लिए आपका स्वस्थ होना जरूरी है ब्यूटी सीक्रेट्स पानी के साथ

आप घर पर रहे या ऑफिस में या कहीं और भी दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा ठंडे पानी से अवश्य धो लें, ऐसा करने से आपका चेहरे का ग्लो बना रहेगा और समय-समय पर अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से आप बार-बार पानी पीजिए, क्योंकि पानी एकमात्र ऐसी चीज है जो आपके स्वास्थ्य मैं एक अहम रोल निभाती है. इसलिए पानी का कम होना आपकी खूबसूरती को कम होना है.

अगर आप खुद नए-नए व्यंजन बनाने में रूचि रखती हैं तो हम यहां एक वेबसाइट का नाम आपको बता रहे हैं इस वेबसाइट पर आपको नए नए भारतीय व्यंजनों की सूची मिल जाएगी जो बिल्कुल सरल हिंदी भाषा में है और आप इस ब्लॉक को पढ़कर अपने घर पर ही एक से बढ़कर एक व्यंजन बना सकते हैं अगर चाहे तो एक बार इसको भी आप विजिट कर सकते हैं. www.hindirecipe.in

यह पोस्ट आपको कैसी लगी अगर आपको कोई सुझाव देना हो या कोई प्रश्न पूछना हो तो कृपया नीचे कमेंट बॉक्स में आप अपना सवाल हमें लिख सकते हैं और साथ ही हमारा Facebook Page  जरूर लाइक करें और अगर आपको कोई पोस्ट अच्छी लगे तो मेहरबानी करके उस पोस्ट को अपने फेसबुक पर शेयर जरुर कर दिया करें जिससे कि आपके और फ्रेंड्स इस पोस्ट को पढ़कर लाभ उठा सकें ब्लॉग पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.